How To Change Phone Number In Google Pay?

How To Change Phone Number In Google Pay?

गूगल पे में मोबाइल नंबर कैसे बदले? How To Change Phone Number In Google Pay? In Hindi? क्या आप जानते है? यदि नही जानते हैं तो आज आप सही जगह पर आए है।

दोस्तो गूगल पे एक डिजिटल पेमेंट ऐप है। जो आपको अपने मोबाइल एप के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

How To Change Phone Number In Google Pay?

गूगल पे मोबाइल एप का इस्तेमाल करने के लिए आपका मोबाइल नंबर का आपके बैक खाते से लिंक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर अपडेट हुआ है, या बदलना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए है।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते है की, गूगल पे ऐप में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे? How To Change Phone Number In Google Pay In Hindi?

Google Pay मोबाइल नंबर क्यों बदलना चाहते है?

दोस्तो जब आप मोबाइल में गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं तो उसकी प्रोसेस बहुत आसान है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है, लेकिन उसके पहले आपके मन में सवाल आएगा कि आखिर में आप अपना मोबाइल नंबर इसमें किन किन परिस्थितियों में आप चेंज कर सकते हैं? या फिर आप Google Pay मोबाइल नंबर क्यों बदलना चाहते है?

तो मैं आपको बता दूं कि इसके पीछे कई सारे आप अलग कारण है, जैसे अगर मान लीजिए आपका मोबाइल फोन खो गया है और आपने कोई नया मोबाइल नंबर लिया है और आप चाहते हैं कि Google Pay में आप अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं तो ऐसे स्थिति में आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना होगा।

इसके अलावा यदि आपके बैंक में जो आपने मोबाइल नंबर दिया है वह मोबाइल नंबर चोरी हो गया है या वह मोबाइल नंबर आप अपने बैंक में चेंज कर रहे हैं तो ऐसे में अगर आप गूगल पर मैं उस नंबर को अपडेट नहीं करेंगे तो आप गूगल पर के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को पैसे नहीं भेज पाएंगे और ना ही गूगल पे पर से आप अपना मोबाइल नंबर लिंक कर पाएंगे ऐसे स्थिति में भी आपको अपना मोबाइल नंबर गूगल पर में चेंज करना पड़ता है।

ऐसे कई अलग अलग कारण है जिस वजह से लोग गूगल पे में मोबाइल नंबर अपडेट करते है।

गूगल पे ऐप में फोन नंबर कैसे बदले?

दोस्तो यहां पर नीचे मैने गूगल पे ऐप में फोन नंबर बदलने (Change Phone Number In Google Pay In Hindi) के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। जिन्हे आप फॉलो करके आसानी से गूगल पे ऐप में फोन नंबर को बदल सकते है, तो आइए जानते है… 

  • स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल पे ऐप को ओपन करेंगे।
  • स्टेप 2: अब प्रोफाइल के सेक्शन पर जाना है।
  • स्टेप 3: वहां पर आपको सेटिंग का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना।
  • स्टेप 4: इसके बाद आपके सामने मोबाइल नंबर का ऑप्शन आएगा उपर पर सेलेक्ट करना है।
  • स्टेप 5: अब आपको Change phone number के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 6: इसके बाद आप उस नंबर का वहां पर डिटेल देना है जिसे आप गूगल पे एप में ऐड करना चाहते हैं और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे।
  • स्टेप 7: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको ओटीपी को खाली बॉक्स में भरकर उसे वेरीफाइड करना होगा।
  • स्टेप 8: जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर गूगल पे एप में अपडेट हो जाएगा।

तो दोस्तो इस प्रकार से आप उपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके काफी आसानी से आप अपने गूगल पे एप में मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं। इसके बाद जब आपका गूगल पे ऐप में मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगा, तब आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में रहे सभी लोगो को नया अपडेटेड मोबाइल नंबर दिखाई देगा।

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Google Pay App में मोबाइल नंबर बदलने के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। यहां पर बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपने गूगल पे ऐप में मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं।

दोस्तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आपको गूगल पे में मोबाइल नंबर अपडेट करने से जुड़ी जानकारी मिल चुकी होगी! फिर भी इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।