पीएफ अकाउंट से पैसा कैसे निकालें?

जब व्यक्ति किसी कंपनी में या फिर किसी इंस्टिट्यूट में नौकरी करता है तो उस कंपनी के द्वारा व्यक्ति की सैलरी में से पीएफ के पैसे काटे जाते हैं, जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास जमा होते रहते हैं।

और जब व्यक्ति अपनी नौकरी छोड़ देता है तो उसके पश्चात वह पीएफ के पैसे को निकालने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही पीएफ पेंशन को निकालने के लिए भी संबंधित फॉर्म को भर सकता है।

अगर आप भी अपने पीएफ के पैसे को निकालना चाहते हैं अथवा पीएफ पेंशन के पैसे को निकालना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि “पीएफ अकाउंट से पैसा कैसे निकालें?” और “फॉर्म 19 तथा फॉर्म 10 सी ऑनलाइन कैसे भरें।”

पीएफ अकाउंट से पैसा कैसे निकालें?

पीएफ अकाउंट से किसी भी व्यक्ति को पैसे निकालने के लिए टोटल दो प्रकार के फॉर्म भरने पड़ते हैं, जिसमें पहला फॉर्म उसे पीएफ विड्रोल फॉर्म 19 भरना पड़ता है और दूसरा फॉर्म उसे पीएफ पेंशन विड्रोल फॉर्म 10c भरना पड़ता है। इन दोनों फॉर्म को भरने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप सिर्फ पीएफ के पैसे को ही निकालना चाहते हैं तो फॉर्म 19 और अगर आप सिर्फ पेंशन के पैसे को ही निकालना चाहते हैं तो आपको form-10c भरना चाहिए। नीचे हमने आपको फॉर्म 19 और फॉर्म 10 सी कैसे भरा जाता है, इसकी प्रक्रिया बताई हुई है।

पीएफ फॉर्म 19 ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

किसी कंपनी या फिर इंस्टिट्यूट में 2 महीने से अधिक काम करने पर आपका पीएफ कटने लगता है और इस प्रकार से आपने 2 महीने काम करने के बाद अपनी नौकरी को छोड़ दिया है तो आप उसके पश्चात पीएफ से पैसा निकालने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

1: नीचे हमने आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के मेंबर पेज का लिंक दिया है। आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके ईपीएफओ के मेंबर पेज पर चले जाना है।

>> मेंबर पेज लिंक: क्लिक कारें.

2: मेंबर पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको 12 अंकों के यूएएन नंबर और पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को निश्चित जगह में डालकर के साइन इन कर लेना है।

3: अब आपको ऊपर जो ऑनलाइन सर्विसेज वाला मैन्युबार दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है और उसके पश्चात Clime From 19, 10C and 10D वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: अब ओपन हुए नए पेज में आपको निश्चित जगह में अपने बैंक अकाउंट नंबर को इंटर करना है और वेरीफाई बटन को दबाना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो आएगी जिसमें यह पूछा जाएगा कि क्या आपने जो बैंक अकाउंट दिया है वह सही है। इस पर आपको यस बटन दबानी है।

6: अब आपको नीचे की साइड जो प्रोसेस फॉर ऑनलाइन क्लेम वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

7: अब ओपन हुए नए पेज में नीचे की तरफ आपको आई वांट टू अप्लाई फॉर वाला एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखाई देगा। उसके अंतर्गत आपको 3form दिखाई देंगे। उन तीनों में से आपको Only PF Withdrawal (Form 19) वाले  वफॉर्म का सिलेक्शन करना है।

8: 5 साल से कम नौकरी करने की अवस्था में तथा 50,000 से अधिक पीएफ के पैसे को निकालने की अवस्था में आपको फॉर्म 15g फिल अप करना होगा।

9: इसकी वजह से टीडीएस नहीं कटता है और पूरी पीएफ पेमेंट आपको बैंक अकाउंट में मिलती है। अगर आपको टीडीएस फॉर्म 15g भरने की आवश्यकता नहीं है तो आप आगे बढ़ जाए।

10: अब निश्चित जगह मे आपको अपना पूरा पता भर देना है।

11: अब आपको अपने बैंक पासबुक अथवा चेक बुक की फोटो को अपलोड करना है।

12: अब आपको नीचे जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उसे टिक मार्क कर देना है और उसके पश्चात आपको गेट आधार ओटीपी वाली बटन पर क्लिक करना है।

13: अब आपके द्वारा दिए गए फोन नंबर पर एक ओटीपी आपको प्राप्त होगा, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालकर सबमिट बटन दबाएं।

इस प्रकार से आपका पीएफ निकालने हेतु फॉर्म सबमिट हो जाएगा। हालांकि इस प्रक्रिया के द्वारा आप सिर्फ पीएफ के पैसे को निकाल सकते हैं। इसके अलावा पेंशन का पैसा आप कैसे निकालेंगे, उसका तरीका हम नीचे बता रहे हैं।

Get Information About Cisco Certification

पीएफ पेंशन निकालने हेतु फॉर्म 10सी कैसे भरें?

ऊपर हमने आपको जो पीएफ फॉर्म 19 भरने का तरीका बताया है, उसके साथ ही साथ अगर आप पेंशन का पूरा पैसा हासिल करना चाहते हैं तो आपको पेंशन फॉर्म 10c भी भरने की आवश्यकता होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने किसी कंपनी में या फिर किसी इंस्टिट्यूट में 6 महीने अथवा उससे आधिक काम किया है फिर 10 साल से कम वर्क किया है तो ऐसी सिचुएशन में ही आप अपने पेंशन के पैसे को निकालने की प्रक्रिया कर सकेंगे।

नीचे आपको हमने बताया हुआ है कि पीएफ पेंशन का पैसा निकालने हेतु फॉर्म 10c कैसे भरा जाता है।

1: पीएफ पेंशन का पैसा निकालने के लिए आपको एपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के मेंबर पेज पर जाने के पश्चात निश्चित जगह में अपने 12 अंकों के यूएएन नंबर और उसके बाद पासवर्ड और उसके पश्चात कैप्चा कोड को डालना है और साइन इन अथवा लॉगइन कर लेना है।

2: अब ऊपर की साइड में ऑनलाइन सर्विस वाले मेनू बार में से आपको Clime From 19, 10C and 10D वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा।

3: नए ओपन हुए पेज में आपको बैंक अकाउंट को निश्चित जगह में डालने के बाद वेरीफाई बटन दबानी है।

4: अब जो पॉपअप विंडो ओपन होगी। उसमें यह लिखा होगा कि क्या आपने अपना बैंक अकाउंट नंबर सही दिया है। इस पर आपको यस बटन दबानी है और फिर प्रोसेस फॉर ऑनलाइन क्लेम वाली बटन पर क्लिक करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर ओपन हो गए नए पेज में आपको नीचे की साइड में आई वांट टू अप्लाई फॉर वाला एक dropdown-menu दिखाई दे रहा होगा। आपको उस dropdown-menu के अंतर्गत टोटल तीन प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। उन तीन प्रकार के ऑप्शन में से आपको ओनली पेंशन विड्रोल फॉर्म 10c का सिलेक्शन कर लेना है।

6: अब आपको एड्रेस भरने के लिए कहा जाएगा। इस पर आपको अपना पूरा पता बिल्कुल सही सही भर देना है। आप चाहे तो अपने आधार कार्ड में दिए हुए एड्रेस को भी भर सकते हैं।

7: एड्रेस भरने के बाद आपको बैंक पासबुक अथवा चेक बुक में से किसी भी एक चीज की फोटो को स्कैन करके अपलोड कर देना है। याद रखें कि आप जो फोटो अपलोड करें वह बिल्कुल साफ होनी चाहिए अर्थात हाई क्वालिटी वाली होनी चाहिए।

8: पासबुक अथवा चेक बुक की फोटो अपलोड करने के पश्चात नीचे दिए हुए बॉक्स को टिक मार्क करना है और उसके बाद गेट आधार ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

9: अब आपके आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर पर एक ओटीपी आपको मिलेगा। उसे नीचे दिए हुए खाली बॉक्स में डालें और सबमिट बटन दबाएं।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए आप पीएफ पेंशन निकासी का फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

पीएफ का पैसा निकालने के लिये आवश्यक दस्तावेज

जब आप ऑनलाइन पीएफ का पैसा निकालने की प्रक्रिया को प्रारंभ करते हैं तो आपको कुछ दस्तावेज को पहले ही अपने पास ले करके बैठना चाहिए जो कि निम्नानुसार है।

  • पीएफ यूएएन नंबर और पासवर्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक पासबुक
  • केंसल किया हुआ चेक बुक
  • पीएफ अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर
  • आपके पीएफ अकाउंट का ई नॉमिनेशन हुआ होना चाहिए
  • पीएफ अकाउंट की केवाईसी हुई होनी चाहिए

ईपीएफ अकाउंट से ऑफलाइन पैसे निकालने का तरीका

अपने पर्सनल फंड के पैसे को निकालने के लिए आप ऑफलाइन तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत आपको संबंधित ईपीएफओ ऑफिस में आवश्यक दस्तावेज को लेकर के चले जाना है। ऑफिस में जाने के पश्चात आपको ऑफिस के कर्मचारी से कंपोजिट क्लेम फॉर्म की डिमांड करनी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कमपोजिट क्लेम फॉर्म टोटल दो प्रकार के होते हैं। आधार और गैर आधार। आधार फॉर्म को कंपनी से अटेस्ट कराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है।

परंतु अगर आपके द्वारा गैर आधार फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको ऐसी अवस्था में अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ईपीएफओ ऑफिस में जमा करने से पहले कंपनी से उसे टेस्ट करवाने की जरूरत होती है।

ईपीएफ क्लेम स्टेटस चेक करने का तरीका

इपीएफ क्लेम स्टेटस को चेक करने के लिए आपको इपीएफ मेंबर पोर्टल पर जाना होगा और उसके पश्चात आपको लॉगिन कर लेना होगा।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस वाले सेक्शन के अंतर्गत ट्रेक क्लेम स्टेटस वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टेटस को चेक करने के लिए आपको रेफरेंस नंबर को इंटर करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह ऑटोमेटिक रूप से स्क्रीन पर दिखाई देता है।

Frequently Asked Questions (FAQ)-

Q: पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए क्या करें?

ANS: पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए फॉर्म 10 सी और फॉर्म 19 को भरें।

Q: पीएफ का पूरा पैसा कब निकाल सकते हैं?

ANS: जब आप पीएफ के पूरे पैसे को निकालने हेतु बनाए गए नियमों को पूर्ण करते हो।

Q: PF कितने दिन में आ जाता है 2022?

ANS: 3 दिन से लेकर के 7 दिन के अंदर

Q: पीएफ का पैसा मोबाइल से कैसे निकाले?

ANS: आर्टिकल में हमने आपको जो विधि बताई है उस विधि को आप अपने मोबाइल में भी कर सकते हैं। बस आपको मोबाइल में विधि करने के दरमियान डेस्कटॉप मोड को ऑन करना है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको PF अकाउंट से पैसा कैसे निकालें? इस बात की जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करना बिलकुल न भूलें।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।