PF क्या है? PF का full form क्या है?

PF क्या है? PF का full form क्या है?
PF क्या है? EPF or PF का मतलब कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) है जो सभी salaried individuals को उनकी retirement के बाद एक monetary लाभ प्रदान करने की योजना है।

 

इस प्रक्रिया की निगरानी भारत के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा की जाती है। जिस भी संगठन में 20 से अधिक कर्मचारी हों, उन्हें EPF में registration कराना होगा।

 

इस retirement प्रक्रिया में, एक राशि उनके मासिक वेतन से काट ली जाती है और उन्हें EPF खाते में डाल दिया जाता है।  ईपीएफ खाते में एकत्रित राशि कर्मचारियों को retired होने के बाद प्रदान की जाती है।

 

कर्मचारी भविष्य निधि एक ऐसी योजना है, जो कॉर्पोरेट संगठन में काम करने वाले सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए 20 या अधिक कर्मचारियों के साथ रखी गई है।

 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या ईपीएफओ ने सभी संगठनों को कर्मचारियों के वेतन का कुछ अंश भविष्य निधि में डालने का निर्देश दिया है। साथ ही, नियोक्ता को भविष्य निधि में अपने हिस्से का योगदान करने की आवश्यकता होती है।

 

ईपीएफ योजना का मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि जब तक कर्मचारी रिटायर हो जाता है या विकलांगता के कारण अब काम करने में असमर्थ है, तब तक उसके पास एक निधियों की जगह होगी। यह जानने के लिए पढ़ें कि पीएफ कैसे काम करता है और PF क्या है।

PF क्या है? PF का full form क्या है?

1952 में, Employees Provident Fund और विविध अधिनियम के तहत पीएफ (Provident Fund) या EPF योजना शुरू की गई थी। सभी नियमों और विनियमों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा परिभाषित किया गया है। EPFO की गतिविधियों का प्रबंधन श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

 

इस प्रक्रिया में, नियोक्ता आपके मासिक पारिश्रमिक से कटौती करके एक राशि एकत्र करेगा। जैसा कि आप एक फर्म में काम करना शुरू करते हैं, आप और संगठन दोनों अपने मूल पारिश्रमिक का 12% ईपीएफ खाते में योगदान करते हैं।

 

इस वेतन में कंपनी द्वारा प्रदान किया गया कोई भी महंगाई भत्ता शामिल है। ईपीएफओ द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर आपको इस राशि पर एक निश्चित ब्याज मिलेगा। ब्याज के साथ आपको मिलने वाली कुल राशि पर tax discount मिलती है।

 

वेतन का 12% आपकी कंपनी से 3.67% के साथ EPF खाते में जाता है। शेष 8.33% में से 12% कर्मचारी पेंशन योजना में भेजा जाता है। यदि आपका वेतन 6500 रुपये से अधिक है, तो कंपनी केवल उस राशि का 8.33% EPS में योगदान कर सकती है।

 

Remaining Balance आपके ईपीएफ खाते में जमा की जाती है। 15,000 रुपये और उससे अधिक वेतन पाने वाले सभी व्यक्तियों को ईपीएफ योजना के तहत पंजीकरण करना होगा।

 

 

आप रिटायर होने या संगठन छोड़ने के बाद खाते से पूरी राशि निकाल सकते हैं। आपके दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में, आपका नामांकित व्यक्ति या कानूनी वारिस इस ईपीएफ राशि को निकाल सकता है।

यह कैसे काम करता है?

अभी तक हमने PF क्या है? इसके बारे में जाना है, और अब यह किस प्रकार काम करता है इसके बारे में जानते हैं।

 

Step 1: ईपीएफ कटौती आपके वेतन से की जाती है –

हर कोई जो एक वेतनभोगी कर्मचारी रहा है, जानता है कि हमारे मासिक वेतन पर विभिन्न कटौती की जाती है। ऐसा ही एक कटौती कर्मचारी भविष्य निधि के लिए है, जो स्पष्ट रूप से आपकी वेतन पर्ची पर निर्दिष्ट है।

 

तो, पीएफ प्रक्रिया वास्तव में क्या है? ईपीएफ नियमों के अनुसार, आपके वेतन का 12 प्रतिशत आपके भविष्य निधि की ओर जाना चाहिए। आपकी कंपनी को भी उसी 12 प्रतिशत का योगदान करने की आवश्यकता है, जिसमें से वेतन का 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना या ईपीएस की ओर निर्देशित है।  शेष 3.67 प्रतिशत आपके ईपीएफ में डाल दिए जाते हैं।

Step 2: सभी ईपीएफ फंड में जमा किए जाते हैं –

आपके और अन्य सभी कर्मचारियों से एकत्रित धन एक साथ जमा किया जाता है और एक ट्रस्ट द्वारा निवेश किया जाता है। सरकार द्वारा तय किए गए 8 से 12 प्रतिशत के बीच पूल किए गए फंड भी कहीं भी एक दर पर ब्याज उत्पन्न करते हैं।

 

यह राशि आपके मासिक योगदान के साथ-साथ वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज लागू होने के कारण बढ़ती रहती है। ईपीएफ तब तक सक्रिय रहता है जब तक कि आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद इसे वापस लेने का निर्णय नहीं लेते।

Step 3: कर्मचारी भविष्य निधि की वापसी –

दो मुख्य तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपनी भविष्य निधि को निकाल सकते हैं।

 

आपके द्वारा 58 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद पहला है, जो retirement की आयु है। Retirement की आयु तक पहुंचने के बाद, आप अपनी कंपनी के माध्यम से अपने कर्मचारी भविष्य निधि को वापस लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

दूसरा तरीका यह है कि अपनी retirement की आयु से पहले अपना ईपीएफ वापस ले लें। ऐसा तब किया जा सकता है जब आप पूरे एक महीने के लिए बेरोजगार हो गए हों।

 

जिस स्थिति में आप अपने भविष्य निधि का 75 प्रतिशत निकालने की अनुमति देते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भविष्य निधि के employees का योगदान केवल 58 वर्ष की आयु के बाद ही वापस लिया जा सकता है।

EPF में Employer’s का Contributions –

न्यूनतम दर 15,000 रुपये के वेतन से 12% है जो प्रति माह 1800 रुपये है। तो, कंपनी और आप दोनों ईपीएफ योजना में 1800 रुपये का योगदान करेंगे।

 

इस दर के अलावा, नियोक्ता को EDLI (Employees Digital Linked Insurance Scheme) की ओर 0.5% की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ता है जो कि एक बीमा कवर है। इस योजना के माध्यम से, आपके नामांकित व्यक्ति को आपके निधन के बाद मृत्यु लाभ के रूप में एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

 

EPF और EDLI के लिए administrative costs हैं जो employees द्वारा वहन की जानी हैं। EDLI के लिए 1.1% और EPF के लिए 0.01% का शुल्क योगदान है।

EPF or PF की Interest Rates –

EPF के लिए ब्याज की दर 2017-18 के लिए 8.55% थी और वित्त वर्ष 2019 के लिए इसे बढ़ाकर 8.65% कर दिया गया है। भले ही योगदान मासिक आधार पर जमा किए जाते हैं।

 

इन योगदानों पर ब्याज की गणना निर्धारित दरों के अनुसार वार्षिक रूप से की जाती है। सरकार की ओर से। लेकिन, ब्याज केवल ईपीएफ खाते के शेष के लिए एकत्र किया जाएगा और ईपीएस फंड के लिए नहीं।

 

ब्याज दर 2018 और 2019 के वित्तीय वर्ष के बीच मान्य है। जब एक वित्तीय वर्ष शुरू होता है, तो आपके पास उस बिंदु तक जमा हुए ईपीएफ खाते में शुरुआती शेष राशि होगी। अगले वित्तीय वर्ष के लिए, शुरुआती शेष राशि की गणना इस प्रकार की जाएगी.

 

Opening बैलेंस + योगदान जिन्होंने पिछले opening बैलेंस के लिए योगदान के साथ मासिक + ब्याज जमा किया है।

EPF के लाभ –

आपकी कंपनी या नियोक्ता का ईपीएफ खाते में योगदान करों से मुक्त है।  अपने योगदान के लिए, आप आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के अनुसार 1.5 लाख रुपये तक की कटौती प्राप्त कर सकते हैं।

 

आपको फॉर्म 11. भरकर कंपनी को इस बारे में सूचित करना चाहिए। यदि आपने पहले ही पंजीकरण कर लिया है और ईपीएफ के लिए वैध खाता है, तो आप ऑप्ट-आउट नहीं कर सकते।

 

 

यह आपके हाथ से वेतन में वृद्धि कर सकता है, लेकिन आपको अपने भविष्य के नकद रिजर्व को अन्य तरीकों से बनाना होगा।

Frequently Asked Questions

अभी तक आपने जाना कि PF क्या है? अब अब कुछ ऐसे आवालो के जवाब के बारे में जानते है जो आपके मन मे उठ सकते हैं।

ईपीएफ योजना क्या है?

EPF or PF का मतलब कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund ) है जो सभी salaried individuals को उनकी retirement के बाद एक monetary लाभ प्रदान करने की योजना है।

 

इस प्रक्रिया की निगरानी भारत के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा की जाती है। जिस भी संगठन में 20 से अधिक कर्मचारी हों, उन्हें EPF में registration कराना होगा।

ईपीएफ योजना में शामिल होने के लिए कौन पात्र है?

15,000 रुपये और उससे अधिक वेतन पाने वाले सभी व्यक्तियों को ईपीएफ योजना के तहत पंजीकरण करना होगा। हालांकि, एक कर्मचारी जिसका वेतन 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक है, तो ऐसे कर्मचारी ईपीएफ योजना में शामिल हो सकते हैं यदि वह और उसके नियोक्ता सहायक पीएफ आयुक्त की अनुमति से सहमत हैं।

क्या मेरा नियोक्ता मेरे ईपीएफ खाते में भी योगदान देता है?

हाँ, ईपीएफ के वर्तमान नियमों के अनुसार, एक नियोक्ता को भी अपने कर्मचारी के खाते में योगदान करना होगा। एक नियोक्ता को एक कर्मचारी के वेतन का 12 प्रतिशत योगदान करना होता है। (यहां वेतन मूल रूप से महंगाई भत्ता और रिटेनिंग भत्ता है।)

Conclusion

EPF भविष्य में बिना किसी परेशानी के पैसे बचाने का सबसे आसान तरीका है। कर्मचारी पेंशन योजना से प्राप्त पेंशन के अलावा, आपको EDLI से बीमा कवर भी मिलता है। आपका ईपीएफ खाता स्वचालित रूप से इस कवर के लिए पात्र है और आपको इसके लिए कुछ भी योगदान करने की आवश्यकता नहीं है।

 

इसके अलावा, EPFO अपनी जमा राशि का 5 से 15% ETF (Exchange Traded Fund) में निवेश करता है। इस तरह, आपको भविष्य में उच्च रिटर्न मिल सकता है क्योंकि interest rates में increment की chances है। इसलिए, ये सभी कारक EPF को एक Security Retirement Plan बनाते हैं।

 

कुल मिलाकर, कर्मचारी भविष्य निधि योजना आपकी सेवानिवृत्ति के लिए कुछ फंडों को बचाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, यह एक आपातकालीन निधि के रूप में भी काम करता है जब आपको स्वास्थ्य व्यय, विवाह या गृह ऋण भुगतान के लिए धन की आवश्यकता होती है।

 

हमे उम्मीद है आपको यह पोस्ट लाभदायक लगी होगी और आप PF क्या है? इसके बारे में जान गए होंगे। इसी तरह के और भी पोस्ट आप हमारे वेबसाइट hinditechnoguru.com पर पढ़ सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)

  • विस्तार पूर्वक बहुत उपयोगी जानकारी को समझाने के लिए आपका बहुत बहुत आभार।