PMSBY Kya Hai? प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी पूरी जानकारी-

PMSBY Kya Hai? प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी पूरी जानकारी-
Hello दोस्तों नमस्कार, PMSBY Kya Hai? हम सब जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा समय-समय पर काफी योजनाएं देशवासियों के लिए शुरू की जाती है सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं सभी नागरिकों के लिए अति महत्वपूर्ण है क्योंकि इन योजनाओं का उद्देश्य है।

 

भारत के नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना एवं युवाओं को काम करने के लिए नए अवसर प्रदान करना है आपको इन योजनाओं के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप भी सभी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

 

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  किस तरह से सभी देशवासियों के लिए लाभदायक है।

 

पोस्ट बहुत अधिक महत्वपूर्ण है इसीलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लग रही है तो आप पोस्ट को शेयर भी अवश्य कीजिएगा चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं।

PMSBY Kya Hai? Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana क्या है?

 

Pmsby के तहत भारत के सभी नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के परिवारों को ध्यान में रखकर ही इस योजना की शुरुआत की गई है।

 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  मुख्यता गरीब परिवारों से संबंधित है इस योजना के तहत देश के नागरिकों को दुर्घटना बीमा उपलब्ध किया जाएगा यानी कि अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाए तो उस व्यक्ति ने अगर Pmsby में अपना Registration करवाया है।

 

तो उसकी मृत्यु के पश्चात उसके द्वारा जो भी Nominee बनाया जाएगा उसको ₹200000 तक के बीमा की रकम दे दी जाएगी l एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो उसको तो सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा ही।

 

इसके इलावा अगर कोई व्यक्ति किसी Accident के कारण बहुत भयानक रूप से घायल हो जाए और व्यक्ति अस्थाई रूप से अपाहिज हो जाता है जैसे कि आंख, हाथ, पैर जैसे शारीरिक अंगों पर चोट लग जाती है तो उस व्यक्ति को ₹100000 तक का सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Pmsby  में अपना Registration करवाना होगा उसके पश्चात आपको हर वर्ष ₹12 की धनराशि सुरक्षा बीमा के तहत सरकार को देनी होगी l

 

आप अपनी इच्छा अनुसार कितने वर्षों का चाहे उतने वर्षों का सुरक्षा बीमा करवा सकते हैं यह आप पर ही निर्भर है l प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए Documents कौन से हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी।

 

सभी हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे और हम आपको  बताएंगे कि कैसे आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में अपना Registration करवा सकते हो इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत

हमने अभी आपको बताया कि PMSBY Kya Hai? अब हम आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत कब और  किसके द्वारा की गई थी l

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का ऐलान भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 2015 में किया गया था अरुण जेटली द्वारा योजना का सिर्फ ऐलान किया गया था, परंतु Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अधिकारिक रूप से 8 May 2015 मे शुरू किया गया था।

 

 

Pmsby के तहत मुख्यतः भारत के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों को शामिल किया गया है उन्हीं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए यह प्रयास किया गया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits लेने के लिए कुछ शर्तें केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई है यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है इसीलिए शर्तें आपको पता होनी चाहिए।

 

क्योंकि अगर आप इन शर्तों को पूरा नहीं करते हो तो आपको Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  Benefits नहीं मिल पाएगा।

 

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए यानी कि अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पंजीकरण करवाना चाहते हो तो आपकी आयु 18 वर्ष हो और आप की आयु 70 वर्ष से अधिक ना हो।
  • इसके अलावा अगर आप 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु के अंतर्गत आते हैं तो आप इस योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं परंतु 18 वर्ष से कम आयु या 70 वर्ष से अधिक होने की परिस्थिति में आप पंजीकरण के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • PMSBY के अंतर्गत Registration करवाने के लिए पात्र उन्हीं को माना जाएगा जो भारत के निवासी होंगे अगर आप भारत के निवासी नहीं हो तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • आवेदक के पास एक Bank Account होना आवश्यक है, और जो खाता आप Registration के दौरान रजिस्टर करवाएंगे वह खाता Active होना चाहिए ऐसा ना हो कि आपका खाता बंद हो चुका हो।
  • अगर आपका Bank Account किसी कारणवश बंद हो जाता है तो आप की Policy खत्म हो जाएगी।
  • वही आप सालाना Premium को जमा नहीं कर पाते तो आप सुरक्षा बीमा योजना Policy को रिन्यू नहीं करा सकते , क्योंकि 31 मई को Premium की राशि आपके Bank Account से कटेगी।

 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लिए मुख्य Document List-

PMSBY Kya Hai? यह आपको अब तक पता ही लग गया होगा अब हम आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऐसे कौन Document है जो आपके पास होने बहुत ज्यादा जरूरी है जो हम आपको अब Document List बता रहे हैं।

 

वह सभी आपके पास होने अनिवार्य है अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं तो आपको Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का लाभ जरूर मिलेगा परंतु आपके पास अगर इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो जो Document आपके पास नहीं है।

 

उनको आप बनवा लेना और दस्तावेज बनवाने के बाद आप अपना Registration प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में करवा देना चले जानते हैं कि महत्वपूर्ण Document कौन से हैं।

1. Passport Size Photo

आवेदक के पास अपनी Passport Size Photo होना अनिवार्य है आज के समय में सभी लोगों के पास अपनी पासपोर्ट साइज फोटो आराम से मिल जाती है

2. Bank Account & Passbook

अगर आप Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefit उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक महत्वपूर्ण दस्तावेज यह है कि आपके पास खुद का Bank Account होना चाहिए और आपके पास पासबुक भी होनी चाहिए।

 

ऐसा इसलिए क्योंकि आपके Account से Premium की राशि काट ली जाएगी और सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि भी आपके Bank Account में ही आएगी।

 

 

3. पहचान पत्र –

आवेदक के पास पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

4. Aadhar Card –

आज के समय में कोई भी ऐसा कार्य नहीं है जिसमें आधार कार्ड की आवश्यकता ना पड़ती हो सभी योजनाओं में आधार कार्ड होना अनिवार्य है इसीलिए PMSBY में भी आधार कार्ड अनिवार्य है।

5. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए जब आप Registration करवाओगे तो पंजीकरण के दौरान आय का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

 

ऐसा इसलिए क्योंकि Pmsby मुख्यता गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता के लिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है, इसीलिए Income Certificate अनिवार्य हैं।

6. आयु प्रमाण पत्र

यह उसी व्यक्ति को मिलेगा जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष तक होगी अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। इसीलिए पंजीकरण के दौरान आयु प्रमाणपत्र का होना अनिवार्य है।

 

PMSBY के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी PMSBY का लाभ लेने के लिए Registration करवाना आवश्यक है अब हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में एक Registration की पूरी Process बता रहे हैं। PMSBY Kya Hai?

 

STEP 1: सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की Offical Website पर जाना है  Offical Website पर जाने के पश्चात आपके सामने Homepage खुल जाएगा।

STEP 2: Homepage पर आप को Forms नाम से एक Option दिखाई देगा आपको Forms वाले Option पर Click करना होगा।

STEP 3: जब आप Homepage पर Forms Name से दिखाई देने वाले Option पर Click कर दोगे तो उसके पश्चात स्क्रीन पर एक New Page Open हो जाएगा और आप को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के Option पर Click करना होगा।

STEP 4: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के Option पर Click करने के पश्चात आपको Application Form के Option पर क्लिक करना होगा।

STEP 5: जब आप Application Form के Option पर Click कर दोगे तो आपके सामने Pdf खुल जाएगी आप Application Form Pdf Download कर लेना।

STEP 6: Application Form Pdf Download करने के पश्चात आपको Form में पूछे गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और जो भी Document Attach करने के लिए कहा गया है सभी Documents को Form के साथ Attach करके नजदीकी Bank में जमा  करवाना है।

 

हम आशा करते हैं कि आपको समझ आ गया होगा कि कैसे आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं, अगर आपकी कोई समस्या है तो आप Helpline Number पर Call करके अपनी समस्या या शिकायत को दर्ज करवा सकते हो।

 

National Toll Free –

◆ 1800 – 180 – 1111
◆ 1800 – 110 – 001

Conclusion-

दोस्त हम आशा करते हैं कि आपको आज की पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप समझ गए होंगे कि PMSBY Kya Hai? अगर पोस्ट अच्छी लगी है तो दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। ऐसी ही जनकारियो के लिए यहां आते रहे। धन्यवाद।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।