Free Website कैसे बनाये?

Free Website कैसे बनाये? वेबसाइट बनाने के लिए चीजो की आवश्यकता होती हैं?

FREE WEBSITE कैसे बनाये? हाल के वर्षों में एक वेबसाइट बनाना एक मज़ेदार, relatively pain-free अनुभव बन गया है। HTML और FTP जैसे कोडिंग, cryptic शब्दों को भूल जाइए। इन दिनों, मुख्य चुनौती बाजार पर उपलब्ध विशाल चयन के बीच सही वेबसाइट बिल्डर को ढूंढना है।

Contents
Free Website कैसे बनाये?वेबसाइट बनाने के लिए आपको इन सारी चीजों की आवश्यकता होती है-ब्लॉगर (Blogger)नि:शुल्क Blogging site के रूप में Blogger के Advantagesउपयोग करने के लिए नि:शुल्क-मुद्रीकरण विकल्प (Monetization Alternatives)एक मुफ्त ब्लॉगिंग साइट के रूप में Blogger की Disadvantagesआपकी साइट का कोई ownership नहीं-अन्य विकल्पों के रूप में उपयोग करने में आसान नहीं है-सीमित अनुकूलनआउटडेटेड इंटरफ़ेसवर्डप्रेस (WordPress)Step 1: एक डोमेन नाम चुनें-Step 2: Web Hosting प्राप्त करें और डोमेन Registration करें-Step 3: WordPress वेबसाइट सेट करें (वेब होस्ट के माध्यम से)-Step 4: अपनी वेबसाइट डिजाइन और संरचना को अनुकूलित करें-Step 5: अपनी वेबसाइट पर content / पृष्ठ जोड़ें-Step 6: एक Navigation Menu सेट करें-Step 7: एक ऑनलाइन स्टोर / ईकामर्स जोड़ें-Frequently Asked Questions-Q: एक छोटे व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट स्थापित करने में कितना खर्च होता है?Q: क्या Google के पास एक मुफ्त वेबसाइट बनाने वाला है?Q: वेबसाइट होने का सबसे सस्ता तरीका क्या है?Q: मुझे एक मुफ्त डोमेन कैसे मिल सकता है?Q: Google साइट की लागत कितनी है?Q: मैं अपने स्वयं के डोमेन के साथ एक मुफ्त वेबसाइट कैसे बना सकता हूं?Q: मैं एक वेबसाइट कैसे बना सकता हूं?Conclusion-

जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, बहुत सारे साइट बिल्डर्स आपके लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की मुफ्त योजना प्रदान करते हैं। और क्योंकि वे क्लाउड में होस्ट किए गए हैं।

इसलिए आपको वूप्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस एक कंप्यूटर और एक वेब ब्राउज़र जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox या Microsoft Edge की आवश्यकता है।

एक बहुत अच्छा सौदा की तरह लगता है, है ना? लेकिन यह वेब बिल्डरों के पेशेवरों और विपक्षों पर एक नज़र रखने के लायक है। हमने आपको कुछ काम बचाने और आपके लिए करने का फैसला किया।

अनुक्रमांक

Free Website कैसे बनाये?

कोई भी web development, design, या coding के बारे में कुछ भी जाने बिना website का निर्माण और डिजाइन कर सकता है।

आप अपने लिए या अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, आप सही tools और resources का उपयोग करके आसानी से कर सकते हैं।

यह step-by-step guide आपको freelancers, agencies, या website builders के लिए पैसा खर्च किए बिना खरोंच से एक वेबसाइट बनाने में मदद करेगी। तो चलिए जानते है की एक FREE WEBSITE कैसे बनाये?

वेबसाइट बनाने के लिए आपको इन सारी चीजों की आवश्यकता होती है-

  • Domain Name (आपका कस्टम वेब पता, www.YourSite.com)
  • वेबसाइट hosting (आपकी वेबसाइट को होस्ट करने वाली सेवा)
  • वर्डप्रेस (मुफ्त, आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म)

पूरी तरह functional वेबसाइट बनाने के लिए, आपको एक डोमेन name (वेब पता) और एक web hosting account को सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी। ये दोनों सुनिश्चित करते हैं कि आपकी वेबसाइट दूसरों के लिए पूरी तरह से सुलभ है। एक या दूसरे के बिना, आप एक वेबसाइट स्थापित करने में असमर्थ होंगे।

- Advertisement -

ब्लॉगर (Blogger)

सर्वश्रेष्ठ के लिए, जो लोग लिखना चाहते हैं और अपनी साइट के मालिक होने के बारे में चिंतित नहीं हैं लेकिन यह भी थोड़ा pocket money बनाने का मन नहीं करेगा! ब्लॉगर सबसे पुराने free blog sites में से एक है, हालांकि इसकी लोकप्रियता हाल के वर्षों में डूबी है।

यह व्यक्तिगत ब्लॉग के लिए एक ठोस समाधान है, लेकिन यह पेशेवर उपयोग के लिए सबसे अच्छा संसाधन नहीं है। यह अन्य host किए गए प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही काम करता है: इसका उपयोग करने के लिए आपको पहले एक खाता बनाना होगा।

आपके द्वारा इसे बनाने के बाद (जो सरल है), आपको एक default theme चुननी होगी और आप अपने विचारों को लिखना शुरू कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म में एक Google+ profile के समान एक interface है और संपादक एक word page जैसा दिखता है।

ब्लॉगर चुनने के लिए थीम का एक गुच्छा प्रदान करता है, प्रत्येक अलग-अलग खाल, उन्नत रंग फ़िल्टरिंग और विभिन्न न्यूनतम गैजेट प्रदान करता है। लेकिन कुछ भी नहीं फैंसी या किसी भी उन्नत डिजाइन अनुकूलन।

- Advertisement -

सामान्य तौर पर, ब्लॉगर में सरल उपस्थिति विकल्प होते हैं, इसलिए लेखन भाग पर ध्यान अधिक रहता है। इस साइट के बारे में एक अच्छी बात यह है कि यह विज्ञापन स्थानों के साथ आता है जिन्हें आप अपने सामग्री के टुकड़ों के भीतर रख सकते हैं।

नि:शुल्क Blogging site के रूप में Blogger के Advantages

उपयोग करने के लिए नि:शुल्क-

आप ब्लॉगर के साथ एक ब्लॉग बना सकते हैं और आपकी कोई फीस नहीं होगी। कोई होस्टिंग शुल्क नहीं। आप एक डोमेन नाम के लिए भुगतान करना चुन सकते हैं जो आपके URL में ब्लॉगस्पॉट से ब्रांडिंग को समाप्त कर देगा।

मुद्रीकरण विकल्प (Monetization Alternatives)

संभवतः एक मुफ्त ब्लॉग साइट के रूप में ब्लॉगर के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक, आपके पृष्ठ पर ऐडसेंस विज्ञापन चलाने की क्षमता है। हमारे द्वारा चर्चा की गई अन्य मुफ्त ब्लॉगिंग साइटों की तुलना में आपको ब्लॉगर के साथ अपनी साइट को monetization करने की बहुत अधिक स्वतंत्रता है।

एक मुफ्त ब्लॉगिंग साइट के रूप में Blogger की Disadvantages

आपकी साइट का कोई ownership नहीं-

दुर्भाग्य से, ब्लॉगर के साथ आप वास्तव में अपनी साइट के मालिक नहीं हैं। इसका मतलब है कि Google आपकी साइट को बंद करना चुन सकता है यदि वे चाहते हैं।

अन्य विकल्पों के रूप में उपयोग करने में आसान नहीं है-

जबकि ब्लॉगर चलाने में काफी सरल है, इसमें कई अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक सीखने की अवस्था है। एक बार जब आप इसे चलाना सीख जाते हैं तो इसका एक छोटा भुगतान भी होता है।

सीमित अनुकूलन

कई अलग-अलग चीज़ें हैं जिन्हें आप ब्लॉगर के साथ बदल सकते हैं, लेकिन अंततः यह अनुकूलन विकल्पों के साथ लोड नहीं होता है।

आउटडेटेड इंटरफ़ेस

बहुत से लोग इन दिनों ब्लॉगर को एक मुफ्त ब्लॉगिंग साइट के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं, क्योंकि यह अन्य विकल्पों के साथ अप-टू-डेट नहीं है, जैसे कि हम पहले ही यहां टूट चुके हैं। इंटरफ़ेस अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों की तरह उपयोगकर्ता के अनुकूल या आधुनिक नहीं है। Free Website कैसे बनाये? ये इसका सबसे बेस्ट माध्यम हैं।

वर्डप्रेस (WordPress)

 एक बार जब आपके पास एक डोमेन और होस्टिंग हो जाए, तो आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते हैं। वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय वेबसाइट निर्माण मंच है जिसका उपयोग इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 35% द्वारा किया जा रहा है।

वर्डप्रेस साइट की स्थापना आमतौर पर आपकी वेब होस्टिंग सेवा के माध्यम से एक सरल, एक-क्लिक प्रक्रिया है। Free Website कैसे बनाये?

एक बार जब आप गाइड पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास पूरी तरह से ऑनलाइन काम करने वाली वेबसाइट होगी, जो कस्टम डोमेन नाम पर, और अन्य लोगों द्वारा पूरी तरह से सुलभ होगी।

Step 1: एक डोमेन नाम चुनें-

वेबसाइट बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक Domain name की आवश्यकता होगी। Domain name आपकी वेबसाइट का नाम और पता है। वह पता आगंतुकों द्वारा उपयोग किया जाता है जब वे अपने वेब ब्राउज़र के माध्यम से आपकी साइट को खोजने की कोशिश करते हैं।

इस वेबसाइट का Domain name वेबसाइट setup.org है। तुम्हारा कुछ भी हो सकता है। Domain name $ 10 से $ 50 तक प्रति वर्ष price tag हैं। सामान्य मूल्य का टैग लगभग $ 15 है।

Step 2: Web Hosting प्राप्त करें और डोमेन Registration करें-

Domain name रखने के अलावा, आपको वेबसाइट होस्टिंग (वेब होस्टिंग) की भी आवश्यकता होगी। Web Hosting एक ऐसी सेवा है जो आपकी website files (content ) को एक secured server पर होस्ट और संग्रहीत करती है जो हमेशा ऊपर और चलती रहती है।

नई वेबसाइटों के लिए सस्ती और विश्वसनीय वेब होस्टिंग की लागत आमतौर पर $ 3 से $ 10 प्रति माह होती है। एक कप से कम कॉफी, लेकिन आपकी वेबसाइट की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश हैं।

Step 3: WordPress वेबसाइट सेट करें (वेब होस्ट के माध्यम से)-

एक बार जब आपका डोमेन नाम और वेब होस्टिंग तैयार हो जाता है, तो आपको एक website building platform (जिसे CMS भी कहा जाता है) को चुनना और स्थापित करना होगा।

हम अनुशंसा करते हैं कि वर्डप्रेस को चुनना आसान है क्योंकि यह उपयोग करने में आसान है और हजारों मुफ्त डिज़ाइन और ad-on के साथ आता है जो आपकी वेबसाइट को पेशेवर और अद्वितीय बनाते हैं।

अपनी WordPress वेबसाइट सेट करना आसान है, और आपका वेब होस्ट ज्यादातर आपके लिए करता है, इसलिए आपको वास्तव में अपने हाथों को बहुत गंदा नहीं करना है।

यदि आप वेब होस्टिंग के रूप में ब्लूहोस्ट का उपयोग नहीं करते हैं, तो चिंता न करें। कई वेब होस्टिंग प्रदाताओं में “वर्डप्रेस इंस्टॉल” होस्टिंग cPanel में कहीं स्थित है। यदि आप एक वेब होस्ट के साथ काम कर रहे हैं जो “एक-क्लिक इंस्टॉल” प्रदान नहीं करता है, तो वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से स्थापित करने का प्रयास करें।

Step 4: अपनी वेबसाइट डिजाइन और संरचना को अनुकूलित करें-

अपनी वेबसाइट को जीवित रखने और लात मारने के साथ, यह अब एक अच्छा डिज़ाइन चुनकर, इसे कस्टमाइज़ करने और ब्रांडिंग तत्वों को जोड़कर इसे अपने जैसा महसूस कराने का समय है।

Step 5: अपनी वेबसाइट पर content / पृष्ठ जोड़ें-

पृष्ठ आपकी वेबसाइट का सार हैं। बिना किसी पृष्ठ के किसी वेबसाइट की कल्पना करना कठिन है.

तकनीकी दृष्टिकोण से, एक वेब पेज वेब पर केवल एक दस्तावेज है। यह आपके पारंपरिक वर्ड डॉक्यूमेंट से बहुत अलग नहीं है, इसके अलावा आपकी वेबसाइट के ब्रांडिंग तत्व जैसे हेडर और फुटर।

वर्डप्रेस में वेब पेज बनाना आसान है। लेकिन इससे पहले कि हम कैसे करें, चर्चा करें कि आपको पहले कौन से पेज बनाने चाहिए।

Step 6: एक Navigation Menu सेट करें-

कई अच्छे दिखने वाले पृष्ठों की एक श्रृंखला के साथ, हमारी खोज में अगला कदम यह है कि वेबसाइट बनाने के लिए अपना नेविगेशन (एक वेबसाइट मेनू) कैसे सेट करना है। मेनू वह है जो आपके विज़िटर आपकी साइट पर page से page पर जाने के लिए उपयोग करेंगे।

Step 7: एक ऑनलाइन स्टोर / ईकामर्स जोड़ें-

यह स्पष्ट रूप से ऐसा कुछ नहीं है, जिसकी सभी वेबसाइटों को आवश्यकता है, इसलिए बेझिझक इस कदम को छोड़ दें यदि ईकामर्स कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप स्वयं में लाना चाहते हैं।

Frequently Asked Questions-

Q: एक छोटे व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट स्थापित करने में कितना खर्च होता है?

Ans: एक छोटे व्यवसाय के लिए वेबसाइट बनाने की औसत लागत $ 2000 से $ 10,000 है। इस औसत में आपके डोमेन नाम और वेबसाइट होस्टिंग योजना को खरीदने के साथ-साथ आपकी साइट को डिजाइन करना और बनाना शामिल है। आपकी वेबसाइट बनाने के लिए आपका व्यवसाय कितना भुगतान करता है यह उसके आकार, विशेषताओं और जटिलता पर निर्भर करेगा।

Q: क्या Google के पास एक मुफ्त वेबसाइट बनाने वाला है?

Ans: Google एक मुफ्त वेब बिल्डर, Google साइटें प्रदान करता है। ब्लॉगर Google द्वारा ब्लॉग बनाने के लिए पेश किया जाने वाला एक मुफ़्त टूल है, जो अक्सर साधारण साइटों की तुलना में दोगुना होता है। यह आरंभ करने के लिए बुनियादी उपकरण और उपयोग में आसान टेम्पलेट प्रदान करता है। आप Google डॉक्स से सीधे ब्लॉगर पर भी पोस्ट कर सकते हैं।

Q: वेबसाइट होने का सबसे सस्ता तरीका क्या है?

Ans: वर्डप्रेस – ($ 3 / माह)
Weebly – ($ 6 / महीना)
GoDaddy – ($ 6 / माह)
हड़ताली – ($ 8 / माह)
IM निर्माता – ($ 8 / माह)
जिम्डो निर्माता – ($ 9 / माह)
होस्टगेटर – ($ 9.22 / माह)

Q: मुझे एक मुफ्त डोमेन कैसे मिल सकता है?

Ans: 3 विकल्प हैं-
Domain.com (लोकप्रिय डोमेन रजिस्ट्रार) के माध्यम से रजिस्टर करें।
GoDaddy.com के माध्यम से।
Bluehost.com (एक साथ वेब होस्टिंग के साथ) से एक मुफ़्त डोमेन (1 वर्ष के लिए) प्राप्त करें।

Q: Google साइट की लागत कितनी है?

Ans:  Google साइटें पूरी तरह से मुफ़्त हैं और आपके Google खाते के साथ आती हैं। प्रत्येक सुविधा और फ़ंक्शन व्यक्तिगत खातों (24/7 ग्राहक सहायता को छोड़कर) पर मुफ्त में उपलब्ध है।

Q: मैं अपने स्वयं के डोमेन के साथ एक मुफ्त वेबसाइट कैसे बना सकता हूं?

Ans: एक डिजाइन का चयन करें, सैकड़ों डिजाइनों में से चुनें। खींचें और ड्रॉप संपादक का उपयोग करने के लिए हमारे आसान के साथ इसे अनुकूलित करें। एक कस्टम डोमेन प्राप्त करें। अपनी साइट को शेष दुनिया के साथ साझा करने के लिए एक निःशुल्क कस्टम डोमेन नाम प्राप्त करें। सेकंड में काम करना शुरू कर देता है। बड़े पैमाने पर यातायात ड्राइव, अपनी साइट को Google पर प्राप्त करें।

Q: मैं एक वेबसाइट कैसे बना सकता हूं?

Ans: वेबसाइट बनाने के लिए, आपको 4 बुनियादी चरणों का पालन करना होगा।
1) अपना डोमेन नाम register करें। आपके डोमेन नाम को आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए ताकि आपके 2) ग्राहक आपके व्यवसाय को search engine के माध्यम से आसानी से पा सकें।
3) एक वेब होस्टिंग कंपनी का पता लगाएं।
4) अपनी सामग्री content करें।
5) अपनी वेबसाइट बनाएँ।

Conclusion-

आपके व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट शुरू करना एक कम लागत वाला निवेश है जो आपको विश्वसनीयता स्थापित करने और पारंपरिक विपणन तकनीकों के माध्यम से कभी भी आपके द्वारा व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने में मदद करेगा।

यदि आप अपनी वेबसाइट को ताज़ा, वर्तमान सामग्री से अपडेट रखते हैं और तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर हैं, तो आपको अपने वर्तमान और भविष्य के ग्राहकों के लिए “मौजूदा नहीं” के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आशा करते है कि आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ गए होंगे की FREE WEBSITE कैसे बनाये? अगर फिर भी आपके मन मे कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।