(8+ Tips) SEO Friendly Article कैसे लिखें?

(8+ Tips) SEO Friendly Article कैसे लिखें?

SEO Friendly Article kya hote hai:  दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको SEO Friendly Article कैसे लिखें? इस बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे आज की दुनिया इंटरनेट की दुनिया है। सभी लोग मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा आज के समय में कर रहे हैं।

अगर आप भी एक ब्लॉगर है और यदि आप भी ब्लॉबिंग करते हैं तो आपको जानकारी होना चाहिए कि कैसे हम SEO Friendly Article लिखकर अपना आर्टिकल को रैंक करवा सकते हैं। तो यदि आप SEO के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंदर जरूर पढ़ें।

आज के समय में विभिन्न प्रकार के Niches पर वेबसाइट बना रहे हैं और इन वेबसाइट से अच्छा खासा पैसा मैं Monthly कमा रहे हैं आज के समय में युवाओं जीवन परिचय, टेक्नॉलॉजी, फाइनेंस, एप्स रिव्यू, सरकारी जानकारी, जैसी अनेक विषय पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं और इन वेबसाइट पर Contect डालकर वह पैसा कमाते हैं

SEO Friendly Article कैसे लिखें?

अगर आप भी एक Content Writer  है और अगर आप चाहते हैं कि SEO Friendly Article कैसे लिखते हैं? जिसे हम सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं ताकि हमारा आर्टिकल्स रैंक करें।

किसी भी व्यक्ति को शुरुआत में आर्टिकल लिखने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन यदि वह प्रतिदिन आता है तो वह कुछ दिन बाद जाकर एक अच्छा आर्टिकल लगता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखते हैं इसके बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताएंगे अगर आप भी ऐसा भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दी गई है 15 Tips को फॉलो करें।

1) Keyword Research

सबसे पहले यदि आप आर्टिकल लिखना लिखने का सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले Keyword Research के बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास एक Low competition Keyword होगा तो आपका आर्टिकल गूगल पर Rank करेगा।

क्योंकि यदि आप बिना किसी कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखते हैं तो उस आर्टिकल को लिखने का कोई भी महत्व नहीं रहता है।

क्योंकि जिस आर्टिकल की तर्ज वॉल्यूम ज्यादा रहती है तो आर्टिकल पर टाइपिंग में ज्यादा आता है इस प्रकार आपकी बर्ड रिसर्च का अपने आर्टिकल में उपयोग कर सकते हैं।

2) Keyword in Heading & Subheadings (H2, H3, H4)

अगर आप आर्टिकल लिखते हैं तो और आर्टिकल में Title के अलावा Heading और सब हटाए भी हमें आर्टिकल में प्रॉपर तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हम जितना अच्छा आर्टिकल एस यू फ्रेंड लिखते हैं।

गूगल की नजरों में वह आर्टिकल अच्छा रहता है और वह गूगल पर भी रंग करता है। हमें पता है title (h1), heading (h2) और subheadings (h3, h4) होती है इन्हें हमें ज्यादातर आर्टिकल में इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

3) Use Keyword in First & Last Paragraph

अगर हम चाहते हैं कि हमारा आर्टिकल सर्च इंजन पर टॉप पर रंग करें तो हमें अपने आर्टिकल के पहले और अंतिम पैराग्राफ पर कीवर्ड को ऐड करना जरूरी रहता है।

लेकिन इसके बावजूद हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना रहना चाहिए कि हमें अपने Keyword को Natural तरीके लगाना चाहिए।

यदि हमअपने कंटेंट में जानबूझकर बार-बार कीवर्ड का उपयोग करते हैं तो उस पर गूगल पेनल्टी लगा देता है और वह आर्टिकल रैंक नहीं करता क्योंकि इस प्रकार गूगल की नजरों में Negative Impact पड़ता है।

4) Keyword in Title

हमारे द्वारा किसी भी आर्टिकल को लिखने के पहले मैन कीवर्ड को Title में जरूर रखना चाहिए इसलिए क्योंकि यदि हम टाइटल मैं Main Keyword का उपयोग करते हैं तो सर्च इंजन में यह आसानी से हो जाता है।

हमें हमेशा टाइटल को 60 से 70 शब्दों के बीच में ही लिखना चाहिए और हमें टाइटल को इस प्रकार लिखना चाहिए जिससे यूज़र देखते ही हमारे आर्टिकल पर क्लिक करने पर मजबूर हो जाए।

Permalink में Keyword होता है, जो वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट के URL (यूआरएल) में शामिल होता है। इसका उद्देश्य वेब पेज विषय को अधिक स्पष्टता देना होता है ताकि user और Search Engine को साइट पर संबंधित सामग्री खोजने में मदद मिल सके।

जब एक पोस्ट को पब्लिश किया जाता है, तो पर्मालिंक (permalink) उस कंटेंट की यूआरएल होती है जिसका उपयोग Writer द्वारा पहुँचने के लिए किया जाता है। Keyword in Permalink इस उपयोगकर्ता को और Search Engine को दिखाता है कि पेज का विषय क्या है और उसमें कौन सी मुख्य शब्दावली या शब्द समूह हैं।

6) Use Images Alt Tag

अभी हम किसी भी आर्टिकल को पोस्ट करते हैं तो उसमें हम इमेज जरूर लगाते हैं जिसके लिए हमें इमेज को लगाते समय “Attribution Tag” जरूर लगाना चाहिए।

इससे हमें यह फायदा होगा कि हमारा आर्टिकल गूगल सर्च इंजन के साथ-साथ गूगल इमेजेस पर भी रंग करेगा जिससे हमारे आर्टिकल पर और ज्यादा ट्रैफिक आने के Chance रहते हैं।

हमें किस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि हमें अपने आर्टिकल पर कम से कम क्वालिटी इमेज अपलोड करना चाहिए।

जिससे हमारे वेबसाइट की स्पीड अच्छी रहती है और इमेज ऑप्टिमाइजेशन में भी इसी प्रकार की दिक्कत नहीं रहती है हमें इमेज अपलोड करने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • हमें Image को अपलोड करने से पहले Rename करना जरूरी रहता है।
  • हमें इमेज को हमेशा Compress करने के बाद में अपलोड करना चाहिए।
  • हमें हमेशा अपने आर्टिकल पर High Quality Image का उपयोग करना चाहिए।
  • ई-मेल को Upload करने के समय Edit करना चाहिए।
  • यदि हमने किसी अन्य वेबसाइट से Image को कॉपी किया है तो उस वेबसाइट को हमें Credit देना चाहिए जिससे  हमें गूगल की पेनल्टी नहीं लगती है।

7) Use LSI Keywords

LSI Keywords साधारण भाषा में एक तरह के शब्द होते हैं जो एक वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट की सामग्री के संदर्भ में होते हैं। ये शब्द विषय को गहराई से समझने में मदद करते हैं और उसे अधिक संबंधित और उपयुक्त बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इसका मतलब है कि LSI Keywords वेब पेज के लिए संदर्भित शब्दों की एक सूची होती है जो विषय से संबंधित होती हैं लेकिन विभिन्न शब्दों और पर्यायी शब्दों का उपयोग करती हैं। इन शब्दों का उपयोग करके उपयोगकर्ता और खोज इंजन को साइट पर अधिक संबंधित सामग्री खोजने में मदद मिलती है।

अगर हम लोग करते हैं तो हमें Internal Linking के बारे में जानकारी होना जरूरी रहता है किसी भी Article को लिखने के पहले हमें Internal Linking करना जरूरी रहता है।

यदि आप भी एक ब्लॉगर है तो आपने Bounce Rate का नाम सुना ही होगा यदि हमारी वेबसाइट पर Bounce Rate ज्यादा हो जाता है तो हमारी Blog Rank बिगड़ सकती है।

अगर युवर आपकी ब्लॉक पर जितनी ज्यादा देर तक रहता है तो आपके ब्लॉक की बाउंस रेट उतना ही कम होता जाता है इसलिए हमें हमेशा आर्टिकल पर पुराने आर्टिकल की लिंक को ऐड करना चाहिए।

इसका मतलब हुआ कि यदि हमें Bounce Rate को सही रखना है तो हमें हमेशा अपने आर्टिकल पर पुराने आर्टिकल की लिंक को ऐड करना चाहिए जिसके कारण विजिटर हमारे आर्टिकल पर ज्यादा समय तक रुक सकता है। 

अंतिम शब्दों में

दोस्तों इस लेख में हमने आपको SEO Friendly Article Kaise Likhe के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए यदि आप लोग आ रहे हैं तो आपको SEO के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप सोचोगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और सभी जानकारी आप अपने मित्रों को भी जरूरी है।

अगर वह भी Blogger की दुनिया में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उनके लिए भी यह ब्लॉक पोस्ट बहुत ज्यादा उपयोगी है धन्यवाद।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।