Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों! ऑनलाइन के इस समय में इंडिया में एक पेशेवर ब्लॉगर महीने के ₹10,000 से ₹30,000 या उससे काफी ज्यादा आसानी से कमा रहे हैं। औसतन एक Blogger हर महीने 10,000 से 30,000 रुपए कमाता है जबकि एक सेलिब्रिटी ब्लॉगर महीने के 1 लाख रुपए तक कमा लेते हैं।

बीते कुछ सालों के आंकड़े को देखा जाए तो भारत जैसे देशों में ब्लॉगिंग एक कमाई का जरिया बनकर उभरा है। ऐसे ही कुछ Blogging से पैसे कैसे कमाए के टिप्स हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसके जरिए आप blogging से पैसे कैसे कमाए के अंतर्गत आने वाले तरीके अपनाकर बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हो।

आज के समय में युवा सिर्फ नौकरी की तलाश में ही नहीं, बल्कि कमाई के नए अवसर तलाश रहे हैं, और इन सब में blogging से पैसे कैसे कमाए के अंतर्गत आने वाले तरीके उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं।

कॉलेज स्टूडेंट हो या पार्ट टाइम जॉब करने वाले लोग, हर कोई इसका इस्तेमाल कर अच्छी खासी कमाई कर रहा है। Blogging से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने के बाद अब एक नौसिखिया युवा भी बड़े आसानी से इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए उपर्युक्त कुछ ब्लॉगिंग के आईडियाज हैं, जिनकी मदद से वह अच्छी खासी रकम ब्लॉगिंग के जरिए कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो यदि आप ब्लॉगिंग के फील्ड में आते हैं तो कई ऐसे तरीके आपके सामने यूं आ जाते हैं जिसे अपनाकर आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं blogging से पैसे कैसे कमाए के बारे में, तो नीचे दिए कई ऐसे ऑप्शन हम आपको प्रोवाइड कर रहे हैं, जिनका इस्तेमाल पर आप आसानी से मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

Self Service Provide (स्वयं सेवा प्रदान करें)

यदि आप ब्लॉगिंग के जरिए कुछ उपयोगी और सूचनात्मक चीजों का संदेश यह जानकारी देना चाहते हैं तो ऐसे कार्यों के लिए सेल्फ सर्विस प्रोवाइड आपके लिए बेस्ट ब्लॉग बन सकता है। इसके जरिए आप अपने वेबसाइट में भारी मात्रा में ट्रैफिक इकट्ठा कर सकते हो और यह तरीका आसान भी होता है। 

दरअसल यह ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिसमें आप ऑनलाइन लोगों को सेवाएं प्रदान कर उनसे शुल्क हासिल कर सकते हो। उदाहरण के तौर पर यदि आप की वेबसाइट फाइनेंसियल बेस्ड है तो आप अपने कस्टमर्स के साथ आमने-सामने बैठकर उनकी साथ फाइनेंसियल मामलों में बात कर सकते हो और उसे फाइनेंसियल एडवाइज दे सकते हो। इस तरह से आप एक फाइनेंसियल एडवाइजर के तौर पर भी उन्हें टिप्स देकर अपने ब्लॉग के जरिए पैसे कमा सकते हो। 

ऐसी वेबसाइट के जरिए पैसे कमाना आसान इसलिए भी है क्योंकि वर्तमान समय में सारी चीजें ऑनलाइन हो चुकी है जिसमें काम के बदले पैसे भी ऑनलाइन ही ट्रांसफर हो जाया करते हैं। इसके अलावा आप सेल्फ सर्विस प्रोवाइड में सीएफओ, सीएफए या लीगल एडवाइजर के तौर पर भी काम कर सकते हो।

Advertising Network (विज्ञापन नेटवर्क)

भारत में वैसे तो अनेक प्रकार के लोकप्रिय विज्ञापन मौजूद है जहां से आप बेहतर और मोटी कमाई कर सकते हो। इस कार्य में सबसे बेहतर विकल्प है गूगल ऐडसेंस। वर्तमान समय में गूगल ऐडसेंस के जरिए करोड़ों लोग पैसे कमा रहे हैं। यदि किसी भी ब्लॉगर के पास एक रजिस्टर्ड गूगल ऐडसेंस खाता मौजूद है तो वह विज्ञापनों के जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

बस आपको इस ब्लॉगिंग के जरिए अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट को अपने ब्लॉगिंग अकाउंट में ऐड करना पड़ता है आपके ब्लॉक में विजिट करने वाले लोगों को गूगल अपने तरीके से ऐड दिखाया करेगी जितने लोग उसे ऐड को देखेंगे आप की कमाई उतनी ज्यादा बढ़ेगी। 

ब्लॉगिंग में ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाने का यह सबसे आसान और बेहतर तरीका है। गूगल ऐडसेंस आपके अकाउंट में हर महीने $100 पूरे हो जाने पर आपके खाते में हो राशि ट्रांसफर कर देती है। यदि आप गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाना चाहते हो, तो यह तरीका आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। Read : ब्लॉग बनाने के बाद Google Adsense के लिए कब Apply करें? Adsense Tips For Beginners

Information Service Provider (सूचना सेवा प्रदाता)

इंफॉर्मेशन सर्विस प्रोवाइडर ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाने का यह सबसे उचित तथा लोकप्रिय तरीका माना जाता है। यदि सोशल मीडिया पर मौजूद कोई दर्शक या कोई इमेल किसी सूची का अनुसरण करना चाहता हो तो आप उन्हें सूचना के आधार पर प्रोडक्ट के डिजाइन तैयार करके उन्हें भेज सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर अगर आप में प्रतिभा है इंफॉर्मेशन शेयर करने की तो आप किसी बुक की Summary बनाकर उसे ऑनलाइन अपने ब्लॉकिंग के जरिए ई-बुक के तौर पर बेच सकते हैं या आप चाहे तो उनका एक कोर्स बनाकर भी उन्हें ऑनलाइन लोगों तक पहुंचा सकते हैं। बता दें कि एजुकेशन के जरिए पैसा कमाने का यह सबसे बेहतर तरीका होता है। वर्तमान समय में ई-बुक को जानकारी इकट्ठा करने का सबसे बेहतर जरिया माना जाता है।

Affiliate Marketing (अफिलीएट मार्केटिंग)

एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉकिंग के माध्यम से कमाया जाने वाला उन सभी बेहतर तरीकों में से एक तरीका माना जाता है, जिन्हें आप ऑनलाइन के जरिए कमाते हैं। किसी एक विज्ञापन की तुलना में आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे ज्यादा कमा सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा सिस्टम है जिसका इस्तेमाल वर्तमान समय में काफी लोग कर रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी और के बजाय खुद के प्रोडक्ट के लिए भी प्रमोशन कर सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग में जोड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि किस तकनीक का इस्तेमाल आप Linkedin, Squarespace या Wix जैसे किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बड़े आसानी से कर सकते हो। बस आपको इसमें अपने बिजनेस के लिए जनरेट किए गए लिंक को साझा करना होगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट का प्रचार अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे जगहो पर भी कर सकते हो। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोशल मीडिया के जरिए आप Views साथ साथ अपने प्रोडक्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक इकट्ठा कर सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके भेजे गए लिंक के जरिए किसी ने खरीदारी की तो आपको बदले में 15% तक का कमीशन भी मिलता है। बिक्री ज्यादा होने पर यह 30% तक भी जा सकते हैं।

भारत में कुछ ऐसे पेशेवर ब्लॉगर हैं, जो एक कर्मचारी स्तर पर काम कर रहे व्यक्ति से ज्यादा कमाते हैं। उनकी वार्षिक आय भी उस व्यक्ति से ज्यादा होती है। यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं और आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक भी मिल रही है तो आप अपने ब्लॉग पर प्रायोजित ब्लॉक पोस्ट लिखने या फिर उनके उत्पादों की समीक्षा कर सकते हो। 

ऐसे कई सारे लोग हैं जिसके ब्लॉग में ज्यादा Views होने पर उन्हें अपनी पोस्ट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छी और मोटी रकम ऑफर करती है। वैसे तो इस तरह के मामले में ब्लॉगर या उनके साइटों पर बैकलिंक्स की भी जरूरत पड़ जाए करती है। यह इसलिए जरूरी होता है क्योंकि उन्हें सर्च इंजिन रिजल्ट पर बेहतर रैंक दिलाया जा सके। 

किसी भी तरह के स्पॉन्सर पोस्ट या प्रोडक्ट  की कीमत स्पॉन्सर्स के द्वारा उनके वेबसाइट कि ट्रैफिक और अधिकार पर ही तय किए जाते हैं। अगर आपके साइट पर ज्यादा ट्रैफिक आते हैं तो प्रायोजक हर पोस्ट के लिए 200 से 1000 रुपए तक देने के लिए तैयार हो जाते है। इस तरह से आप महीने के 15000 से 20000 आसानी से कमा सकते हो।

Primary Advertisement (प्राथमिक विज्ञापन)

प्राइमरी एडवरटाइजमेंट यानि की native advertisement दरअसल इसका भुगतान पाने के लिए विज्ञापनों का इस्तेमाल करना होता है। यह दरअसल मीडिया का एक प्रारूप होता है जो उसके कार्य अनुभव और उपस्थिति से मिलते जुलते हैं। 

सोशल मीडिया पर इसके फिट्स आपको विज्ञापन के तौर पर हमेशा दिखाई देते होंगे। इस तरह के विज्ञापन दरअसल बैनर या किसी तरह के प्रमोशनल विज्ञापन की तरह नहीं होते हैं। ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए नीति विज्ञापन एक सबसे लोकप्रिय तकनीक माना जाता है। 

प्राइमरी विज्ञापन में एक ब्लॉगर के द्वारा विज्ञापनदाता के लिए मार्केटिंग के संदेश को कुछ इस तरीके से पेश करता है कि वह विज्ञापन के बजाय एक एडिटोरियल जैसी लगती है। इस तरह के विज्ञापन ज्यादातर अखबारों तथा रिपोर्टिंग में काम आते हैं।

Online Upsell (ऑनलाइन अपसेल)

ऑनलाइन अपसेल एक ऐसा तरीका है जिसमें आप मौजूदा ग्राहक के भरोसे पर कार्य करते हो। दरअसल इसमें ट्रेडिशनल और वोकेशनल नॉलेज शामिल होते हैं। उदाहरण के तौर पर आप किसी को कोर्स, ई-बुक, ऑनलाइन क्लासेस या कोई जरूरी इंफॉर्मेशन साझा करते हो तो यह आपके ट्रेडिशनल नॉलेज के अंतर्गत आती है। 

दूसरी तरफ वोकेशनल नॉलेज में आप बिजनेस के तरीकों में इंवॉल्व होते हो जिसमें आपको किसी प्रोडक्ट को एक मार्केटिंग के जरिए ग्राहकों तक पहुंचाने पड़ती है। इसे ही आमतौर पर ऑनलाइन अपसेल कहा जाता है। आप ब्लॉगिंग में इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हो यह कमाई का एक आसान तरीका होता है। 

आप इसके जरिए बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन या किसी तरह के क्रैश कोर्स प्रोवाइड करा कर उनके जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन किसी भी तरह की कोचिंग दे सकते हो जैसे की योगा, हेल्थ टिप्स या काउनसिलिंग।

Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन)

वर्तमान समय में ब्लॉगिंग तेजी से बढ़ रही है और खासकर इस में युवा अपने दिलचस्पी ज्यादा दिखा रही है। बीते कुछ सालों में लोगों के नजरिए में काफी फर्क देखने को मिले हैं और यह फर्क कमाई के नजरिए से बिल्कुल पॉजिटिव है। 

डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट के जरिए अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका होता है। डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट में आप अपने स्थापित ब्लॉग में जिसमें अच्छे खासे  ट्रैफिक आते हैं तो कई बड़े ब्रांड्स इसके लिए पैसे देते हैं। ऐसे मामले में आप किसी बड़े ब्रांड के साथ डील करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने चैनल या ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट करते हैं, परंतु ऐसा करने के लिए आपको उन एजेंसियों के साथ पार्टनरशिप और कॉन्ट्रैक्ट साइन करने पड़ते हैं।

Social Media Network (सोशल मीडिया नेटवर्क)

अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है तो आपके लिए ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से अच्छे कमाई के कई विकल्प मिलते हैं, इसके जरिए आप काफी पैसे कमा सकते हैं जिसकी कोई सीमा नहीं हैं। 

वर्तमान समय में कई बड़े सेलिब्रिटीज अपने फॉलोअर्स के दम पर लाखों रुपए कमाते हैं। वह अपने इंस्टाग्राम के पेज पर किसी भी तरह के ब्यूटी, फैशन, लाइफ़स्टाइल आदि के पोस्ट डाल कर उनके जरिए पैसे कमाते हैं और कई बड़े ब्रांड्स भी शामिल होते हैं जो इन सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुंचाते हैं। इस काम में भी अच्छी खासी कमाई हो जाया करती है।

YouTube (यूट्यूब)

यूट्यूब पर ब्लॉगिंग एक ऊंचा और लगातार बढ़ता हुआ प्लेटफार्म है जहां पर वीडियो ब्लॉगर अपने दैनिक जीवन के बारे में बातें करके व्यूज हासिल करते हैं। दरअसल वीडियो ब्लॉगर्स एक तरह का समुदाय बनाने की कोशिश करते हैं ताकि उनके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए, उनके वीडियोस देखें और उन्हें लाइक्स करें इस काम में उनके व्यूज़ और एडवर्टाइजमेंट के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर ब्लॉग बनाना काफी लोकप्रिय और नॉर्मल हो गया है। यूट्यूब एक फ्री कंटेंट वीडियो प्रोवाइडर है। यह सिर्फ ब्लॉगिंग के वीडियोस ही नहीं बल्कि हर तरह के वीडियोस डाले जाते हैं जिसमें एजुकेशन सेक्टर से लेकर होम साइंस तक की चीजें मौजूद है। वर्तमान समय में कई ऐसे यूट्यूब पर से जो इसके जरिए ही लाखों रुपए कमा रहे हैं। बस आपको अपने पसंद के अनुसार अकाउंट क्रिएट करने पड़ते हैं और उसमें वीडियोस डालकर तथा अच्छे खासे व्यूज हासिल करके आप अच्छे इनकम प्राप्त कर सकते हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

यहां हमने Blogging से पैसे कैसे कमाए के अंतर्गत आने वाले सभी टिप्स के बारे में बात की है। जिस फिल्ड में आपका इंटरेस्ट है, उस फील्ड में आसानी से काम कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें आप क्लाइंट से वर्क लेकर डेली बेसिस पर भी आसानी से काम कर सकते हैं।

यदि आपको blogging से पैसे कैसे कमाए के ये टिप्स पसंद आए हैं तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पैसे कमाने के टिप्स का पता चल सके और वे भी इसका फायदा ले सकें।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।