Anatomy of A Powerful Content Marketing in Hindi

Anatomy of A Powerful Content Marketing In Hindi
Content marketing strategies उनके सफल व्यावसायिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। विपणन रणनीति में एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में सामग्री का निर्माण शामिल होगा।

 

आप कुछ दिनों में मार्केटिंग रणनीति नहीं बनाएंगे, लेकिन इसमें आपका कीमती समय लगेगा। आपको निम्नलिखित तीन चरणों के बारे में सावधान रहना होगा।

 

  • अनुसंधान
  • योजना
  • निष्पादन

 

संभव दर्शकों को लक्षित करें (Target the feasible audience) –

आपको अपने दर्शकों के बारे में अपने दिमाग में स्पष्ट होना होगा जिसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर कुछ सामग्री लिखने जा रहे हैं।

 

यदि आप अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं तो दर्शकों की रुचि का विश्लेषण महत्वपूर्ण तत्व होगा। उपयोगी डेटा कुछ निम्नलिखित तरीकों से एकत्र किए जा सकते हैं।

 

  • सर्वेक्षण और प्रश्नावली।
  • आपके वेबपेज पर पाठकों का व्यवहार।
  • प्रतियोगी वेबसाइट का विश्लेषण करें।
  • उन शीर्ष मामलों पर विचारजिनके बारे में आपके उद्योग के लोगों से बात की जा रही है।
  • बहुमूल्य जानकारी एकत्र करने के लिए चैटबॉट्स की स्थापना विज़िटर।

 

विश्लेषण के लिए प्रतियोगियों का सही प्रकार (Right kind of competitors for analysis)-

बाज़ार में आपके प्रतियोगी के प्रदर्शन का विश्लेषण आवश्यक है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण तत्व सही प्रकार के प्रतियोगियों पर ध्यान केंद्रित करना है। उम्मीदवार विश्लेषण के लिए ठीक होंगे जो सामग्री विपणन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इसमें सफल भी होंगे।

 

कुछ ऑनलाइन टूल आपको अपने प्रतियोगी वेबसाइट की ओर जैविक यातायात के कारणों को जानने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। वे निश्चित रूप से खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में आकर्षक सामग्री और उच्च रैंक वाली जानकारी का उत्पादन करेंगे।

 

कीवर्ड पर शोध (Research on keywords) –

सामग्री लेखक को कीवर्ड पर शोध को छोड़ना नहीं चाहिए। आपकी ओर से उच्च गुणवत्ता वाली उत्पादन जानकारी के लिए भी गलत लक्षित कीवर्ड हानिकारक होंगे।

 

यह आपकी साइट पर उच्च रैंक वाले लिंक बनाने के लिए सभी क्षमताओं को नष्ट कर देगा। अधिक ट्रैफ़िक लाना उन खोजशब्दों पर आधारित है जो कम प्रतिस्पर्धी हैं लेकिन उच्च मात्रा में हैं। इसलिए कीवर्ड पर शोध एक महत्वपूर्ण कदम है।

सामग्री विपणन योजना (Content marketing plan) –

आपकी कार्य योजना आपको नियमित रूप से काम करने और सफलता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करेगी। आपको अगले कुछ महीनों के लिए कार्य योजना को ध्यान में रखना चाहिए।

 

उस अवधि में कितनी सामग्री लिखी जानी चाहिए? इस तरह की सामग्री भी तय की जाएगी, या तो यह इन्फोग्राफिक्स, कैलकुलेटर, क्विज़, या सर्वेक्षण आदि के बारे में होगी। इस योजना में पदोन्नति की रणनीति भी बनाई जानी चाहिए। सामग्री का प्रदर्शन हर दिन मापा जाना चाहिए।

 

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के तरीके (Methods to increase organic traffic) –

कंटेंट राइटर को कंटेंट में सिंपल काउंटी टेक्निकल असिस्टेंट सर्विसेज (CTAs) जोड़ना होगा, जैसे “क्लिक हियर”, “साइन अप”, “सब्सक्राइब”, और “और पढ़ें।”

 

सामग्री को समझा जाना चाहिए, और यह उन समस्याओं को हल करने में सक्षम हो सकता है जो लोगों का सामना करते हैं। यह आपके ग्राहकों के लिए एक उचित मार्गदर्शिका होगी।

 

कंटेंट का ऑडिट (Audit of the content) –

ऑडिटदैनिक आधार पर सामग्री का ऑडिट एक अनिवार्य कदम है। आपको अपनी साइट पर उपलब्ध जानकारी को अपडेट करना चाहिए। विभिन्न लेखकों द्वारा प्रदान की गई सामग्री की मौलिकता को भी आवश्यक रूप से जांचा जाना चाहिए।

 

अमान्य और नकली जानकारी एक अच्छा तरीका नहीं है। पाठकों को इन स्रोतों पर विश्वास नहीं है जो गलत डेटा प्रदान करते हैं। आपके ब्लॉग पोस्ट पर डेटा को अपडेट करने से पहले एक साहित्यिक चोरी की जांच की आवश्यकता है।

 

साहित्यिक सामग्री के कई अन्य नुकसान भी हैं। शिक्षक उन छात्रों के पंजीकरण को रद्द कर देते हैं जो स्वयं का काम नहीं करते हैं और कॉपीराइट का काम जमा करते हैं।

 

उदाहरण के लिए, खोज इंजन, Google या बिंग, भी इन वेबपेजों को पसंद नहीं करते हैं जहाँ साहित्यिक सामग्री का उत्पादन होता है। साहित्यिक चोरी के मुद्दों से बचने के लिए ऑनलाइन साहित्यिक चोरी के औजारों की जाँच एक प्रभावी तरीके से की जा सकती है।

 

Proposed similarity checker to check plagiarism –

● PlagiarismDetector.net-

plagiarismdetector.net: साहित्यिक चोरी जांच प्रक्रिया इस ऑनलाइन साहित्यिक चोरी उपकरण का उपयोग करते समय अधिक रोचक और आसान हो जाती है। यह सेकंड के एक मामले में परिणाम प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता को केवलद्वारा दिए गए स्थान पर आवश्यक सामग्री अपलोड करनी होगी।

 

आप मुफ्त में 1000 शब्दों की साहित्यिक चोरी की जाँच कर सकते हैं। लेकिन भुगतान किया गया संस्करण साहित्यिक चोरी की जांच के लिए उपयोगकर्ताओं को 1000 से अधिक शब्दों की जांच करने की सेवा देगा।

 

डेटा का गहन खोज के साथ परीक्षण किया जाएगा। अगर वे प्रीमियम टूल का आनंद ले रहे हैं तो विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को परेशान नहीं करेंगे।

● SmallSEOTools.com-

SmallSEOTools.com: यह साहित्यिक चोरी चेकर अपने ग्राहकों के लिए साहित्यिक चोरी की जांच प्रक्रिया बहुत आसान और सरल है। इस महत्वपूर्ण टूल द्वारा समान वाक्यांशों को हाइलाइट किया गया और स्वचालित रूप से फिर से लिखा गया।

 

यह फीचर लेखक के समय और ऊर्जा को बचाता है। फ़ाइलों को कई प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है। फ़ाइलें किसी भी विशेष भाषाओं में तैयार होने के लिए प्रतिबंधित नहीं हैं क्योंकि यह सभी भाषाओं का समर्थन करती है और उनके लिए साहित्यिक चोरी की जांच कर सकती है।

● SearchEngineReports.net-

SearchEngineReports.net: साहित्यिक जाँच कार्य लेखकों, शिक्षकों, ब्लॉगर्स या छात्रों के लिए अधिक कठिन नहीं हैं। यह डेटा की सुरक्षा को भी प्राथमिकता देता है।

 

डेटा गोपनीय रखने के लिए उपयोगकर्ता द्वारा दी गई जानकारी को केवल इस उपकरण के डेटाबेस से हटा दिया जाता है। यह प्रतिशत में कॉपीराइट सामग्री के परिणाम प्रस्तुत करता है। सामग्री की विशिष्टता को प्रतिशत में भी मापा जाता है।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)