WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi

WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi

WhatsApp Text Typing Tricks व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपनी जिंदगी में कई बार करते हैं। व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन बन चुका है जो हमारी लाइफ का बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट बन चुका है। सुबह उठकर गुड मॉर्निंग के मैसेज से लेकर रात को सोते वक्त गुड नाईट के मैसेज के बीच मैं हम कई सारे इंपॉर्टेंट चैटिंग व्हाट्सएप पर करते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैने WhatsApp Text Typing Tricks के बारे में जानकारी दी है। जिसमे जानेंगे की कैसे आप WhatsApp Text Typing Tricks का इस्तेमाल करके आपके टेक्स्ट फॉर्मेटिंग को बेहतर और आकर्षक बना सकते हैं।

WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi

तो आइए जानते हैं WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi से जुड़ी जानकारी हिंदी में

1. व्हाट्सएप में बोल्ड फॉन्ट टाइप करें-

व्हाट्सएप चैटिंग के दौरान कई बार आप किसी चीज पर फोकस करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप टेक्स्ट को बोल्ड लुक दें सकते है, ताकि आपके मैसेज में वो शब्द या लाइन बोल्ड हो जाए और सामने वाले को आसानी से समझ आए।

इसके लिए आपको बस उस स्ट्रिंग के पहले और बाद में एक asterisk (*) लगाना होगा जिसे आप बोल्ड करना चाहते हैं। आप इस तरह सिंगल या मल्टीपल वर्ड्स को बोल्ड बना सकते हैं। एक बार टाइप करने के बाद, send पर टैप करें, और यह व्हाट्सएप पर अलग तरह से दिखाई देगा।

2. WhatsApp पर टेक्स्ट को इटैलिक बनाएं –

व्हाट्सएप चैटिंग के दौरान आप जैसे टेक्स्ट को बोल्ड करते है, उसी की तरह ही आप व्हाट्सएप पर इटैलिक फॉन्ट में भी कोई टेक्स्ट बना सकते हैं। यदि आप इटैलिक फॉन्ट में कोई स्ट्रिंग बनाना चाहते हैं, तो बस उस शब्द या लाइन से पहले और बाद में एक अंडरस्कोर (_) टाइप करें।

उपर बताए गए स्टेप को पूरा करने पर आप आसानी से WhatsApp पर टेक्स्ट को इटैलिक बना सकते हैं।

3. किसी भी टेक्स्ट पर Strikethrough लगाए –

व्हाट्सएप में Strikethrough एक महत्वपूर्ण formatting है, जिसमें हम दिखाते हैं कि इसे रद्द किया गया है। इसका उपयोग करने के बाद हम सामने वाले को यह पता लगा सकते हैं कि यह टेक्स्ट कैंसिल किया गया है या इसका कोई उपयोग नहीं है।

Strikethrough का इस्तेमाल करना और व्हाट्सएप फॉन्ट ट्रिक्स को अप्लाई करना बेहद आसान है। जब भी आप Strikethrough अप्लाई लागू करना चाहें, तो स्ट्रिंग के पहले और बाद में बस टिल्ड (~) add करें। ऐड करने के बाद आपके टेक्स्ट में Strikethrough लग जाएगा।

4. अपने मैसेज में मोनोस्पेस का इस्तेमाल करें

Monospacing एक सामान्य formatting का ही टेक्निक है, जिसे हम किसी टेक्स्ट पर फोकस केंद्रित करने के लिए अप्लाई करते हैं। यह केवल characters के बीच अधिक space लगाएगा, और आपके टेक्स्ट का ओवरऑल फॉर्मेटिंग को बदल देगा।

इन व्हाट्सएप टेक्स्ट ट्रिक्स को अप्लाई करने के लिए, आपको उस स्ट्रिंग से पहले और बाद में तीन बैकटिक्स (“`) ads करने होंगे, जिसे आप मोनोस्पेस करना चाहते हैं।

5. अलग अलग Text Formatting लगाए

इससे पहले मैंने जो तरीके बताएं जिसमें आप अपने टेक्स्ट में सिर्फ एक टेक्स्ट फीचर का इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन आप इन सभी व्हाट्सएप टेक्स्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल एक ही टेक्स्ट में कर सकते हैं और अपने व्हाट्सएप मैसेज में अलग-अलग टेक्स्ट फॉर्मेटिंग लागू कर सकते हैं।

व्हाट्सएप में टेक्स्ट को फॉर्मेट करने के कई तरीके हैं। इसलिए, आप अपने मैसेज को और ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं। व्हाट्सएप में अलग-अलग टेक्स्ट फॉर्मेटिंग को अप्लाई करने के लिए बस उन्हें एक साथ मिलाना है।

इसमें आप व्हाट्सएप टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक और अंडरलाइन ट्रिक्स को अपनी पसंद के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं। इन effects को अलग-अलग तरीकों से लागू करने के लिए आपको बस asterisks, backticks, tildes, or underscores के बीच कोई स्ट्रिंग रखें।

6. WhatsApp फ़ॉन्ट के साइज को बदलें।

अगर आपको अपने व्हाट्सएप मैसेज को पढ़ने में मुश्किल हो रही है, तो आप इसका फ़ॉन्ट साइज भी बदल सकते हैं। व्हाट्सएप फोंट साइज को बदलने के लिए कुछ सबसे उपयोगी व्हाट्सएप फॉन्ट ट्रिक्स है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और आपके टेक्स्ट मैसेज को और ज्यादा आसान बना सकते हैं।

WhatsApp टेक्स्ट का साइज बदलने के लिए, बस व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें और इसके ऊपर से तीन-डॉट आइकन पर टैप करके इसकी सेटिंग में जाएं और इसकी चैट सेटिंग्स पर जाएं।

चैट सेटिंग्स स्क्रीन के नीचे, आप अलग अलग ऑप्शन पा सकते हैं। यहां, आप “Font Size” बटन पर टैप कर सकते हैं और text के लिए छोटे, मध्यम या बड़े साइज के टेक्स्ट को चुन सकते हैं।

Note: अभी तक, व्हाट्सएप में सिर्फ एंड्रॉइड डिवाइस पर फ़ॉन्ट साइज बदलने का ऑप्शन है और आईओएस पर फॉन्ट साइज बदलने का कोई ऑप्शन नहीं है।

Final Conclusion –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi के बारे में जानकारी दी है। जिसमे मैंने व्हाट्सएप चैटिंग के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले अलग-अलग व्हाट्सएप टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के बारे में जानकारी दी है।

इसमें मैंने कई सारे व्हाट्सएप टेक्स्ट ट्रिक्स के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने व्हाट्सएप टेक्स्ट फॉर्मेटिंग को आकर्षक बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि आप को WhatsApp Text Typing Tricks In Hindi से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल चुके होगे। फिर भी यदि आप कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।