Keyword Research Tool क्या हैं? Top 5 Free Keyword Research Tools –

Keyword Research Tool क्या हैं? Top 5 Free Keyword Research Tools

[su_dropcap size=”2″]H[/su_dropcap]ello दोस्तों, ज्यादातर नए Bloggers जब Blogging की शुरूआत करते है तब वो Keyword Research Tools को ढूंढते हैं।

 

जो अच्छा भी हो और स्टार्टिंग के लिए Free भी हो, ताकि वो अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO (Search Engine Optimization) Friendly बना पाए और आसानी से Google में रैंक करवा पाए।

 

ऐसे में नए Bloggers को पता नही होता है कि उनके लिए सबसे Best Keyword Research Tool कौन सा हैं, और किसे यूज़ करे क्योंकि बहुत से Tools उपलब्ध हैं, पर ज्यादातर Paid हैं, हालांकि जिसके बारे में मैंने आगे बताया है उनमें से कुछ पेड हैं।

 

जिसे आपको खरीदना पड़ सकता हैं, अगर आपको ज्यादा Need हो तो, तो चलिए ज्यादा टाइम वेस्ट नही करते हैं और सीधा पॉइंट पर आते हैं और जानते हैं।

 

- Advertisement -

इन Top 5 Free Keyword Research Tools के बारे में जिसमें से कई में आप हिंदी कीवर्ड्स के बारे में भी रिसर्च कर सकते हैं।

 

[su_heading size=”19″ margin=”90″]Keyword Research Tool क्या हैं?[/su_heading]

Keyword Research Tool एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से हम अपने पोस्ट के Focus Word को इन Tools में ऐड करके उनका Monthly Searches और Traffic Volume, CPC, और उस Keyword से जुड़े दूसरे Websites से Competition के बारे में पता चलता है।

- Advertisement -

 

वैसे तो कीवर्ड के बारे में तो हम सब जानते हैं, कोई भी वर्ड जो हम गूगल में या किसी भी सर्च इंजन में Type करके सर्च करते हैं वो वर्ड या एक पूरी लाइन।

 

उसमें जो Main Word होता है और जिस से सर्च करके लोग आपके वेबसाइट पर आते हैं वो Keyword हैं।

 

जैसे कि कोई गूगल में लिख कर सर्च करता हैं “Best Android Phone In Under 15000” तो इसमे से या तो पूरी लाइन Focus Keyword हो सकता है या “Best Android Phones”।

 

जिसमे इसके बाद कि सभी Available Value गूगल खुद बता देता हैं। इस टाइप के Keyword को लांग टेल कीवर्ड कहते है।

 

Keyword Research Tool का उपयोग क्यों करना जरूरी हैं?

 

इसका उपयोग बहुत तरह से फायदेमंद होता हैं, और साथ ही Keyword Research Tool मदद से आप जल्दी और आसानी से गूगल और बाकी दूसरे सर्च इंजन में रैंकिंग पा सकते हैं।

 

किसी भी Article को Rank करवाने के लिए एक High Quality Content को Write करने की जरूरत पड़ती हैं और साथ ही आर्टिकल के रिलेवेंट।

 

Top लेवल के Keywords की जरूरत पड़ती हैं, ताकि गूगल का Algorithm समझ सके कि आपका कंटेंट दूसरो से किस तरह अलग है।

 

कई यूज़र्स तो किसी के वेबसाइट पर जाते है और उनकी Tittle देखते है और सोचते है कि Same Keyword और Tittle के ऊपर पोस्ट लिख देता हूं काम हो जाएगा, तो अगर आप भी ऐसा करते है तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

 

Keyword Research Tool उपयोग करने का फ़ायदा?

इस टूल का उपयोग करने का बहुत फ़ायदा हैं, जिसमे एक तो आपको उस Keyword पर कितनी ट्रैफिक है ये पता चल जाएगा और दूसरा आपको उस कीवर्ड पर कितना कंपीटिशन है इसका पता चल जाएगा।

 

और ये दो चीजें सबसे जरूरी हैं, क्योंकि इसके Behalf पर ही आप अपने Focus Keyword को अपने Article में Implement कर सकते हैं। साथ ही साथ आप एक Keyword को जब Tools की मदद से Research करते है।

 

तब यह आपको उस से जुड़ी Relevant कीवर्ड्स को भी शो करने लगता हैं, जिसकी मदद से आप एक आर्टिकल को मल्टीप्ल कीवर्ड्स के साथ गूगल में रैंक करवा सकते हैं।

 

आपने Notice किया होगा कि जब आप Google किसी चीज को सर्च करते है तब ऊपर में रिजल्ट Show करने के बाद बॉटम में Google आपने द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड के रिलेवेंट Suggestions को दिखाता हैं।

 

आप इन्हें भी एक तरह का का कीवर्ड्स समझ सकते हैं और अपने पोस्ट में इम्पलीमेंट कर सकते हैं, अगर आपका पोस्ट उस से जुड़ा हुआ हैं तो।

 

Top 5 Free Keyword Research Tools –

 

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया था कि ये Free तो है पर Completely फ्री नही है इसके लिए आपको कुछ एक Tools को पूरी तरह यानी इनके फुल वर्ज़न का उपयोग करने के लिए Paid Plans की तरफ जाना होगा।

 

1. Google AdWords: Keyword Planner Tool –

Google AdWords: क्या आपको पता है ये एक सबसे बेस्ट Free Keyword Planner Tool हैं, बात जब फ्री में कीवर्ड्स रिसर्च करने की हो तो इसको हर ब्लॉगर फर्स्ट चॉइस पर रखता हैं।

 

वैसे तो यह एक Advertisement के लिए Targeted Keywords को चुनने के लिए और बेस्ट कीवर्ड को फाइंड करने के लिए ताकि कोई क्लाइंट इसकी मदद से अपने Ad को टारगेट करके सेट कर सके।

 

पर ब्लॉगर्स इसका उपयोग अपने काम के लिए करते है, आप इसकी मदद से अपने कीवर्ड की पूरी डिटेल्स निकाल सकते हैं जैसे – Keyword पर Monthly कितना ट्रैफिक आता हैं, लोग इसको गूगल में कितना सर्च करते हैं।

 

इस पर CPC कितना मिल रहा हैं, और कीवर्ड पर कितना ज्यादा Competition हैं और भी बहुत कुछ, यह Google का डेटा हैं तो आपको बिल्कुल सही इनफार्मेशन मिलता हैं।

 

2. Ubersuggest By Neil Patel –

UberSuggest: ये एक Free Keyword Research Tool है जो की Neil Patel की तरफ से बिल्कुल फ्री में मिलता हैं, जिस पर आप फ्री में कीवर्ड्स को फाइंड कर सकते हैं और साथ ही उसका डिटेल्स निकाल सकते हैं।

 

इसमें आप जिस भी कीवर्ड्स को एंटर करेंगे उसके बाद आपको उस से जुड़ी सारी जानकारी आपके सामने निकाल देता हैं, और साथ इसके अलावा आपको उस कीवर्ड से जुड़े अन्य कीवर्ड्स को भी Suggest करता हैं।

 

बस आपको इसमे एक ही प्रॉब्लम हो सकता है अगर आप हिंदी कीवर्ड्स को Find करना चाहते है तो आप नही कर पाएंगे क्योंकि इसमें यह ऑप्शन नही हैं।

 

3. Keywordtool.Io –

 

Keywordtool: यह भी एक बहुत ही अच्छा टूल है कीवर्ड फाइंड करने के लिए जिसमे आप हिंदी भाषा में भी कीवर्ड्स को Find कर सकते हैं।

 

यह टूल बहुत ही सिंपल और Easy To Use है जिसमे आपको अपने 500+ से भी ज्यादा के कीवर्ड Suggestions मिल जाता है।

 

पर इसमे कुछ Limitations है, और उसको दूर करने के लिए आपको इसके Paid प्लान की तरफ जाना होगा। जिसमें आपको Monthly Subscription Pack लेना होगा जिसे आप पसंद कर।

 

4. Ahref Tool –

Ahref: एक Paid Keyword Research Tool हैं, और बहुत ही पॉपुलर Tool है, जिसमे आपको इसके अलावा और भी कई तरह के सर्विसेस मिल जाता हैं।

 

जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे पर यह काफी Advanced और सटीक जानकारी देता हैं, जो Bloggers के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

 

भले ही आपको यूज़ करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे पर Value भी आपको यह उतनी ही Provide करवाता हैं, Most Of Bloggers इसका ही उपयोग करते हैं।

 

आप इसकी मदद से सिर्फ कीवर्ड्स ही फाइंड नही कर सकते है, बल्कि आप इसके SEO से जुड़े अन्य Tools और Services को भी जॉइन करके यूज़ कर सकते हैं।

 

वही अगर आप इसके Trial से शुरू करना चाहते हैं तो यह 7$ में 7 Days का Trial देता हैं, जिसके इस्तेमाल से आप इसको और अच्छी तरह समझ सकते हैं।

 

ये आपको आपके कीवर्ड से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देता हैं, जिसे आप इसके वेबसाइट पर विजिट करके पूरा पढ़ सकते हैं।

 

5. SEMruSh Keyword Magic Tool-

SEMrush: ये भी एक बहुत ही Popular टूल हैं, जो आपके ब्लॉग के लिए सभी तरह के काम आसानी से कर सकता हैं, चाहे कीवर्ड रिसर्च हो या SEO से जुड़ा कोई भी काम।

 

बात अगर Keyword Research की करे तो ये आपको Free वाले Plan में ऐरफ कुछ ही हिंट देता हैं, Ahref की तरह ही अगर आपको इसकी पूरी सर्विस चाहिए तो आपको Monthly Subscription लेना होगा जोकि 99.95 से शुरू हैं।

 

पर साथ ही इसको अगर आप चाहे तो 1 Month का Trial बिल्कुल फ्री में ले सकते हैं पर इसके लिए आपको एक Affiliate लिंक की जरूरत पड़ती हैं जिसके बिना अगर आप चाहे तो एक नए ईमेल आईडी और साइट URL से कोशिश कर सकते हैं।

 

Want More Similar Sites –

 

अभी भी अगर आप और वेबसाइट्स के बारे में जानना चाहते हैं, या दूसरे और वेबसाइट्स को Try करना चाहते हैं तो नीचे आपको और भी कुछ Websites के Link दिया है जहां जाकर आप चेक आउट कर सकते हैं।

 

Moz Keyword Explorer
Word Tracker 
KW Finder
SEO Review Tools
WooRank
SERPS

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इन Top 5 Free Keyword Research Tools के बारे में समझ गए होंगे और ये आपके काम आएंगे।

 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो अपने इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे, और ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे। धन्यवाद ।।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।