Google Search Console क्या हैं? कैसे काम करता हैं?

Google Search Console क्या हैं? कैसे काम करता हैं?

Google Search Console क्या हैं? Google Search Console गूगल द्वारा पेश किया जाने वाला एक free web analysis tool है। टूल से वेबसाइटों और ऐप्स दोनों का monitoring और analysation की जा सकती है।

On-Page और Off-Page factors पर complete जानकारी के साथ, Users unnatural links के बारे में सूचनाएं भी प्राप्त कर सकते हैं, यदि उनकी वेबसाइट hack हो गई है या registered website या ऐप की स्थिति searching के माध्यम से है। अब बात करते हैं कि Google Search Console क्या है।

Google Search Console (GSC) क्या हैं?

एक free web analytics tool के रूप में, Google सर्च कंसोल webmasters, marketers और वेबसाइट ऑनर्स की मदद करता है:

  • Google से साइट के खोज ट्रैफ़िक को measure करके
  • वेबसाइटों की समस्याओं को पहचानें और ठीक करें
  • Google पर search engine optimization का performance ट्रैक करें
  • सुनिश्चित करें कि Google आपकी वेबसाइट को जिस तरह से आप चाहते हैं उसे indexing करता है
  • और समझें कि Google आपकी वेबसाइटों पर आपके pages को कैसे देखता है
  • SEO Performance

इसे Google Webmaster Tools के नाम से जाना जाता है। इसे 24 मई 2015 को Google search console में पुनः ब्रांडेड किया गया था, जो किसी भी व्यवसाय, बाज़ारिया, या वेबसाइट वाले किसी भी व्यक्ति के toolkit में आवश्यक tools में से एक है।

आपका अंतिम लक्ष्य कुछ भी हो, चाहे बढ़ी हुई बिक्री हो, बेहतर प्रदर्शन करने वाली वेबसाइट हो या marketing results को measure karna हो, GSC एक ऐसा tool हैं जिसका आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं।

Read Also:

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्या मुझे इसका Google Search Console का इस्तेमाल करना चाहिए? और हम इस blog post में जानेंगे कि आपको benefits और विशेषताओं के माध्यम से इसका अधिक विस्तार से उपयोग क्यों करना चाहिए।

Google Search Console (GSC) क्यों महत्त्वपूर्ण है?

बहुत पहले ही गूगल के सर्च इंजन ने अपने users को फ्री में साइट्स का analyze करने का मौका दिया था। Google Webmaster Tools ने वेबसाइट के On और Off-Page aspects का analyze और जांच करने की अनुमति दी है। 20 मई 2015 को, वेबमास्टर टूल्स को न केवल आधिकारिक तौर पर Google Search Console का नाम दिया गया था, बल्कि वास्तव में, सेवाओं का एक अतिरिक्त विस्तार हुआ, जिसमें मुख्य रूप से search analysis शामिल है।

Google Search Console का नाम बदलने का एक कारण Google द्वारा दिया गया था कि कई शुरुआती या छोटे वेबसाइट ऑपरेटरों को “Webmaster” description के कारण टूल का उपयोग करना बंद कर दिया गया था।

Google के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वेबमास्टर और SEO free analysis tool का उपयोग करें। क्योंकि, एक ओर, इससे एक अच्छी तरह से optimized वेबसाइट की संभावना बढ़ जाती है, जिससे search results की quality में सुधार होता है। दूसरी ओर, यदि वेबसाइट में कोई समस्या है, तो कंसोल Google को साइट ऑपरेटरों से सीधे संपर्क करने का अवसर प्रदान करता है।

Google Search Console के Components क्या हैं?

Dashboard

यहां users खोज search analysis, sitemaps और crawling errors पर सभी central data तुरंत प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, dashboard console की सभी latest notifications को प्रदर्शित करता है।

Display in search

इस खंड में आप meta information के analysis के साथ-साथ AMP websites की जांच, structured data, rich cards और डेटा हाइलाइटर पाते हैं।

Search queries

यह tool SERP में click rates, rankings और impressions पर precise डेटा प्रदान करता है। इसके अलावा, tool internal linking के साथ-साथ incoming backlinks के analysis के लिए काम करता हैं। वेबमास्टर international orientation, link warnings और mobile friendliness के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google Index

वेबसाइट की indexation status यहां पाई जा सकती है। इस अनुभाग में index से URL को अस्थायी रूप से हटाने के लिए एक tool और resources पर एक analysis tool भी शामिल है, जो robots.txt द्वारा blocked हैं।

Crawling

इस segment में users के पास errors के साथ-साथ statistics को कॉल करने का अवसर है। इसके अलावा, robots.txt के साथ-साथ sitemap.xml का परीक्षण वहां किया जा सकता है। साथ ही, साइटों को कॉल किया जा सकता है क्योंकि Googlebot उन्हें देखता है। और URLs को इस टूल के जरिए सीधे Google Index में भी भेजा जा सकता है।

Google Search Console का उपयोग किस लिए किया जाता है?

हालाँकि, Google Search Console आपकी टीम के लिए क्या करता है? Google Search Console आपकी सहायता करता है:

  • Confirm करें कि Google आपकी साइट को ढूंढ सकता है, क्रॉल कर सकता है और अनुक्रमित कर सकता है।
  • अनुरोध करें कि Google आपकी वेबसाइट या किसी विशिष्ट पृष्ठ को क्रॉल और पुन: index करे।
  • क्रॉलिंग और indexing समस्याओं का समाधान करें।
  • Mobile-friendliness और Accelerated Mobile Pages (AMP) जैसी सामान्य समस्याओं का निवारण करें।
  • सुरक्षा समस्याओं, manual site actions, और बहुत कुछ की review करें।
  • पता लगाएं कि कौन सी वेबसाइटें आपसे लिंक करती हैं।
  • देखें कि आपकी साइट Google search results में कितनी बार दिखाई देती है।
  • जांचें कि किन खोजों या खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट शामिल है।
  • देखें कि कौन से खोज परिणाम आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाते हैं।

आपकी भूमिका के आधार पर, आप इनमें से कुछ सुविधाओं का ही उपयोग कर सकते हैं। वे लोग जो Google Search Console का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक business owner Google Search Console का उपयोग यह पुष्टि करने के लिए कर सकता है।

Read Also:

Google जानता है कि उनकी साइट मौजूद है और यह देखने के लिए कि उनकी वेबसाइट कैसा प्रदर्शन करती है search results में। इसकी तुलना में, एक SEO विशेषज्ञ उन सुविधाओं की समीक्षा कर सकता है, साथ ही crawling और indexing मुद्दों को हल कर सकता है, backlink प्रोफाइल की जांच कर सकता है, और बहुत कुछ।

Google Search Console का फायदा यह है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। Google ने प्रत्येक अनुभव स्तर और कौशल के लिए मंच तैयार किया है। इसका मतलब है, चाहे आप एक एसईओ विशेषज्ञ, वेब डेवलपर या व्यवसाय के स्वामी हों, आप Google खोज कंसोल का उपयोग कर सकते हैं और इससे वास्तविक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

Google Search Console के सबसे महत्वपूर्ण कार्य क्या हैं?

Google Search Console के साथ वेबसाइट के कई अलग-अलग पहलुओं का analysation, जांच और निगरानी की जा सकती है। पेश किए गए कार्यों में से एक search engine optimization के लिए centralised है।

HTML improvements

यह analysis tool “Display in search” area में स्थित है। यह वेबमास्टर्स को title और description की लंबाई की जांच करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, Search Console duplicate meta descriptions और meta titles के बारे में जानकारी प्रदान करता है। परिणामों को सीधे CSV फ़ाइल के रूप में export किया जा सकता है और वेबसाइट के onpage optimization के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Data Highlighter

डेटा हाइलाइटर structured data के प्रदर्शन का एक उपयोगी alternative है। Users इसका उपयोग किसी वेबसाइट के सामने के छोर में अलग-अलग क्षेत्रों को चिह्नित करने और संबंधित टैग जोड़ने के लिए कर सकते हैं। इसके बाद Google साइट के लिए एक universal model बनाने के लिए और साइटों की जांच करता है। यदि हाइलाइटर का उपयोग किया जाता है, तो मार्कअप के साथ स्रोत कोड का प्रदर्शन अनिवार्य नहीं है।

Search analysis

Search analysis के साथ Google वेबसाइट के relevant keywords पर real ranking डेटा प्रदान करता है। डेटा को क्षेत्र के अनुसार और mobile/desktop द्वारा विभाजित किया जा सकता है। इसके अलावा, CTR और impressions को पढ़ा जा सकता है।

इस डेटा के आधार पर, उदाहरण के लिए, snippets को optimize किया जा सकता है। साथ ही, ranking development संभावित दंड या फ़िल्टर के बारे में जानकारी प्रदान करता है। हालाँकि, केवल पिछले 90 दिनों का डेटा प्रदर्शित होता है। यह results को CSV के माध्यम से export करने की अनुमति देता है।

Links to your website

यह वह जगह है जहां Google homepage के साथ-साथ relevant subpages के लिए सबसे महत्वपूर्ण लिंक list करता है। फिर इन लिंक्स का और अधिक precise रूप से मैन्युअल रूप से analyse किया जा सकता है, जो कि offpage optimization के लिए उनकी quality के बारे में और टूल के साथ है।

Internal links

रैंकिंग और visitor streams को internal linking से control किया जा सकता है। Search Console मात्रा और internal linking के लिंक लक्ष्यों पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करता है।

Indexation status

वेबसाइट के indexation status के साथ curve possible indexation problems का संकेत देता है। यह निरंतर होना चाहिए और, वेबसाइट के विस्तार के बाद, ऊपर की ओर expansion करना चाहिए।

Conclusion

तो आज हमने बात की हैं कि Google Search Console क्या है, इसका उपयोग, components, आदि। Google Search Console के रूप में, यह मुफ़्त और उपयोग में आसान है, और यह Google Search पर अपनी visibility को प्रबंधित करने के लिए किसी भी webmasters, marketers, business owner toolkit पर एक spot के योग्य है।

Google पर लोग आपकी वेबसाइट को कैसे ढूंढते हैं, इसका अतिरिक्त डेटा और समझ इस टूल के प्रमुख लाभों में से एक है। यदि आप जानते हैं कि लोग आपको डेटा के माध्यम से कैसे ढूंढते हैं, तो आप SEO और अन्य डिजिटल मार्केटिंग strategies के माध्यम से समान दर्शकों को अपनी वेबसाइट पर और भी अधिक आकर्षित कर सकते हैं।

Read Also:

लेकिन जैसा कि आप सुविधाओं की सूची से देख सकते हैं, tool आपकी वेबसाइट पर मौजूद समस्याओं को pinpoint करने में आपकी सहायता कर सकता है और आपकी वेबसाइटों के performance को optimize करते समय शुरू करने के लिए एक सहायक स्थान हो सकता है।

Frequently Asked Questions (FAQ)-

  1. Q: Google Search Console का क्या उपयोग है?

    Ans: Google Search Console आपको आसानी से निगरानी करने देता है और कुछ मामलों में server errors, site load issues और हैकिंग और malware जैसी सुरक्षा समस्याओं को हल करने देता है। आप इसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए भी कर सकते हैं कि search performance के संबंध में आपके द्वारा किया गया कोई भी site maintenance या adjustments सुचारू रूप से हो।

  2. Q: Google Search Console क्या है?

    Ans: Google Search Console एक free tool है जो users को उनकी साइट के ट्रैफ़िक को measure करना, keyword performance देखने, समस्याओं को ठीक करने और अपनी वेबसाइट के बारे में Google से messages प्राप्त करने में मदद करता है। यह इस बारे में insight प्रदान करता है कि कोई वेबसाइट organic search में कैसा perform कर रही है और साथ ही Google index में साइट में adjustments करने के तरीके भी प्रदान करती है। 

  3. Q: Google Analytics और Google Search Console में क्या अंतर है?

    Ans: Google Analytics एक रिपोर्टिंग टूल है जो आपको यह समझने में सहायता करता है कि visitor आपकी वेबसाइट पर कैसे interact और behave करते हैं। दूसरी ओर, Google Search Console search इंजन पर आपकी साइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने का एक tool है। चूंकि दोनों टूल Google के हैं, इसलिए बहुत से लोग सोचते हैं कि वे एक जैसे हैं। हालाँकि, उनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसे Google Webmaster Tools के नाम से जाना जाता है। इसे 24 मई 2015 को Google search console में पुनः ब्रांडेड किया गया था, जो किसी भी व्यवसाय, बाज़ारिया, या वेबसाइट वाले किसी भी व्यक्ति के toolkit में आवश्यक tools में से एक है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।