Blog क्या हैं? ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या होता हैं?

Blog क्या हैं? ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?
Blog क्या है? “Blogging” शब्द को सुनने वाले बहुत से लोग यह समझने में विफल रहते हैं कि “Blog” क्या है या blog को कैसे बनाया या पढ़ा जा रहा है, यह उनके जीवन को प्रभावित या सुधार कर सकता है।

 

चाहे आपके पास कोई भी विचार नहीं है कि इन शब्दों का क्या मतलब है या आप मूल बातें जानते हैं लेकिन अधिक सीखना चाहते हैं, यह मार्गदर्शिका आपको विषय के पूरी तरह से टूटने के साथ प्रदान करता है।

 

निम्नलिखित अनुभाग लोकप्रिय Blogging साइटों और व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए धन उत्पन्न करने के लिए एक या एक से अधिक ब्लॉगों का उपयोग करने के तरीके के बारे में विवरण प्रदान करते हैं।

Blog क्या है?

एक ब्लॉग (“web-blog” का एक छोटा संस्करण) एक online journal या news वेबसाइट है, जो reverse कालानुक्रमिक क्रम में सूचना प्रदर्शित करती है, जिसमें सबसे ऊपर दिखने वाले नवीनतम पोस्ट होते हैं।

 

यह एक ऐसा platform है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

 

 

आज, वेब पर 570 million से अधिक blog हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 तक 31.7 million users तक पहुंचने के लिए निर्धारित है।

क्या आप जानते हैं कि Blog क्या है?

यदि आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉग क्या है, तो आप सही जगह पर आए हैं। 1994 में, जब ब्लॉग शुरू हुए, एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने online साझा किया था।

 

इस online news में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों के बारे में साझा कर सकते हैं जो आप कर रहे थे। फिर, लोगों ने ऑनलाइन एक नए तरीके से जानकारी संवाद करने का अवसर देखा। इस प्रकार blogging की सुंदर दुनिया शुरू हुई।

तो वास्तव में ब्लॉग क्या है?

Blog एक online diary या एक website पर स्थित newspaper है। एक blog की content में आम तौर पर पाठ, चित्र, वीडियो, animated GIF शामिल होते हैं और यहां तक कि पुरानी भौतिक ऑफ़लाइन डायरी या पत्रिकाओं और अन्य हार्ड कॉपी दस्तावेजों से स्कैन होते हैं।

 

चूँकि एक ब्लॉग केवल personal use के लिए मौजूद हो सकता है, एक विशेष समूह के साथ जानकारी व्यतित करने या जनता को जोड़ने के लिए, एक blog owner अपने ब्लॉग को निजी या सार्वजनिक उपयोग के लिए set कर सकता है।

 

जब कोई ब्लॉग सार्वजनिक रूप से सुलभ हो जाता है, तो कोई भी आम तौर पर ब्लॉग के owner या व्यक्तिगत वेबसाइट, उनके social media profile, email और e-newsletters और online keywords सर्च इंजन पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ब्लॉग को खोज सकता है।

 

कई bloggers ने ब्लॉगों के development, registration और possession करने के लिए समर्पित वेबसाइटों पर भी ब्लॉग स्थापित किए, जैसे ब्लॉगर, livejournal, tumbler और wordpress हैं।

 

पोस्ट के सभी लिंक या लिंक आमतौर पर सबसे पहले दिखाई देने वाली सबसे हाल की सामग्री के साथ reverse क्रम में पाठकों को दिखाए जाते हैं।

ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए Blog शुरू करने के कई कारण हैं और business blogging के लिए केवल कुछ ही लोग हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है।

 

इसका एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है: अपनी वेबसाइट को Google SERPs में high rank करने के लिए, जैसे कि आपकी दृश्यता में वृद्धि होती हैं।

 

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप संभावित users को पाने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए blogging पर भरोसा करते हैं।

 

ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

 

तो, Blog क्या है? यहां ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने traffic को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट पर गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

 

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतनी ही आपकी वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है।

 

इसका मतलब है कि एक ब्लॉग एक प्रभावी lead generation tool है। अपनी सामग्री में शानदार कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। एक ब्लॉग आपको अपने आला प्राधिकरण को दिखाने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

 

जब आप जानकारीपूर्ण और attractive post बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है।

 

ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय बनाती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में ऑनलाइन और आला प्राधिकरण की उपस्थिति सुनिश्चित करता है।

ब्लॉग संरचना –

समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई है, और इन दिनों ब्लॉगों में कई प्रकार के आइटम और विजेट शामिल हैं। हालांकि, अधिकांश ब्लॉग में अभी भी कुछ मानक विशेषताएं और संरचनाएं शामिल हैं।

कुछ सामान्य विशेषताएं –

 

  • Menu या Navigation bar
  • Highlights and relevant blog post
  • Sidebar, social profile and Call to action

मूल ब्लॉग संरचना –

प्रत्येक item का अपना महत्व है और users को आपके ब्लॉग के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करता है।

ब्लॉग और वेबसाइट –

बहुत से लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है। ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है?आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है। कई कंपनियां ब्लॉग को अपनी वेबसाइट में भी एकीकृत कर रही हैं, जो आगे दोनों को भ्रमित करता है।

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या हैं?

ब्लॉग को लगातार अपडेट की जरूरत है। इसके अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग साझा करना भोजन व्यंजनों या उनके industry news के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

 

Blog Page जुड़ाव को भी बढ़ावा देते हैं। पाठकों के पास समुदाय को अपनी विभिन्न चिंताओं और विचारों को टिप्पणी करने और आवाज देने का मौका है।

 

एक ब्लॉग और एक वेबसाइट के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि एक ब्लॉग एक विशिष्ट प्रकार की सामग्री है जो एक वेबसाइट पर web page पर प्रदर्शित होती है।

 

भ्रम अक्सर होता है क्योंकि व्यक्तियों और व्यवसायों के प्रतिनिधि अक्सर दो शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है कि वे किसी कंपनी के ब्लॉग पर गए थे जब वास्तव में ब्लॉग कंपनी की वेबसाइट का एक हिस्सा था।

 

इसमें भ्रम इसलिए भी होता है क्योंकि platform जो पूरी तरह से ब्लॉगिंग के लिए समर्पित हैं, यह धारणा बनाते हैं कि इन प्लेटफार्मों में से एक पर किसी व्यक्ति या कंपनी का ब्लॉग भी उनकी प्राथमिक वेबसाइट है।

 

इसे पूरी तरह से हल करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें: ज्यादातर मामलों में, illegal blogging वेबसाइटों को नई सामग्री से कम बार अपडेट किया जाता है।

 

फिर संबंधित ब्लॉग पेज और ब्लॉग-समर्पित वेबसाइट पे करते है। ब्लॉग आमतौर पर साप्ताहिक, दैनिक या प्रति घंटा अपडेट से कम प्राप्त करते हैं। गैर-ब्लॉग वेबसाइट, जैसे कि व्यक्तिगत व्यक्तिगत रुचि और जीवनी या व्यावसायिक साइटें।

 

आमतौर पर उस आवृत्ति पर केवल अपने समाचार और ब्लॉग सामग्री को अपडेट करते हैं और फिर नए पृष्ठ जोड़ते हैं या आवश्यकतानुसार कुछ सामग्री अपडेट करते हैं। ब्लॉग भी चर्चा को बढ़ावा देते हैं।

ब्लॉग पोस्ट vs पेज – अंतर क्या है?

सीधे शब्दों में कहें, तो आपके ब्राउज़र में आपके द्वारा खींची गई ब्लॉग सामग्री एक वेब पेज पर दिखाई देती है। शब्द “Page” दस्तावेज़ और स्थान का वर्णन करता है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “ब्लॉग” शब्द का उपयोग अक्सर वेब पेजों के संग्रह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो विशेष रूप से ब्लॉग-केंद्रित वेबसाइटों पर।

 

 

विशेष रूप से ब्लॉग सामग्री को साझा करते हैं। यह उपयोग एक डायरी, जर्नल में पृष्ठों के संग्रह का वर्णन करने या वस्तु के रूप में सामूहिक रूप से लॉग करने के तरीके के समान है।

 

जैसा कि पहले बताया गया है, ब्लॉग सामग्री अक्सर अपडेट की जाती है। कई वेबसाइटों में गैर-ब्लॉग पृष्ठ होते हैं जिनमें ऐसी सामग्री होती है जो शायद ही कभी बदलती है, जैसे कि कंपनी का इतिहास पृष्ठ या संपर्क पृष्ठ हैं। कुछ वेब पेजों को वर्षों में कुछ छोटे ताज़ा और नई सामग्री परिवर्तनों से परे अपडेट नहीं किया गया है।

Conclusion –

अंत में, कई ब्लॉग मालिक अपने ब्लॉगों को बेचकर पैसा कमाते हैं। ब्लॉग बिक्री आम तौर पर एक आला विषय के बाद होती है ब्लॉग वेबसाइट अविश्वसनीय रूप से उच्च यातायात प्राप्त करना शुरू कर देती है और एक निवेशक के लिए संभावित उच्च वॉल्यूम मनी-मेकिंग टूल के रूप में आकर्षक हो जाती है।

 

कुछ लोग सिर्फ एक ब्लॉग खरीदते हैं ताकि वे इसे अपने मौजूदा ब्लॉग के साथ मर्ज कर सकें या खरीदे गए ब्लॉग साइट को पूरी तरह से बंद कर सकें क्योंकि प्रतियोगिता अपने स्वयं के ब्लॉग और / या अन्य वेबसाइटों से दूर यातायात चला रही थी।

 

ब्लॉग अकेले चिकित्सीय हो सकते हैं या social outlet और money generator दोनों के रूप में सेवा करके दोहरा कर्तव्य कर सकते हैं। यदि आपके पास वर्तमान में कोई ब्लॉग नहीं है, तो इस गाइड में सूचीबद्ध कुछ लोकप्रिय ब्लॉगिंग साइटों की समीक्षा करें या एक सफल ब्लॉग कैसा दिखता है।

 

और जाने वाले तत्वों के बारे में विचार देने के लिए अपने पसंदीदा हस्तियों, व्यवसायों या शौक संगठनों के ब्लॉग देखें। इसे में यदि आपके पास एक ऑनलाइन डायरी है।

 

लेकिन आपने इस visitors में उल्लिखित तरीकों से इसे बढ़ावा या monetize नहीं किया है, तो इन तरीकों को अपनाए और अपने ब्लॉग को द्वितीयक आय स्ट्रीम में बदलने के विचार को वास्तविक रूप दें।

 

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Blog क्या हैं? और ब्लॉगिंग से जुड़े आपके सभी जवाब मिल गए होंगे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।