ग्राफिक डिज़ाइन क्या है? Graphic Designer कैंसे बने?

ग्राफिक डिज़ाइन क्या होता है?

ग्राफिक डिज़ाइन क्या है? आपने ने कभी ना कभी ग्राफिक डिज़ाइन के बारे में सुना ही होगा. वर्तमान समय में ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग Computer के प्रत्येक क्षेत्र में किया जा रहा है.

ग्राफिक डिज़ाइन हमारे चारों ओर उपस्थित है. हम अपने दैनिक जीवन में जो बैनर, लोगो व सिम्बल आदि को देखते हैं, वह सब ग्राफिक डिज़ाइन के अन्दर ही आते हैं.

वर्तमान समय में ग्राफिक डिज़ाइन का क्षेत्र अत्यन्त विस्तृत होता जा रहा है. यह हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है, हम प्रतिदिन इसे किसी न किसी रूप में अवश्य देखते हैं

उदाहरण के लिए – आप जब भी किसी Advertisement को देखते हैं, उसमें जो भी texture, shape व color इत्यादि को देखते हैं, यह सब ग्राफिक डिज़ाइन का ही एक भाग होता है.

ग्राफिक डिज़ाइन एक बहुत ही प्रचलित करियर Option है आप इसमें अपना करियर बना कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस Article में हम आपको Graphic Design से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैंसे ग्राफिक डिज़ाइन क्या है?, graphic designer कैंसे बने व graphic design course आदि के बारे में बताने वाले हैं.  

ग्राफिक डिज़ाइन क्या है? (What is Graphic in Hindi)

ग्राफिक डिज़ाइन एक प्रकार की Skill या art है, जिसकी मदद से आप दृश्यमान (visible) वस्तुओं जैंसे photo, video एवं gif आदि में अपनी आवश्यकता अनुसार रंग, रूप, स्थान व सम्पूर्ण संरचना को बदल सकते हैं.

ग्राफिक डिज़ाइन के द्वारा हम Images, symbols, text, structure व color आदि को व्यवस्थित कर दूसरों को अपना सन्देश पहुँचाने ले लिए भी किया जाता है.

ग्राफिक डिज़ाइन को हम Visual communication (दृश्य संचार) भी कह सकते हैं, क्योंकि इसमें आप visual content की सहायता से जैंसे – image, color व text आदि के द्वारा अपना massage या सन्देश दूसरों को पहुँचाते हैं.

वर्तमान समय में ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग बहुत से क्षेत्र में किया जा रहा है, जैंसे marketing, logo design, applications व social media आदि में. ग्राफिक डिज़ाइन करने के लिए आपको एक विशेष Software की आवश्कता होती है.

ग्राफिक डिज़ाइन का काम क्या है? (What is Graphic Design Work)?

ग्राफिक डिज़ाइन का मुख्य कार्य कम्पनी के Product या Brand को प्रसिद्ध करना होता है, दूसरे शब्दों में कहा जाये तो ग्राफिक डिज़ाइन के द्वारा हम किसी वस्तु विशेष को आकर्षित बना सकते हैं.

वर्तमान समय में इसका उपयोग प्रत्येक क्षेत्र में किया जा रहा है हम अपने दैनिक जीवन में रोज ही ग्राफिक डिज़ाइन के काम को देखते हैं, जैंसे – आप एक Advertisement बैनर को देखें तो उसमें भी ग्राफिक डिज़ाइन का महत्वपूर्ण उपयोग होता है.    

ग्राफिक डिज़ाइनर कैंसे बने? (How To Become A Graphic Designer?

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए आपके अन्दर Creativity का होना बहुत ही आवश्यक है, साथ ही आपको ग्राफिक डिज़ाइन से सम्बंधित कोर्स भी करने पड़ते हैं, जो कि ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों में ही आपको उपलब्ध हो जाते हैं.

यदि आप किसी Famous institute से ग्राफिक डिज़ाइन का कोर्स करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है क्योंकि एक famous institute में आपको एक अच्छा placement मिल जाता है.

ग्राफ़िक डिजाईन कोर्स (Graphic Design Courses in Hindi)

आज हम आपको इस Article में कुछ ग्राफिक डिज़ाइन course के बारे में बताने वाले हैं. आप इन course की मदद से एक अच्छे ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते हैं.

बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (बी.एफ.ए) (Bachelor of Fine Arts (B.F.A)

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए आप बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (बी.एफ.ए) का कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स 4 साल का होता है, इसके लिए आपको 12वी पास होना आवश्यक है.

बी.एस.सी मल्टीमीडिया (B.S.C Multimedia)

बी एस सी मल्टीमीडिया एक ग्राफिक डिज़ाइन कोर्स होता है इसकी अवधि 3 वर्ष की होती है इसे आप 12वी पास करने के बाद कर सकते हैं.

मास्टर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (एम.एफ.ए) (Master of Fine Arts (M.F.A)

यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है जिसे आप अपना ग्रेजुएशन होने के बाद ही कर सकते हैं. आप चाहें तो बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स के बाद इसे कर सकते हैं. इसकी अवधि 2 वर्ष की होती है.

डिप्लोमा इन ग्राफिक (Diploma in Graphic)

यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे आप 12 वी के बाद कर सकते हैं. इस कोर्स अवधि 6 महीने की होती है.

  • पी जी डिप्लोमा इन ग्राफिक एनीमेशन |PG Diploma in Graphic Animation
  • यह एक पी जी डिप्लोमा होता है जिसे आप अपने ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं. इसकी अवधि 1 वर्ष की होती है.

ग्राफिक डिज़ाइन के लिए अनिवार्य कौशल (Essential Skills For Graphic Design)

ग्राफिक डिज़ाइन करने के लिए आपको कुछ Skill के बारे में पता होना आवश्यक है, आप इन skill को सीख कर आसानी से ग्राफिक डिज़ाइन कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी Skills के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से ग्राफिक डिज़ाइन कर सकते हैं.

Technical Skill

ग्राफिक डिज़ाइन करने के लिए आपके पास टेक्निकल कौशल (Technical skill) का होना बहुत जरुरी है. Technical skill में आपको coding, software व html का ज्ञान होना आवश्यक है. आप इस Skill की मदद से ग्राफिक डिज़ाइन को एक बेहतर तरीके से कर सकते हैं.

Creative Skill

Creative skill ग्राफिक डिज़ाइन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, आप अपने नए विचारों की मदद से एक अच्छे ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते हैं.

Photography Skill

Photography skill, advertisement (विज्ञापन) के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण होती है. इसमें आप अपने द्वारा खींची गई फोटो को ग्राफिक डिज़ाइन की सहायता से परिवर्तित कर उसे attractive बना सकते हैं.

Communication Skill

यदि आप ग्राफिक डिज़ाइन के क्षेत्र में बिज़नेस करना चाहते हैं, तो आपके अन्दर कम्युनिकेशन Skill का होना बहुत ही जरुरी है. आपको Client, customer व अन्य डिज़ाइनरों से कम्युनिकेशन करते आना चाहिए.

Time-Management Skill

एक ग्राफिक डिज़ाइनर को एक ही समय में कई प्रोजेक्ट पर काम करना होता है, इसीलिए उसे अपने समय को सही तरीके इस्तेमाल करते आना चाहिए.

Planning Skill

ग्राफिक डिज़ाइन में आपको किसी भी काम को शुरू करने से पहले उस काम को करने के प्लान तैयार करना पड़ता है, आप एक अच्छा प्लान बनाकर ग्राफिक डिज़ाइन को एक बेहतर तरीके से कर सकते हैं. ग्राफिक डिज़ाइन के अन्दर Planning skill का होना बहुत ही आवश्यक है.

ग्राफिक डिज़ाइन में करियर (Careers in Graphic Design)

वर्त्तमान समय में ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग अधिकतर क्षेत्रों में किया जा रहा है. आप इस क्षेत्र में अपने करियर को बनाने के बारे में सोच सकते हैं. यदि आपकी रूचि ग्राफ़िक डिजाईन में है तो आप इसे अपना करियर Option चुन सकते हैं. यह आपके लिए अच्छा करियर Option हो सकता है.

ग्राफिक डिज़ाइन में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ग्राफिक डिज़ाइन के कुछ कोर्स करने पड़ते हैं, उसके बाद आप किसी भी कम्पनी में अच्छी खासी रकम (3 लाख से 15 लाख) या इससे अधिक salary में काम कर सकते हैं.

ग्राफिक डिज़ाइन सीखने के बाद आप अपना स्वयं का भी एक Business start कर सकते हैं, साथ ही आप घर बैठे freelancing के द्वारा भी ग्राफिक डिज़ाइन से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

ग्राफिक डिज़ाइन के क्षेत्र में जॉब्स (Jobs in Graphic Design)

ग्राफिक डिज़ाइन के क्षेत्र में आपको भिन्न भिन्न प्रकार की जॉब्स देखने को मिलती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ मुख्य ग्राफिक डिज़ाइन जॉब्स के बारे में बताने वाले हैं.

Advertising Designer

Advertising Designer का मुख्य कार्य कम्पनी के product के लिए ग्राफिक डिज़ाइन की मदद से एक अच्छा विज्ञापन बना कर उसे आकर्षित बनाना होता है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग कम्पनी के product को खरीदें.

Advertising Designer को शुरुवात में लगभग 4 से 10 लाख तक की सालाना salary मिलती है. इसकी डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है.

Logo Designer

Logo Designer एक बहुत ही अच्छी जॉब है इसमें आप बड़ी बड़ी कम्पनी के logo अर्थात् उनके ब्राण्ड से सम्बंधित Identity को बनाने का काम करते हैं. इसकी शुरुवाती Salary 3 लाख से 10 लाख सालाना हो सकती है.

Video and Film Designer

Video and Film Designer किसी video के background, color व text आदि को video में जोड़ कर उसको change करता है. यह ग्राफिक डिज़ाइन के क्षेत्र में एक बेहतर जॉब है, इसकी शुरुवाती वार्षिक Salary 5 लाख से 20 लाख तक की होती है.

Web Designer

Web Designer एक अच्छी जॉब के साथ साथ एक अच्छा बिज़नेस भी हो सकता है. एक Web Designer का मुख्य कार्य website में कम्पनी की आवश्यता अनुसार उसमे बदलाव करना होता है.

Multimedia Designer

Multimedia Designer का मुख्य काम एनीमेशन की सहायता से visual content को change कर उसे आकर्षित बनाना होता है. Film व advertising के क्षेत्र में इसकी डिमांड आधिक रहती है.

यदि आपका Interest एनीमेशन में है तो यह आपके लिए एक अच्छा जॉब option हो सकता है. Multimedia Designer की वार्षिक basic salary 5 लाख से 25 लाख तक की होती है.

Marketing Designer

Marketing Designer का मुख्य कार्य ग्राफिक डिज़ाइन की मदद से कम्पनी के product का प्रचार प्रसार करना होता है. Marketing Designer किसी वस्तु या ब्राण्ड को प्रसिद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण होता है. Marketing Designer की Basic salary सालाना 4 लाख से 15 लाख के बीच में होती है.

Conclusion

आज के इस Article में आपने ग्राफिक डिज़ाइन से सम्बंधित कुछ जानकारी जैसे ग्राफिक डिज़ाइन क्या है, ग्राफिक डिज़ाइनर कैसें बनें व ग्राफिक डिज़ाइन में करियर आदि के बारे में बताया है.

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह Article आपको बहुत पसंद आया होगा और आपने इसकी मदद से ग्राफिक डिज़ाइन के बारे में काफी कुछ जाना होगा. दोस्तों यदि आपको आज का यह Article पसंद आया हो तो आप हमारे पेज को आवश्य फॉलो करें.

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।