सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होती है? What is Social Media Marketing?

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होती है?

आपने कभी ना कभी Social Media Marketing के बारे में अवश्य ही सुना या देखा होगा. जब हम किसी Product का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से करते हैं, तो वह सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाती है.

Social Media Marketing को जानने से पहले आपको सोशल मीडिया के बारे में जानना आवश्यक है.

वर्तमान समय में Social Media का उपयोग अधिकतर व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है. यह हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है. हम अपना अधिकतर समय Facebook, instagram व twitter आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ही बिताते हैं.

आप इन Social Media Platform की मदद से अपने Product अथवा service की अच्छी खासी मार्केटिंग कर सकते हैं.

आज के समय में मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही ताकतवर तरीका बन गया है, आप अपने किसी भी बिज़नेस को इसकी मदद से बढ़ा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों, आज के इस Article में हम आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, जैंसे – सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैंसे करें व सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफार्म आदि के बारे में बताने वाले हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? (What is Social Media Marketing in Hindi)?

Social Media Marketing इंटरनेट मार्केटिंग का महत्वपूर्ण अंग है, जिस पर हजारों व लाखों लोग अपने Brand या product को promote करने के लिए अलग अलग तरह के content पोस्ट करते हैं, जिसमे video, image व blog post आदि शामिल होते हैं.

सरल शब्दों में कहा जाये तो Social Media Marketing एक प्रकार की Market Strategy होती है, जिसे हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैंसे – Facebook , Instagram व twitter आदि के द्वारा करते हैं. Social Media Marketing में हम अपने product या brand को सोशल मीडिया की सहायता से उसका प्रचार प्रसार करते हैं. जिससे कि हमारे Product की मार्केटिंग हो सके.

सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफार्म (Social Media Marketing Platform in Hindi?)

वर्तमान समय में आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद से आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं. आज हम आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ ऐसे Platform के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से सोशल मीडिया मार्कटिंग कर सकते हैं.

Facebook –

Facebook एक बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया platform है, आप इसकी मदद से आसानी से अपने घर से marketing शुरू कर सकते हैं. Facebook पर आप अपने product को promote करने के लिए paid advertising campaign भी चला सकते हैं, जिसमे आप facebook पर अपना विज्ञापन चला सकते हैं.

Facebook पर आप अपना फ्री बिज़नेस पेज बना कर उसमे अपने बिज़नेस से सम्बंधित जानकारी को पोस्ट कर सकते हैं.

YouTube –

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा विडियो प्लेटफार्म है. इस Platform में आपको सभी तरह के video देखने को मिल जाते हैं. इस विडियो प्लेटफार्म में 2 बिलियन से भी ज्यादा लोग Active रहते हैं.

Youtube एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं है यह एक विडियो प्लेटफार्म है, लेकिन फिर भी आप अपने business या product को youtube के द्वारा आसानी से प्रमोट कर सकते हैं. आप इसमें अपने बिज़नेस से सम्बंधित Videos बना कर upload कर सकते हैं.

Twitter –

Twitter दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म में आता है. ट्विटर पर आपको हमेशा अपडेट मिलती रहती है. आप चाहें तो ट्विटर में Paid campaign या soponsored ads के द्वारा अपने business या product को प्रमोट कर सकते हैं.

Pinterest –

यदि आप कोई E-commerce बिज़नेस करते हैं, तो pinterest आप के लिए बहुत फायेदेमंद सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो सकता है. इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म को उपयोग करना बहुत ही आसान है.

Pinterest में आप अपने product की सभी जानकारी को पिन करके एक board (group)  बना सकते हैं.

यदि आप Pinterest में अपने product की सभी जानकारी डालते हैं, तो Pinterest में आपके द्वारा pin किये गए product को खरीद लिया जाता है.

Instagram –

Facebook के बाद instagram सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है. आप इस प्लेटफार्म की मदद से अपने Business या product को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं.

Instagram में आप अपने product अथवा service का paid promotion करवा सकते हैं,  साथ ही आप अपने instagram group व अपने instagram account में अपने business या product के बारे में पोस्ट कर सकते हैं.

Snapchat –

Snapchat एक बहुत ही famous सोशल मीडिया प्लेटफार्म है. इस प्लेटफार्म पर यूजर्स अपनी video व photo अपलोड करते हैं.

Snapchat real time update के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है क्योंकि इसमें यूजर्स की फोटो व विडियो 24 घंटे में हट जाती है. आप इसमें अपने Business से सम्बंधित पोस्ट को हर रोज upload कर अपने business का promotion कर सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रकार (Types Of Social Media Marketing in Hindi)

आज हम आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के Types बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से सोशल मीडिया मार्केटिंग को समझ सकेंगे.

Organic Social Media Marketing –

Organic Social Media Marketing में आप बिना पैसे खर्च किये अपने business या product की मार्केटिंग स्वयं करते हैं.

उदाहरण के लिए – आप Facebook में अपना एक business पेज बनाकर उसमें स्वयं अपने product से सम्बंधित जानकारी को photo, video व blog के रूप में पोस्ट कर उसकी marketing करते हैं, तो यह organic social media marketing कहलाती है.

Inorganic / Paid Social Media Marketing

Inorganic Social Media Marketing में आप अपने पैसे खर्च करके किसी influencer या facebook में ad campaign के द्वारा अपने product की मार्केटिंग कराते हैं.

उदाहरण के लिए – आप Facebook में किसी आधिक followers वाले व्यक्ति (influencer) के द्वारा अपने product का promotion करवाते हैं, तो यह inorganic social media marketing कहलाती है. वहीँ Facebook के द्वारा ads run करके marketing करना भी inorganic marketing में आता है.

बेस्ट सोशल मीडिया मार्केटिंग टिप्स (Best Social Media Marketing Tips)

आज हम आपको कुछ ऐसी Tips बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते है.

Social Media Content Planning –

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे Plan की आवश्यकता होती है. आप एक अच्छे Plan के साथ सोशल मीडिया में मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं.

Consistent Brand Image –

Social Media में Marketing करते समय आपके ब्राण्ड की एक सुसंगत (consistent) image का होना बहुत ही जरुरी है, आप अपने ब्राण्ड की एक image के साथ हमेशा जुड़े रहें जिससे कि लोगों का विश्वास आप पर बना रहे.

Be Active On All Your Social Media Pages –

हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप किसी Social Media प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस से सम्बंधित कुछ पोस्ट करें तो आप उस पोस्ट में आने वाले कमेंट मे reply देने के लिए हमेशा active रहें.

Find a Good Social Media Influencer

आप चाहें तो अपने Business को एक अच्छे Social Media Influencer से भी promote करवा सकते हैं.  ध्यान रहे Influencer के followers की संख्या लाखों में होनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके product या business के बारे में पता चल सके.

Solve Your Audience Problem –

यदि आपको Social Media Marketing सफलतापूर्वक करनी है तो आपको अपनी Audience की समस्या को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. यदि आपके किसी Product में कोई खराबी आती है तो आपको उसे ठीक करना चाहिए.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ (Benefits Of Social Media Marketing)

वर्तमान समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग के बहुत से लाभ हैं. आप इसकी मदद से आसानी से अपने Product व business को दुनिया के किसी भी क्षेत्र में promote कर सकते हैं.  आज हम आपको इस Article में Social Media Marketing के कुछ लाभ बताने वाले हैं.

Cost –

सोशल मीडिया मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें आप अपने Business को बिना पैसे  के ही उसका प्रचार प्रसार कर सकते हैं. Social Media में आपको अपना अकाउंट खोलने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है. आप चाहें तो बहुत ही कम पैसे में अपना Paid promotion करवा सकते हैं.

Social Media Marketing में आपको किसी भी प्रकार का जोखिम देखने को नहीं मिलता है.

Customer Satisfaction

Social Media Marketing के द्वारा आप ग्राहक (customer) को product के प्रति संतुष्ट कर सकते हैं.

Social Media Marketing में आप अपने product से सम्बंधित जानकारी को photo, video व blog के रूप में सोशल मीडिया में upload कर देते हैं. जिससे ग्राहक आपके product की सभी जानकारी को प्राप्त कर आपके product को खरीदने के लिए तैयार हो जाता है.

To Increase Business

Social Media Marketing के द्वारा आप अपने business को दुनिया के किसी भी क्षेत्र में फैला सकते हैं. आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में अपने business को बहुत ही कम खर्चे में दुनिया के किसी भी क्षेत्र में promote कर सकते हैं.

वर्तमान समय में काफी लोगों ने Social Media Marketing के द्वारा अपने business को देश विदेश में फैला लिया है. आप भी अपने business को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे – facebook, instagram व twitter आदि की मदद से अपने बिज़नेस को increase कर सकते हो.

Brand Building

यदि आप अपनी Company या product को पुरे देश में पहुँचाने के लिए एक ब्राण्ड बनाना चाहते हैं तो आप उसे Social Media Marketing के द्वारा आसानी से कर सकते हैं.

Social Media Marketing में आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Facebook, instagram व twitter) आदि  के माध्यम से आप आसानी से अपने कम्पनी के ब्राण्ड को बना सकते हैं.

Conclusion:

आज के इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! इस Article में हमने आपको Social Media Marketing क्या है?, Social Media Marketing कैंसे करें? व Social Media Marketing platform आदि के बारे में बताया है.

वर्तमान समय में आप Social Media Marketing की मदद से अपने बिज़नेस को नई ऊँचाइयों में ले कर जा सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं, कि आज का यह Article आपको बहुत पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से Social Media Marketing समझ गए होंगे.

यदि आज का यह आर्टिकल आप को पसंद आया हो तो हमारे page को अवश्य follow करें.

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।