Notch Display Kya Hai? Notch कितने प्रकार का होता हैं?

About Notch Display Kya Hai
Hello दोस्तों, तो आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि Notch Display Kya Hai? Notch कितने प्रकार का होता हैं? अब अगर हम इसकी बात करे तो Samsung ने सबसे पहले इनफिनिटी डिसप्ले की शुरुआत किया था, वही 2017 में Apple जे Notch वाले Display के साथ अपने iPhone 10 को दुनिया के सामने पेश किया।

 

Apple ने पहली बार अपने फ़ोन में अपने नीचे के बटन को हटा दिया और फ़ोन में नोंच के साथ फ़ोन को पूरी तरह से इनफिनिटी डिसप्ले के साथ बनाया। इसमें जो ऊपर की तरफ दोनो तरह के डिसप्ले के बीच वाले हिस्से को कंपनी ने “Notch” नाम दीया।

 

और जैसा कि हम जानते है कि Apple कोई नया काम करे और वो ट्रेंड न बने ऐसा होता नही हैं, और वैसा ही हुआ, जैसे ही ऐप्पल ने ये काम किया उसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी अपना अलग-अलग साइज और शेप वाले Notch सबके सामने पेश किया।

 

चाहे वो Oppo हो या ViVo हो, या कोई और कंपनी सबने नॉच वाला फ़ोन लाने लगे और जहां Apple के नॉच वाले फ़ोन का प्राइस 90 हजार है वही अब दूसरी चीनी कंपनियां अपने फ़ोन को सिर्फ 9 हजार में ही मार्किट में बेच रही हैं।

 

तो दोस्तों चलिए अब जानते है की Notch Screen Kya Hai? Notch कितने प्रकार का होता हैं? क्योंकि आज मार्किट में इतने प्रकार के नॉच वाले फ़ोन उपलब्ध है कि समझना मुश्किल होता है कि फ़ोन में कौन सा नॉच का उपयोग हुआ हैं, और कंपनी ने अपनी तरफ से उसको क्या नाम दिया हैं।

 

Notch Display Kya Hai?

इस सवाल का जवाब सायद अब तक आपको मिल गया होगा फिर भी मैं आपको बता देता हु की स्मार्टफोन के डिसप्ले के ऊपर की तरफ से बीच वाले कट आउट को नोंच कहते हैं ये बेहद ही सरल हैं।

 

चूंकि अब नोंच भी डिफरेंट टाइप के आने लगे है तो लोगो मे ये कंफ्यूज़न रहता है कि कौन सा नॉच का क्या नाम हैं, और किसको क्या कहके बुलाते हैं, और किस नॉच की शुरुआत किस कंपनी के द्वारा हुई थी।

 

Notch कितने प्रकार का होता हैं?

Type Of Notchs तो चलिए अब इसके बारे में जानते हैं, हालांकि यइनमें से कुछ नाम बिल्कुल एक जैसे ही हैं, जिन्हें लोग सिर्फ नॉच ही कहते है पर इनके शेप और साइज की वजह से अलग-अलग हो गए हैं।

 

- Advertisement -

1. Notch Display –

Notch Display: इसकी शरुआत सबसे पहले Apple कंपनी ने अपने iPhone X से किया है जिसमे चौड़ी बड़ी नॉच का उपयोग किया गया हैं जिसमे Face Id सिस्टम से लेकर Camera और दूसरे फंक्शन वर्क करते हैं।

 

2. Small Notch –

Small Notch: छोटे साइज के नॉच का इस्तेमाल Honour Play और हुआवेई P20 जैसे फ़ोन्स में हुआ है जिसमे दूसरे कंपनियों के फ़ोन्स के मुकाबले आप देखेंगे तो पाएंगे कि इनके नॉच बेहद ही छोटे हैं यानी दुसरो के मुकाबले इन्होंने बिल्कुल आधा नॉच का उपयोग किया हैं।

 

3. Medium Size Notch –

Medium Size Notch: इस साइज के नॉच कई कंपनियों ने किया है जैसे – Asus Zenfone 5Z, Google Pixel 3, OnePlus 6 Etc. हालांकि कहने के लिए यह नॉच ही है पर इसको मीडियम साइज नॉच का नाम दिया गया।

 

4. Water Drop Notch –

Water Drop Notch: यह साइज सबसे पहले Oppo कंपनी ने पेश किया था अपने फ़ोन ओप्पो F9 मॉडल के साथ जिसमे सबसे कंपनी ने सबसे हटकर और अलग नॉच दिया।

 

- Advertisement -
ये देखने मे बिल्कुल वाटर ड्राप की तरह लगता है इसलिए इसका नाम Water ड्राप नॉच रखा गया हैं। साथ ही यह नार्मल नॉच डिसप्ले से काफी छोटा नॉच होता हैं और देखने में अच्छा लगता हैं। इस नॉच में सेल्फी कैमरा होता है और सेंसर्स स्क्रीन के नीचे होते हैं।

 

5. Halo Notch –

Halo Notch – यह नॉच भी मिलता जुलता सा ही हैं, पर कंपनियों ने थोड़ा बहुत बदलाव करके इनके नाम अलग-अलग रख दिए, वही यह नॉच हमें Oppo के F9 के रिलीस होने के कुछ समय बाद वीवो ने अपने V11 Pro के साथ पेश किया इसके अलावा Vivo U1 और Y95 भी इसी नॉच पर आधारित हैं।

 

दिखने में इसका नॉच तो Oppo की तरह ही था पर कंपनी ने इसे हेलो नॉच का नाम दिया। यह दिखने में Oppo के नॉच के मुकाबले थोड़ा ज्यादा लोग है।

 

6. Dew Drop Notch –

Dew Drop Notch: Dew का मतलब होता है “ओस” इसलिए इसको Dew Notch कहते हैं, और यह दिखने में ओस की बूंदों की तरह हैं, पर यह दिखने में सभी की तरह समान ही लगता हैं। जिसे हमने अभी तक RealMe और Honour जैसे फ़ोन्स में उपयोग किया गया हैं।

 

7. Punch Hole Display –

Punch Hole Display: यह एक पूरी तरह से नया नॉच वाला डिसप्ले हैं, जिसे अभी कुछ समय पहले ही Samsung Galaxy S10 के साथ पेश किया हैं, जिसमे Camera Screen के साइड में पंच करके लगाया गया हैं।

 

साथ ही इसके अलावा इसी पंच होल डिसप्ले के साथ ऑनर ने भी अपने फ़ोन के साथ लांच किया हैं, वही हुआवेई भी इस पंच होल डिसप्ले के साथ लांच किया हैं।

 

8. Infinity V, O, U And New Infinity Notch –

Infinity V, O And U Notch: जैसा कि हम जानते है कि इनफिनिटी डिसप्ले की शुरुआत Samsung ने किया हो पर इसे समसुंग ने नॉच का नाम नही दिया, इसे भी समसुंग ने इनफिनिटी का ही नाम दिया हैं, हाल ही में हमने इनफिनिटी वी डिसप्ले के साथ अपना Samsung Galaxy M10, M20 और M30 लांच करने वाली हैं।

 

वही अब इनफिनिटी O, U और New इनफिनिटी डिसप्ले की बात करे तो Infinity O में नॉच थोड़ा गोलाकार शेप में मिलता हैं और Infinity U में थोड़ा लंबा नॉच देखने को मिलने वाला हैं। वही New Infinity डिसप्ले में कंपनी बेज़ले को पूरी तरह से हटाकर स्क्रीन के अंदर ही नॉच को दिखाने वाली हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आपको Notch Display Kya Hai? Notch कितने प्रकार का होता हैं? समझ में आ गया होगा, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।