स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन का उपयोग करने से पहले ध्यान रखने योग्य 5 बातें

स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन का उपयोग करने से पहले ध्यान रखने योग्य 5 बातें

स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन का उपयोग करने से पहले ध्यान रखने योग्य 5 बातें आजकल लोन लेना काफ़ी सरल हो गया है जिस कारण अधिक से अधिक लोग पर्सनल लोन का विकल्प चुन रहे हैं, खासकर स्टार्टअप के लिए और मनीटैप पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया को और सरल बनाता है।

अगर आप भी अपने ड्रीम स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं, तो आपको इसमें शामिल कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए।

ज़रूरत लोन राशि से लेकर पर्सनल लोन की ब्याज दरों तक, अप्लाई पर्सनल लोन के विभिन्न पहलू हैं, जिन पर आपको लोन लेने से पहले ध्यान देना होगा।ये सभी या तो आपके पक्ष में काम कर सकते हैं या निकट भविष्य में वित्तीय बोझ भी बन सकते हैं। पर्सनल लोन लेने से पहले इन 5 महत्वपूर्ण बातों पर एक नज़र डालें।

आवश्यक लोन राशि

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि लोन राशि उतनी ही लें जितनी राशि की आपको वास्तव में आवश्यकता है। यदि आपके पास आवश्यक वित्त का स्पष्ट विचार नहीं है तो आपको दो असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। एक, आप कम उधार ले सकते हैं या दूसरा, आप अधिक उधार ले सकते हैं। और दोनो बातें आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकती हैं।

Also Read:

यदि आप अपनी आवश्यकता से कम उधार लेते हैं, तो इससे पर्सनल लोन लेने का उद्देश्य ही हल नहीं होगा। इसके विपरीत, यदि आप अधिक उधार लेते हैं, तो आपको उस राशि के लिए ब्याज के रूप में अधिक भुगतान करना होगा जिसकी आपको आवश्यकता ही नहीं है। इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले ही यह सुनिश्चित करें कि आपको कितनी राशि की ज़रूरत है।

पात्रता मानदंड की जाँच करें

पर्सनल लोन पात्रता मानदंड, ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न होते हैं, जो आपकी आयु, व्यवसाय (वेतनभोगी  या स्व-रोजगार), आय सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। Loan ki jankari in hindi

पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले, अपनी पात्रता के बारे में अपने बैंक या ऋण देने वाली संस्था से संपर्क करें। अधिकांश उधारदाताओं को उधारकर्ता की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच और कुछ मामलों में 18 से 60 वर्ष के बीच की आवश्यकता होती है।

आम तौर पर, आय और मौजूदा खर्च/ईएमआई भुगतान सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है जो आपकी योग्यता को प्रभावित करता है क्योंकि यह सीधे लोन चुकाने की आपकी क्षमता से मेल खाता है। कई ऋणदाता के पास पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर भी होता है, जो यूजर्स को एक सामान्य आइडिया देता है।

ब्याज दर

पर्सनल लोन अप्लाई करते समय कम ब्याज दरें ज़रूर देखें। यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है, तो आप कम ब्याज दरों वाले पर्सनल लोन के लिए पात्र हो सकते हैं।

यदि आपका क्रेडिट इतिहास और स्कोर खराब या औसत से कम है, तो आप उच्च ब्याज दरों वाले पर्सनल लोन के लिए पात्र हो सकते हैं जो कि आपके लिए महंगा विकल्प साबित होगा।

इसलिए, पर्सनल लोन के लिए केवल तभी आवेदन करना उचित रहता है जब आपका क्रेडिट इतिहास और स्कोर अच्छा हो और ऋणदाता की अपेक्षाओं को पूरा करता हो ताकि आपको कम ब्याज दर पर अपने स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन मिल जाए।

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

जब आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको सबसे पहले एक क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने कीआवश्यकता होगी। यह भारतीय रिज़र्व बैंक के चार लाइसेंस प्राप्त ब्यूरो, ट्रांसयूनियन सीबीएल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और सीआरआईएफ़ हाईमार्क में से किसी से भी अनुरोध किया जा सकता है। एक क्रेडिट रिपोर्ट मूल रूप से आपका क्रेडिट स्कोर है जो किसी बैंक या ऋण देने वाली संस्था को आपकी साख के बारे में सूचित करता है।

उपरोक्त मान्यता प्राप्त ब्यूरो आपके क्रेडिट इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए अपने सदस्यों से जानकारी एकत्र करते हैं और 750 और 900 के बीच के क्रेडिट स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है।

आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, आपके पर्सनल लोन के स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। इसके अतिरिक्त, एक उच्च क्रेडिट स्कोर का मतलब यह भी होगा कि आप अधिक आकर्षक लोन प्रस्ताव प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिसमें ब्याज की कम दरें, उच्च लोन राशि और लंबी चुकौती अवधि शामिल हैं।

संबद्ध लाइसेंस और अन्य कानूनी कागज़ात

पर्सनल लोन के आवेदन के समर्थन हेतु कुछ महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेजों और लाइसेंसों की आवश्यकता होती है। वे आपके व्यवसाय के पंजीकृत और कानूनी होने के प्रमाण माने जाते हैं। इसलिए, पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास नीचे सूचीबद्ध कानूनी दस्तावेज मौजूद हैं:

  • व्यापार लाइसेंस
  • पंजीकरण दस्तावेज
  • तीसरे पक्ष के अनुबंधों की प्रतियां
  • निगमन के लेख
  • वाणिज्यिक पट्टे के दस्तावेज (यदि कोई हो)
  • मताधिकार समझौते (यदि कोई हो)

यदि आप अपने स्टार्टअप के लिए पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले उपरोक्त सूचीबद्ध महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हैं तो आपके द्वारा लिया गया पर्सनल लोन अधिक योग्य हो सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी राशि उधार लेते हैं, ये सभी सरल पहलू अंततः आपके लक्ष्य पर बहुत बड़ा अंतर ला सकते हैं।

Guest Author Bio: Shiv Nanda is a financial analyst who currently lives in Bangalore (refusing to acknowledge the name change) and works with MoneyTap, India’s first app-based credit-line. Shiv is a true finance geek, and his friends love that. They always rely on him for advice on their investment choices, budgeting skills, personal financial matters and when they want to get a loan. He has made it his life’s mission to help and educate people on various financial topics, so email him your questions at shiv@freo.money.

Also Read:

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)

  • Are deepak BHAIYA jhut bolna pap Hai tum BOL RAHE HO free me app publish hogi are ghnta NI ho raha 19$ mang raha hai

    • Free app publish karne ke liye kuchh conditions hai, Appypie ke, aap unko read kijiye and padhne ke baad me free me app publish kar sakte hai.