जानिए एंडरॉयड ओ (Oreo) के 10 सबसे शानदार फीचर्स

Android oreo ke top 10 Features

एंडरॉयड ओ (Oreo) के 10 सबसे शानदार फीचर्स

नमस्ते..आज मै आप सभी से गूगल के नए Android virsion के बारे में बात करने वाला हूं।

गूगल के नए Android operating system का नए वर्सन एंड्रॉयड O (ओरियो) की जानकारी दे दी है| और इसका beta वर्सन भी लोगो के लिए काफी वक़्त से लोगो के उपयोग के लिए उपलब्ध हो चुका हैं। जिसे आप अपने फोन में अब install कर सकते हैं। Android के nougat वर्सन के बाद अब नए वर्सन ओरियो को लेकर लोगों के बीच काफी उत्सुकता हैं। लोग ये जानना चाहते है कि अब नए वर्सन में क्या नया हैं।

 

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में की क्या नया हैं इस नए वर्सन O में। इसके 10 नए अपडेट्स क्या हैं।

1. नोटिफिकेशन चैनल्स फीचर:-
एंड्रॉयड के इस नए वर्सन ओ में कंपनी ने नोटिफिकेशन चैनल्स को पेश किया हैं जिसमें अब आप अपने app के मुताबिक अपने नोटिफिकेशंस को स्टोर करके रख पाएंगे और उसमें अपने जरुरत के मुतबिक आप रिंगटोंस को चेंज और अपने नोटिफिकेशंस को कैटेगरी में बांट सकते हैं जिससे आपको आसानी हो सके।

2. लिमिट बैकग्राउंड फीचर:-
आज एंड्रॉयड फोन निर्माता कंपनिया भले ही बड़े-बड़े दावे करते हो अपने फोन फोन कि बैटरी को लेकर लेकिन आज भी फोन में बैटरी कि समस्या वैसी की वैसी ही हैं। फोन में ज्यादातर बैटरी कि खपत बैकग्राउंड में चल रहे Apps की वजह से ही होता हैं। ऐसे में google ने अपने नए एंड्रॉयड वर्जन में बैकग्राउंड को लिमिट कर दिया है। अब आप खुद से अपने बैकग्राउंड मैं चलने वाले एप्स की लिमिट को कंट्रोल कर सकते हैं। जिससे आपका फोन का परफॉर्मेंस और भी अच्छा और बेहतर होगा और बैटरी बैकअप भी अच्छी हो जाएगी।

3. आॅटोफिल फीचर:-

ऑटोफिल यह फीचर बहुत ही कमाल का हैं एंड्रॉयड वर्जन (ओरियो) का सबसे कमाल का फीचर है। इस वर्सन में आप किसी भी तरह के ईमेल id या किसी भी तरीके का details या कोई ट्रांसेक्शन id बनानी होती है तो आपका details आपको भरना पड़ता है। ऐसे में अब गूगल आपकी सारी जानकारी अपने data base में सेव कर लेता है और साथ ही उसे सुरक्षित भी रखता हैं। इसके बाद आपको जब भी कहीं कोई जानकारी भरनी होगी तो यह ऑटोफिल कर देगा।


 4. वाईफाई अवेयर फीचर:- 

यह फीचर भी android ओरियो के कमाल के फीचर्स में से एक कहां जा सकता है। इसमें बिना इंटरनेट के भी दो wifi devices आपस में कम्यूनिकेट कर सकते हैं। मतलब बिना इंटरनेट के भी आप अपने डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।
5. पिक्चर इन पिक्चर फीचर:-

पिक्चर इन पिक्चर। यह फीचर पिछले साल ही एंड्रॉयड टीवी में कंपनी ने पेश कर दिया था पर अब एंड्रॉयड ओरियो में भी इस फीचर को जगह दिया गया हैं। इसमें आप वीडियो को देखने के दौरान उसे फ्लोटिंग विंडो में कहीं भी स्किन पर सेट कर सकते हैं और फिर दूसरे App का उपयोग भी साथ ही कर सकते हैं। इतना ही नहीं एक साथ दो विंडोयो को भी आप play कर सकते हैं।

 

6. फॉन्ट डाउनलोड फीचर:-
अगर आप सभी को अपने फोन में फ़ॉन्ट्स पसंद हैं। तो Android ओरियो मैं यह फीचर आपके लिए है। इस वर्जन में आपको फॉन्ट डाउनलोडिंग का ऑप्शन भी मिलेगा। पर फिर इसमें ऐसा यह नहीं है कि आपको सभी तरीके के फ़ॉन्ट्स को डाउनलोड और उसका उपयोग कर पाएंगे बल्कि इससे आपके App का साइज काफी कम हो जायेगा जिससे आप और Apps को इंस्टॉल कर पाने की संभावना बढ़ जाएगी। इससे आपके फोन के परफॉर्मेंस पर भी बहुत फर्क पड़ेगा।

7. अडैप्टिव आईकॉन फीचर:-
अकसर एंड्रॉयड फोन के सभी icons एक जैसे लगते हैं।पर हर लॉन्चर के हिसाब से इसे बदला जा सकता हैं या आप थर्ड पार्टी icon packs के जरिए भी बदल लेते हैं। लेकिन एंड्रॉयड () में कंपनी ने अडैप्टिव icon packs ऑप्शन्स को इसमें पेश किया है। जहां से आप फोन मॉडल और उसके स्क्रीन साइज के हिसाब से आप icons को शेप और स्टाइल को बदल पाएंगे।


 8. Cache डाटा लिमिट फीचर:- 

डाटा लिमिट यानी आप अपने हिसाब से डाटा लिमिट सेट कर सकते हैं।पर अब एंड्रॉयड ओ में अब हर App का अलग cache मेमोरी एलोकेट होगा तो जैसे ही system को लगाने लगेगा कि डाटा लोड जायदा हो रहा है तो वो खुद से पुराना cache डाटा को डिलीट करना शुरु कर देगा।

 9. स्मार्ट शेयरिंग फीचर:-

एंड्रॉयड ओ वर्सन को कंपनी ने स्मार्ट शेयरिंग फीचर को एड किया हैं जिसमें एंड्रॉयड OS अब खुद से आपको ये बताएगा की आप किस डाटा को कहा शेयर कर सकते हैं। स्मार्ट शेयरिंग आपके फोन पर किए गए कामो का ध्यान रखते हुए आपकी आदतों के आधार पर ऑप्शन को बताएगा।
10. अतिरिक्त नेविगेशन बटन फीचर:-
ओरियो के इस वर्सन में गूगल ने कुछ खास किया हैं। इस बार गूगल ने आपके लिए एक अतिरिक्त नेविगेशन बटन दिया हैं। जिसमें होम, बैक और ओवरव्यू के अलावा इसमें एक अतिरिक्त बटन मिलेगा जिस से आप स्क्रीन कैप्चर और शॉर्टकट्स इत्यादि को सेट कर पाएंगे।
इसे भी पढ़े। 
अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके मुझसे किसी भी तरीके का सवाल पूछ सकते हैं।।
मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी ? होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।
धन्यवाद्  !!!??
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।