Tech News

Android Security Patch क्या होता हैं? यह क्या काम करता हैं?

Android Security Patch क्या होता हैं? यह क्या काम करता हैं? हेल्लो दोस्तों, Android Securitiy Patch किसी भी स्मार्टफोन के लिए बेहद जरूरी होता है।

 

चाहे वो PC की हो या फिर हमारे फोन की हो ऐसे में हम इसे नजरअंदाज नही कर सकते हैं, ये एक कवच की तरह है जिस से हमारा फ़ोन हैकर के अटैक्स या वायरसो से बचा रहता है।

 



 

अक्सर हम अपने जरूरी कामो के बीच इस बात पर ध्यान नही देते हैं, वैसे ही आज के समय मे कुछ भी Safe नही है यहां तक FB भी नहीं और साथ ही हम कई तरह के Games और Apps को बिना सोचे सकझे Install करते रहते हैं जो कि एक सेक्युरिटी ब्लीच का कारण बन सकता हैं।

 

ऐसे में Google के द्वारा दिये जा रहे Android Security Patch को समय-समय पर या महीने दो महीने में हमारे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों द्वारा अपडेट के जरिये हमे मिलता रहता हैं।

 

Android Security Patch क्या होता हैं? यह क्या काम करता हैं?

दोस्तो जैसा की आपको अभी ऊपर बताया गया हैं कि यह Security Patches जो कि Google हमारे स्मार्टफोन कंपनियों को देता है और वह हमें सॉफ्टवेयर Update के जरिए हमारे फोन तक भेजते हैं।

 

यह हमारे फ़ोन को Hackers और नए आये Viruses को ध्यान में रखकर यह Android Security हमे इनसे बचाता हैं, यह हमारे फोन के डाटा और दूसरे Apps के द्वारा फ़ोन में किए जाने वाले सेक्युरिटी ब्लीच को होने से रोकता हैं।

 

Android के निर्माता कंपनी Google द्वारा हर महीने एक नया Security Patch को हम जिस कंपनी के फोन को यूज़ करते हैं वो उन्हें भेजता हैं, जिसके बाद यह हमारे फोन कंपनी की जिम्मेदारी होती है उस सिक्योरटी को हमारे फ़ोन तक पहुचाने की ।

 

जिसको यह हमें Update के जरिये हमारे फ़ोन तक पहुचता है, ये सिक्योरिटी हमारे फोन में Bug और Malware को Find करती हैं, और उस से बचाती है, और यही हमारे फोन में आये किसी नए किस्म के बग को ढूंढ कर गूगल को भी बताते हैं।

 

ये आपके फ़ोन का सुरक्षा कवच हैं जिसके बिना आपका फ़ोन सेफ नही बच पाता हैं इसलिए फ़ोन को समय-समय पर अपडेट करते रहे, हर अपडेट में आपको उस महीने का सबसे नया Security Patch मिलता हैं।

 

Android Security Patch Level क्या हैं?

 

Security Patch Level एक तरह का Snippet Code होता हैं जिसका काम आपके फ़ोन में पहले से मौजूदा Software को और सुधार करके उसको मजबूत बनाना होता हैं और Bugs को Fix करना होता हैं।

 

और इसका काम सॉफ्टवेयर के लूपहोल्स को ढूंढना और उसको फिक्स करना होता हैं, ताकि किसी भी तरह Hackers के द्वारा हैक ना किया जा सके, साथ ही यह Virus और Malware से फोन को बचा सके।

 

 

इसको चेक करने के लिए आप अपने फ़ोन के Settings में जाके Software Update के सेक्शन में जाके देख सकते हैं, साथ ही फोन के अपडेट में आपको Security Patch के अलावा आपके UI और Software में Improvement भी कई बार मिल जाता हैं।

 

Android Security Patch क्या काम करता हैं?

 

अलग-अलग Smartphone निर्माता कंपनियां अपने OS के मुताबिक आपको सिक्युरिटी के साथ सॉफ्टवेयर में बदलाव करके अपडेट देते हैं, चलिए जानते हैं।

 

  • यह फ़ोन के Existing ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार करता हैं।
  • इसकी वजह से आपका फोन हैकर्स से बचा रहता हैं, इसकी वजह से हैकर्स आपके सिस्टम को ब्रेक नही कर पाते हैं।
  • ये आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने Kernal के बग्स को ठीक करता हैं।
  • फ़ोन के Speed को बूस्ट करता हैं इसको Improve करके
  • अनवांटेड Virus से फोन की रक्षा करता हैं।
  • साथ ही अपडेट में आपको कैमरा से लेकर कई Apps और Android के नए वर्ज़न का भी अपडेट मिलता हैं।

 

तो इस तरह आपके फोन के लिए यह सबसे जरूरी होता हैं, इसलिए फ़ोन को अपडेट करने बहुत जरूरी होता हैं, पर कई बार उल्टा भी हो जाता है कि सिक्युरिटी पैच तो मिल जाता है पर फोन के परफॉर्मेंस कम हो जाता हैं।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि Android Security Patch क्या होता हैं? यह क्या काम करता हैं? साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर करना न भूलें।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।