Google Play Store के मोस्ट पॉपुलर – Top 5 Photo Editing Apps – हिंदी में

Top 5 Photo Editing Apps on Google PlayStore

Top 5 Photo Editing Apps एंड्राइड फ़ोन्स के लिए – हिंदी में

Top 5 Photo Editing Apps – वैसे तो Google Play Store पर लाखों ऍप्लिकेशन्स हैं, पर उनमे से कुछ ही यूनिक ऐप्प होते हैं जो यूज़र्स को सही एक्सपेरिएंस देते है या यूं कहु की वे काम के होते हैं।

 

और जब बात आती है Photo Editing Apps की तो लोग सबसे अच्छा ऐप्प ढूंढते है ताकि वे अपने फोटो को सही ढंग से एडिट कर सके और Facebook और Instagram जैसे पॉपुलर सोशल साइट्स पर शेयर कर सकें। Read – गूगल प्लेस्टोर के Top 3 Best Music Player

 

 

 

तो आज हम बात करने जा रहे है गूगल प्लेस्टोर के Top 5 Photo Editing Apps के बारे में, अब अगर मैं इन ऐप्पस की बात करु तो ये लोगो द्वारा सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किये गए और हाई रेटिंग्स भी सबसे ज्यादा हैं ये सभी पांच ऐप्पस को यूज़र्स ने सबसे ज्यादा पसंद किया हैं। तो चलिए हम भी जानते हैं इन Top 5 Photo Editing Apps के बारे में। चलिए शुरू करते हैं।

 

◆1. PicsArt Photo Editing App & Tool –

Developer: PicsArt, Inc.
Price: Free
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर हैं PicsArt Photo Editing App ये प्लेस्टोर का सबसे पॉपुलर फ़ोटो एडिटिंग ऐप्प हैं, इसको यूज़र्स ने सबसे ज्यादा पसंद किया हैं और ये सबसे ज्यादा Downloads के साथ नंबर वन पर हैं।

 

इसके लगभग 100 Millions ज्यादा के डाउनलोड हैं। इसमें आपको प्रोफ़ेशनल एडिटिंग सॉफ्टवेयर के सभी गुण मिलते हैं, जो आप किसी महंगे PC सॉफ्टवेयर को खरीद के करते हैं वो आप अपने फ़ोन में ही PicsArt App की मदद से कर सकते हैं।

इसमें आपको सभी प्रकार के Photo Editing के ऑप्शन्स मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने फोटो को और Enhance कर सकते हैं जैसे कि – Photo Editing, Photo Collage, Draw. और भी बहुत कुछ जिसे आप खुद यूज़ करके पता लगा सकते हैं।

 

आपको इसमे एक्स्ट्रा में फ़ोटो को एडिट करने और उसमें इफेक्ट्स को डालने के लिए बहुत से फ्री Effects Pack मिलता हैं और अगर आप चाहे तो इसका Pro वर्ज़न यूज़ सकते है, जिसमे और भी नई तरह की इफेक्ट्स और ऑप्शन्स मिल जाते हैं।

PicsArt App को कैसे इस्तेमाल करें –

आप जब इस ऐप्प को ओपन करेंगे तब आपसे ये कुछ पेरमिशन्स मांगेगा जैसे कि Storage, Camera, Mic. आपको पेरमिशन्स दे देना हैं फिर आपके सामने जो ऊपर बताया तंग फ़ोटो एडिटिंग, फ़ोटो कोलाज और ड्रॉ का ऑप्शन आएगा आपको अपने फोटो में जिस तरीके की एडिटिंग करनी है आप चुन कर आगे बढ़ जाए.

 

ऐप्प में फ़ोटो एडिट करने के लिए सभी प्रकार के ऑप्शन्स दिए गए हैं, आप उनको यूज़ करके एडिट कर सकते हैं। मैं आपको सभी बातें समझता पर पोस्ट ज्यादा लंबा हो जाएगा इसलिए जितना जरूरी था मैंने आपको बता दिया हैं, पर फिर भी कुछ जानना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

◆2. ToolWiz Photo A फ़ोटो Editing App –

Developer: Toolwiz.com
Price: Free
PicsArt के बाद ये सबसे अच्छा ऑप्शन है फ़ोटो को एडिट करने का क्योंकि यह भी PicsArt की तरह ही आपको अपने फोटोज को Edit करने के लिए सभी तरह के ऑप्शन्स देता है।

 

बल्कि फ़ोटो को एडिट करने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ खास हैं, इसकी भी रेटिंग्स बहुत अच्छी है और प्लेस्टोर पर लगभग 10 Millions से भी ज्यादा हैं के Downloads हैं।
ToolWiz Photo Editing App की खास बात यह हैं कि ये यूज़ करने में काफी सिंपल है क्योंकि कोई भी इसके सभी फ़ीचर्स को आसानी से समझ सकता हैं, क्योंकि कोई भी यही चाहेगा कि उसको हर फंक्शन आसानी से समझ मे आ जाए और यह ऐप्प ऐसा ही हैं। इसमे सभी Useful टूल्स की कैटेगरी बटी हुई है और सभी मे सभी फ़ीचर्स आसानी से समझा जा सकता हैं।

ToolWiz Photo Editing App को कैसे इस्तेमाल करें –

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि इस ऐप्प को यूज़ करना काफी आसान है क्योंकि सभी ऑप्शन्स कैटेगरी वाइज बंटे हुए हैं, आप जब इस ऐप्प को ओपन करेंगे तब आपसे यह कुछ पेरमिशन्स मांगेगा आपको सभी पेरमिशन्स दे देना हैं।

 

फिर आपके सामने एक टूटोरियल आएगा जिसमे ये ऐप्प आपको बाकी सभी Functions के बारे में बताएगा। यह कम्पलीट होते ही आपके सामने आपके फ़ोटो को एडिट करने के लिए सभी ऑप्शन्स सामने आ जाएगा जिसमे आप अपने हिसाब से एडिटिंग करने के लिए चुनाव कर सकते हैं। इसमे बहुत से फ़ीचर्स हैं जिसे आप ऐप्प को यूज़ करने के बाद समझ जाएंगे।
अब मैं बाकी के तीन Apps को थोड़ा शॉर्टकट में समझाने की कोसिस करता हु, आप ये पोस्ट पढ़ते रहिए।

 

◆3. Photo Director Editing App –

यह ऐप्प भी बहुत अच्छा हैं, अगर आप अपने फोटोज में ज्यादा कुछ जोड़ना नही चाहते और सिंपल एडिटिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए ये ऐप्प बहुत अच्छा हैं, यह ऐप्प Power Directory का ही ऐप्प जो कि एक वीडियो एडिटिंग ऐप्प हैं।

 

बाकियों की तरह ही इसमे सभी ऑप्शन्स दिए गए हैं फ़ोटो को एडिट करने के लिए और इफेक्ट्स भी है जिसकी मदद से आप अपने फोटोज में इफेक्ट्स जोड़ सकते हैं और आप अपने फोटो का कोलाज बना सकते हैं साथ ही आप Splash, Blurr और Transform जैसे टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Photo Director Editing App का इस्तेमाल कैसे करें –

App को ओपन करने के बाद सेम तो सेम सभी ऐप्प की तरह इसको भी सभी पेरमिशन्स को देना हैं फिर यह ऐप्प भी टूटोरियल के जरिए आपको यूज़ करने का तरीका बताएगा। जिसके बाद आप आसानी से Photo Director Editing App का इस्तेमाल कर पाएंगे।

◆4. Photo Studio फ़ोटो एडिटिंग ऐप्प –

Price: Free
Top 5 Photo Editing Apps की लिस्ट में Photo Studio भी है जो कि एक सिंपल पर एडवांस फ़ोटो एडिटिंग ऐप्प हैं, इसमे आप सिम्पली किसी भी फ़ोटो को एक नया लुक दे सकते हैं।

 

चाहे आप उस फ़ोटो में एफ्फेक्ट्स को जोड़े या उसका कोलाज बनाए ये सभी प्रकार से मदद करेगा। हालांकि इसमें PicsArt या ToolWiz की तरह देर सारे ऑप्शन्स नही है पर ये काम वही करता हैं।
आपके सभी फोटोज को और अच्छा बना देता हैं, इसमें PicFrame, Collage+, Avtar+ जैसे ऑप्शन्स मिलते है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

◆5. Pixel Lab Photo Editing Tool –

Developer: App Holdings
Price: Free
Pixel Lab – यह एक Editing App तो हैं पर यह सिर्फ फोटोज को एडिट करने के लिए नही हैं यह MeMes Maker App भी हैं, इसमे फ़ोटो एडिटिंग Tools सीमित है पर Words को आप इस ऐप्प की मदद से काफी अच्छा कर सकते हैं।

 

इट मीन्स की अगर आप कोई फ़ोटो एडिट कर रहे हैं और आप चाहते है कि उसमें अपने वर्ड्स को और निखार दे तो यह ऐप्प उसमे माहिर हैं क्योंकि इसमें Words को 3D Effects देने के लिए बहुत से ऑप्शन्स हैं।
आप कोई लोगो बनाना चाहते है या आप किसी फ़ोटो को JPG से PNG में कन्वर्ट करना चाहते है तो ये ऐप्प आसानी से कर देगा। आप किस भी फ़ोटो को मन चाहा साइज दे सकते हैं और भी बहित से ऑप्शन्स है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।
अगर आपका कोई सवाल या जवाब हो तो आप freely कमेंट करके पूछ या बता सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)