ये Charging mistakes कर सकता हैं आपके फ़ोन को ख़राब – जानिए कैसे बचें

नमस्कार दोस्तों,
आज मैं आप सभी से बात करने वाला हूं चार्जिंग के दौरान की जाने वाले five Charging Mistakes की जिसकी वजह से आपका फ़ोन और उसकी Battery खराब हो सकता है तो दोस्तों आप इसे पूरा पढ़ते रहिए और आज मैं आपको बताऊंगा कि आपने फोन बैटरी लाइफ को लॉन्ग कैसे कर सकते हैं और गलतियों से कैसे बच सकते तो चलिए शुरू करते हैं.

 

 

 

अक्सर देखा गया है कि लोगो का फ़ोन भले ही 80% से ज्यादा चार्ज हो लेकिन जैसे ही उन्हें दिखाई देता है कि बैटरी Low हो रही है तो वो तुरंत अपने फोन को चार्जिंग में लगा देते हैं क्योंकि लोग फोन को ज्यादा यूस करते हैं इसलिए उनकी बैट्री भी जल्दी डाउन हो जाती है और Battery power कम देख कर तुरंत चार्जिंग में लगा देते हैं जिसकी वजह से आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ ज्यादा रह नही पाती.
अगर आप भी ऐसा कर रहे है तो आप आने फ़ोन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, हालांकि पहले की मोबाइल में USE होने वाले बैटरियों से ज्यादा समझदार और अच्छी है अब की Li-on बैटरीज. पर फिर भी आप ऐसा ना करें। आगे कुछ ऐसे ही टिप्स बताये है मैंने और कुछ गलतियों को भी समझाया जिसे कुछ लोग करते हैं. आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने फ़ोन की life और ज्यादा long कर  पाएंगे ।

1.गलत(नकली) Charger का उपयोग

आप मे ज्यादा तर लोग अपने फ़ोन की चार्जिंग किसी भी फ़ोन के चार्जर के उपयोग से कर लेते हैं और कई लोग नकली चार्जर के उपयोग से इसका Fact क्या हैं ^- दरअसल होता क्या हैं ब्रांडेड चार्जर काफी महंगे होते हैं  ऐसे में कई लोग सस्ते ब्रांड की charger का उपयोग करने लगते हैं पर आपको उस चार्जर को उपयोग करने से पहले ये पता होना चाहिए कि उसका आपके फ़ोन पर effect क्या पड़ता हैं- इससे एक तो आपके फ़ोन के battery फॉर्मेन्स पर असर पड़ता हैं और दूसरा Phone slow हो जाता हैं. इन batterys का कोई स्टैंडर्ड Supply पॉइंट नही होता हैं जिसकी वजह से इनकी पावर ऊपर-नीचे होता रहता हैं और ये आपके बैटरी को नुकसान पहुंचा देती हैं।

2.फ़ोन में Cover/case लगाकर फ़ोन को चार्ज करना

अपने फोन को Safe रखने या उसे गंदा होने से बचाने के लिए कई लोग फ़ोन पर कवर लगा लेते हैं, और कई लोग फ़ोन की look बढ़ाने के लिए फ़ोन पर भारी Metal फैंसी केस लगा लेते हैं जिसकी वजह से फोन कि चार्जिंग के दौरान Phone हीट (गर्म) होने लगता हैं जिसकी वजह से एक तो फ़ोन की परफॉर्मेन्स खराब होने लगती हैं और दूसरी चार्जिंग भी ढंग से नही हो पॉज हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका heavy कवर की वजह से चार्जिंग पिन सही तरीके से लग नही पाता हैं अक्सर कवर ऐसे होते हैं जो Phone के चार्जर को अच्छे से लगने नही देते. इसका ध्यान रखे।

3. हद से ज्यादा Wireless Charging करना

आज के सभी फ़ोन्स Smart है और इसके साथ ही कुछ खास नई फीचर्स भी देखने को मिलती हैं जैसे कि Wireless charging. खैर ये तो अच्छा ही हैं पर हद से ज्यादा इसका use आपके फ़ोन के लिए घातक साबित हो सकता हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप हद से ज्यादा Wireless Charging करते हैं, तो आपके फ़ोन की बैटरी और केस दोनो ही बड़े तेजी से गर्म हो जाते हैं और इसकी हीटिंग की वजह से आपके फ़ोन पर bad effects पड़ता हैं जिसका अंजाम फोन में खराबी आना फ़ोन स्लो हो जाना और भी कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगती हैं- इसलिए अपने फ़ोन को जितना हो सके पोर्टेबल चार्जर से ही चार्ज किया करें।

4. बैटरी को 100 फीसदी चार्ज

आप जब भी आने फ़ोन को चार्जिंग में लगाते है तो यही सोचते हैं कि Battery को फुल चार्ज करके निकले या कर ले. लेकिन आपके ऐसा करने से आपके फ़ोन की Battery बैकअप पर बहुत असर पड़ता आज के समय की लिथियम ऑयन Batterys को 90-40% तक ही चार्ज रखे स्पर्ट्स का कहना है कि इससे आपकी बैटरी कैपेसिटी अच्छी रहती हैं, जिस से बैटरी लाइफ को थोड़ा boost मिलता है और ज्यादा समय तक चलती हैं और बैकअप भी अच्छी बनी रहती हैं.

5. बैटरी बिल्कुल 0% पर लाकर चार्ज करना

ये भी एक फैक्टर है जिसकी वजह से फ़ोन की बैटरी ड्यूरेबिलिटी पर असर पड़ता हैं यदि आप अपने फोन की बैटरी को अक्सर पूरी तरह डिस्चार्ज कर देते हैं तो ये भी गलत हैं. इससे भी आपकी बैटरी पर Bad effect पड़ता है क्योंकि Li-on batterys जल्दी और बार-बार डिस्चार्ज होने पर फॉर्मेन्स पर असर डालती है, इसलिए कोसिस करे कि फ़ोन की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज हो उस से पहले ही चार्ज में लगा लें.
तो ये थी कुछ mistakes जो आप Charging के समय करते हैं इसका ध्यान रखे और अपने फ़ोन का भी .
आपको ये पोस्ट कैसा लगा नीचे Comment करके बताना न भूले अच्छा लगा तो शेयर करना करें और आप मुझसे सोशल साइट्स पर भी जुड़ सकते हैं।
धन्यवद्… आपका दिन शुभ हो।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।