Home Internet FSSAI Kya Hota Hai? FSSAI की जानकारी हिंदी में

FSSAI Kya Hota Hai? FSSAI की जानकारी हिंदी में

0
Hello एंड वेलकम, Kya Hota Hai? ये हर कोई नही जानता हैं, और जाहिर सी बात है अभी तक आप भी नही जानते है कि क्या हैं? इसके बारे में सबको पता है कि ये Food से जुड़ा हुआ कुछ हैं पर पूरी जानकारी नहीं होता हैं।

 

अगर आप भी नही जानते हैं तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही बात करेंगें, वैसे तो हम रोजाना खाने पीने का सामान खरीदते हैं चाहे वो एक बिस्कुट का पैकेट हो या कुरकुरे का और शायद आपने कभी ना कभी इस बात पर गौर जरूर दिया होगा कि पैकेट पर पीछे की तरफ FSSAI लिखा हुआ होता हैं।

 

अब यह होता क्या हैं और यह खाने पीने के पैकेट्स के पीछे क्यों लिखा हुआ होता हैं, FSSAI का Full Form क्या हैं? इसके बारे में ही जानेंगे तो चलिए जानते हैं कि FSSAI Kya Hota Hai?

 

FSSAI Kya Hota Hai? FSSAI का  Full Form क्या है?

FSSAI Kya Hota Hai?
FSSAI – इसका Full Form होता हैं “Food Safety And Standards Of India” जिसको हिंदी में “भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक” जिसे भारतीय सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाया और चलाया जाता हैं जिसे फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स एक्ट 2006 ले तहत लागू किया गया था।

 

इंडिया एक बहुत बड़ा देश है जहां रोजाना बहुत से खाद्य सामग्री बनती और बिकती हैं जिस पर नियंत्रण होना बहुत जरूरी हैं और FSSAI का काम इसका निरक्षण और इस पर नियंत्रण रखना होता हैं।

 

यह भारत का एक ऐसा कानून है जिसमे सभी खाद्य सामग्री की Safety और Regulation का ध्यान रखना होता हैं, यह एक ऐसी Govt संस्था है जो गलत खाद्य समान और प्रचार को रोकना है, गलत समान को मार्केट में बिकने से रोकना हैं।

 

आपने कई छोटी कंपनियों को देखा होगा कि वो छोटे बच्चों के लिए खाने पीने का सामान बनाकर बेचना शुरू कर देते हैं, जिसके समान की क्वालिटी के बारे में किसी को पता नही होता हैं इसलिए ऐसी ही खाद्य पदार्थों से बचने के लिए हर खाने पीने के समान को FSSAI के तरफ से पास होना जरूरी होता है।

About FSSAI Details हिंदी में – पूरी जानकारी !

FSSAI Kya Hota Hai
सबसे पहले अगर FSSAI के ऑफिस की बात करे तो पूरी इंडिया में यह कुल 6 Citys में हैं जिनमे शामिल हैं Mumbai, Delhi, Guvahati, Chennai, Kolkata और Kochi। जिनमे इसके अलावा FSSAI की लगभग 12 मुख्य प्रयोग शाला उपस्थित हैं और साथ ही लगभग 112 प्राइवेट प्रयोगशालाएं हैं जिनको इस से मान्यता प्राप्त हैं।

 

आम उपभोक्ताओं और व्यापारियों, निर्माताओं को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए FSSAI इस संस्था की मदद से उनके सभी Foods पर स्टैंडर्ड्स को स्थापित करती हैं। FSSAI की Administrative Ministry भारतीय सरकार की स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय हैं।

 

Fssai के पास कई सारी वैधानिक शक्तियां है जिसके तहत इसका काम खाद्य सुरक्षा मानकों को निर्धारित करना हैं और इसके लिए नियमो को तैयार करना हैं।

 

FSSAI के कार्य –

  • खाद्य सुरक्षा से जुड़े मानकों को निर्धारित करने के लिए नियमों को तैयार करना।
  • खाद्य परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं के प्रमाणीकरण के लिए दिशानिर्देश को तैयार करना और ख्याल रखना।
  •  खाद्य पदार्थों में अंतरराष्ट्रीय तकनीक मानकों के विकास में अपना योगदान देंना।
  • खाने-पीने (खाद्य पदार्थों) की खपत पर नजर रखना।
  • आने वाली प्रॉब्लम आदि से जुड़ी डेटा को Collect करना।
  • प्रदूषण और खाने से जुड़ी सुरक्षा और इसके पोषण के बारे में जानकारी देना और इसके बारे में सब तक जागरूकता को बढ़ावा देना आदि।

 

इसके कुल लगभग 10 Department हैं जिसमे इसके सभी कार्य होते हैं जैसे – अंतराष्ट्रीय सहयोग, खाद्य सुरक्षा प्रबंधक प्रणाली डिवीजन, आयात प्रभार सूचना शिक्षा संचार डिवीजन इत्यादि।

 

Food Safety Research के लिए FSSAI ने अपना एक Guidelines भी बनाया हुआ हैं जिसमे Foods के Standard और इसके Quality से जुड़े कई कामो को करने का अधिकार दिया हैं।

 

जहां ऐसे कामो को दूसरे कामो के अलावा इन कामो में  ●ISO – 17025 के अनुसार मान्यता प्राप्त हुई प्रयोगशालाओं की जानकारी के लिए Process और गाइड लाइन रखना शामिल है, ताकि वो किसी तरह का गलत काम न कर सके जिस से किसी को नुकसान हो।

 

FSSAI के Food Safety Standards And Regulation –

इसके द्वारा तैयार किए गए Standards को Food Safety And Standards Food Additives Regulation 2011 है, जिसमे
  • Packaging And Labeling Regulation 2011
  • Contaminants, Todos And Residues Regulation 2011 हैं ।

 

जिसको बेहद ही सोच समझ कर हर चीज को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं, FSSAI के कई सारे फ़ूड प्रोडक्ट्स जैसे -Fruit And Vegetables, Dairy Products और Analogues, Fats , Oil And Fat Emulsions से जुड़े प्रोडक्ट्स, मांस, मछली, मिठाई और Confectionery, शहद और दूसरे मीठे पदार्थ, मसाले, नमक, और इस से जुड़े सभी प्रोडक्ट्स, कोल्ड्रिंक और पेय पदार्थ आदि हैं, जिनमे ये और इस से बनने वाले सभी Products शामिल हैं।

 

दोस्तों इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप Wikipedia का सहारा ले सकते है क्योंकि इसके बारे में बहुत सी बातें हैं, जिसको आप वहां जाकर पूरा समझ सकते हैं।

 

आपको ये पोस्ट कैसे लगा जरूर बताएं मुझे उम्मीद है कि आप यह समझ गए होंगे कि FSSAI Kya Hota Hai?  ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे ।
SHARE
Previous articleTop 5 Free Computer Software Downloading Sites !
Next articleTop 5 Best Computer Software For Video Editing
Deepak Singh
नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, Tech Tips, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here