Tech News

Gmail Account Recover Kaise Kare?

अपने Gmail Account Recover Kaise Kare? कई बार हमारी कुछ छोटी गलतियों के कारण बड़े नुकशान का सामना करना पड़ता हैं, पर अगर हमारी गलती ही न हो और नुकसान हो जाये तो उस से ज्यादा बुरा लगता हैं।

 

हम आपके Gmail Account के Hack होने या उस पर Unknown Activities की बात कर रहे हैं।

 

Gmail, Google की Free Email Service का एक हिस्सा है जिसे दुनिया के करोड़ो यूज़र्स अपने उपयोग में ले रहे हैं, यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला Mail Service में एक हैं।

 

100 करोड़ से ज्यादा यूजर डेटा बेस के साथ यह ईमेल सर्विस जितनी बड़ी है, यह उतनी ही हैकर्स के निशाने पर रहती है जहां इस पर हैकर्स हर पल नजर रहती हैं।

 

ऐसे में अगर आपके Gmail Account पर किसी भी तरह का Unknown Activity का आपको पता चलता है तो हो सकता है कि आपका Account हैक हो गया हो, तो ऐसे में आपको घबराने की ज़रुरत नही हैं।

 

Gmail ने अपने यूज़र्स के लिए हर तरह की सुविधा दी हुई है जिसका फ़ायदा आप ऐसे समय मे उठा सकते हैं और अपने हैक हुए Gmail Account को आसानी से Recover कर सकते हैं।

 

Gmail Account Recover Kaise Kare? अगर हैक हो गया है तो –

दोस्तों ऐसा कई बार होता है कि यूज़र अपने पासवर्ड को बहुत आसान बना देते है ताकि आसानी से याद रह सके और यही वो कई बार कारण बनता है Gmail Account Hack होने का।

 

इसलिए अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है या हुआ है तो आप आगे हुए बताये गए तरीके को फॉलो करके अपने Gmail Account को आसानी से Recover कर सकते हैं। अब आपको करना क्या है चलिए समझते हैं।

 

Gmail Account Recover करने का तरीका –

 

  1. सबसे पहले आपको अपने Gmail के एकाउंट के पेज पर जाना हैं।
  2. अब यहां पर अगर आपको अपना पासवर्ड याद नही है तो आप अपने अकाउंट से जुड़े कोई दूसरा सिक्योरिटी के सवाल को चुने।
  3. आप अपने Recovery Option में डाले गए Email Id या Phone Number को यूज़ कर सकते हैं।
  4. या अगर आपने One Tap लॉगिन जैसे ऑप्शन को पहले से इनेबल रखा है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. अब आपके द्वारा दिये गए ईमेल आईडी या फ़ोन नंबर एक Recovery Code Gmail की तरफ से भेजा जाएगा।
  6. जिसे अब आपको यहां पर भरकर आगे प्रोसीड करना हैं।
  7. अब यहां आपको यह आपके Gmail Account को रिव्यु करने के लिए कहेगा, जिसमे आप अपने Security Question को चुन सकते हैं, जो आपने अकाउंट को बनाते समय सेट किए थे।

 

Gmail अब आपके Account को रिव्यु करेगा और फिर आपके Security Information को चेंज करने का ऑप्शन देगा, जिसे अब आप दोबारा Update कर सकते हैं।

 

अगर आपका Account हैक हुआ है तो ध्यान रहे कि हैकर आपके जीमेल अकाउंट के जरिए आपके बाकी के Google Services या उस से जुड़ी दूसरे अकाउंट को भी एक्सिस कर सकते हैं।

 

जिसमे आपका गूगल पेमेंट और दूसरी Sensitive information हो सकती हैं, Google Account की मदद से Unauthorized Payment Activities से लेकर Google Play और यूट्यूब पर भी आपके Behavior चंगेस का होना आपके अकाउंट के लिए खतरनाक हो सकता हैं।

 

जिसमें Google खुद ऐसी Unknown Activity पाने पर आपको Alert करता हैं, और आपको अपना Account को सिक्योर रखने के लिए Tips और सिक्योरिटी Checkup के निर्देश को देता हैं।

 

Account Hack होने से कैसे बचाए?

Internet के इस समय मे हमारे पास कई तरह के सोशल नेटवर्किंग अकाउंट से लेकर कई तरह के अकाउंट होते हैं ऐसे में सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि –

 

 

  • आप अपने Account के Password को हर जगह पर Same न रखें और पासवर्ड को बहुत ज्यादा सिंपल न रखें।
  • Password में आप Number, Alphabet, Special Characters जैसे – @#$%& जरूर रखें। और साथ ही अपने Password को Time To Time Change करते रहें।
  • किसी भी Account हैक होने आसंका या स्तिथि में अपना पासवर्ड तुरंत बदल दे।
  • हर 3 Months में अपना पासवर्ड बदलते रहें।
  • अपने Gmail Account में हमेशा 2 Step Authentication को Enable करके रखें।
  • अपना Recovery Email Address और Phone Number Updated रखें।

 

Final Words –

जरूरी नही है कि आप इस तरीके को फॉलो करके सिर्फ अपने Gmail Account को ही सेफ रख सकते हैं, आप इन तरीकों को फॉलो करके अपने सभी तरह के एकाउंट को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं।

 

हालांकि ये तरीका तभी कारगर साबित होता है, जब आपने अपने Gmail पर कोई रिकवरी ऑप्शन को Add करके रखा होता हैं, नही तो आपको अपने Gmail को Recover करने के लिए दूसरे तरीको को अपनाना पड़ता हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आया होगा, और आप समझ गए होंगे कि Gmail Account Recover Kaise Kare? अगर आपको ये जानकारी पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।