Home Internet अपने जिओ फ़ोन को टीवी से कैसे जोड़े – How to connect...

अपने जिओ फ़ोन को टीवी से कैसे जोड़े – How to connect Jio Phone to LED TV

SHARE

अपने Jio Phone को LED TV से कैसे connect करें

 
हेल्लो, Jio को हम सब जानते है और शायद हम में कई लोगो के पास इसका या तो सिम होगा या फ़ोन. Jio sim के बारे में तो सब जानते है इस लिए आज हम बात करने वाले है Jio Phone के बारे में और उसके नए feature के बारे में तो चलिए जानते है – How to connect jio phone to LED tv kaise jode. Read: How to find Phone location and IMEI Number हिंदी में.
 How to connect Jio Phone to LED TV
भारत में आयोजित किये गए India Mobile Congress 2017 के पहले ही दिन Reliance Jio के स्टॉल पर फ़ोन से जुड़ी एक खास बात बताई गई. यहां JioPhone को केबल के जरिये फ़ोन में चल रहे Live video को tv पर चलाने का तरीका बताया जा रहा था. उसमे सभी बातों को बताया गया कि इसे कैसे करना है और इसके लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी तो चलिए अब हम भी समझते है कि How To Connect Jio Phone to Tv kaise jode ताकि लाइव वीडियोस का आनंद उठा सकें।

How to Connect Jio Phone to tv (Hindi me)

इसके लिए first आपको जरूरत होगी HDMI TV cable की यही वो केबल है जिसकी मदद से आप किसी भी आम tv को अपने जिओ के फ़ोन से कनेक्ट कर सकते है हालांकि ये केबल जिओ फ़ोन के साथ नही मिलता इस केबल को आपको अलग से Buy करना पड़ेगा अब अगर हम इस केबल की कीमत की बात करे तो इसका भी अभी तक कोई खुलासा नही हुआ है पर जल्द ही ये केबल सभी नजदीकी Jio Store में Available होगा जहां से आप इस केबल को खरीद पाएंगे।

 

READ -  अपने Computer Me Purani Files Ko Kaise Khoje? 

Jio Phone to JioTV Connector cable

यह केबल दो तरह के कनेक्टर के साथ आता है जिसमे से अगर आपके पास कोई बड़ा Tv यानी LED, LCD है तो आपको HDMI PORT वाला कनेक्टर इस्तेमाल के लिए खरीदना होगा वही अगर आपके पास कोई Small tv जैसे CRT tv है तो आपको RCA Cable खरीदना होगा. केबल को Connect करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको LED है तो HDMI और Normal tv है तो RCA cable connect करना होगा और दूसरी तरफ Jio phone से कनेक्ट करना होगा. Connect (Setup) करने के बाद अब आप अपने Jio Phone पर JioTV App को ओपन कर ले App के ओपन होते ही आप अपना मन पसंदीदा चैनल को चला ले अब आप Live Tv चैनल्स का मज़ा उठा सकते है.

 

 
आपको jiotv app में लगभग 100 channel फ्री में देखने को मिलता है, हालांकि इसके लिए आपको Jio ka monthly plan जरूर लेना पड़ता हैं पर खास बात यह है कि आपको डेटा के साथ Monthly वॉइस  कॉल्स और बाकी सब इसी में शामिल होता है. अब आप इसके बाद अपने JioPhone से कोई भी Live tv channel को Play करके आनंद उठा सकते है इसके अलावा आप अपने जिओ फ़ोन के ब्राउज़र से यूट्यूब भी देख सकते हैं पर ये Tv पर Play नही होगा. 

 

इन सब के अलावा एक खास फ़ीचर यह भी है कि एक बार Video Play करने के बाद आप दूसरा कोई भी काम अपने जिओ फ़ोन पर कर सकते हैं जौसे कोई भी दूसरा App Brows करना या कोई मैसेज या कॉल करना ये सभी काम आप कर सकते हैं. लेकिन आपको इसके Cable से प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि इसके केबल की लंबाई काफी छोटी है।

 

जिसकी वजह से आपको इसको TV के पास ही रखना होगा हालांकि इस केबल के बारे में कंपनी का कहना है कि उनका उद्देश्य उन छोटे और ग्रामीण इलाकों तक पहचान है ताकि जो लोग महंगी DTH service अफोर्ड नही कर सकते उनको फायदा मिल सके। पर साथ ही जिओ ने अपना Jio DTH Service के बारे में बताया है जिसमे आप जिओ के इस DTH सर्विस का आनंद उठा पाएंगे साथ ही इस Jio DTH Booking कर पाएंगे।

निष्कर्ष

Jio phone ko tv se connect करने का idea बहुत अच्छा है पर इसके लिए इसके केबल को खरीदना होगा. दोस्तो आपको क्या लगता है कि ये कितना अच्छा है? और क्या आपने भी jio का ये नया फ़ोन खरीदा है और इसको Tv से कनेक्ट करके आप भी देखते है आप ये सारी बातेे कमेंट Box  में कमेंट करके जरूर बताइयेगा। मुझे उम्मीद है कि आपको समझ मे आ गया होगा कि How to connect jio phone to LED tv। आपको ये जानकारी काम की लगी तो इसे #Share जरूर करें पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका समय शुभ हो ..
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here