डिलीट हुए Google Contacts को Restore कैसे करें?

डिलीट हुए Google Contacts को Restore कैसे करें?
हर Android स्मार्टफोन में Google Contacts का ऑप्शन जरूर मिलता है जिसकी मदद से यूज़र्स अपने कॉन्टैक्ट्स को बिना किसी फिक्र के अपने जीमेल पर सेव कर पाते हैं।

 

यह डेटा आपके गूगल के ड्राइव में यानी गूगल अकाउंट में सेव हो जाता हैं। गूगल का यह ऐप इसमें सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स का बैक ऑटोमेटिकली गूगल अकाउंट पर सेव कर देता है।

 

साथ ही यह नंबर के साथ यह कॉन्टैक्ट की E-Mail ID और अन्य जानकारी भी सेव करता है, जो आप कॉन्टैक्ट के साथ मे सेव करते हैं। पर क्या हो अगर यही कॉन्टैक्ट्स आप से गलती से कुछ हो जाए तो।

 

  • इंडेन गैस सिलेंडर अब Paytm से कर सकेंगे बुक, पेटीएम ने लॉन्च की नई सर्विस
  • लॉन्च हुआ Xiomi का Redmi K30 Pro, जाने क्या हैं इसका प्राइस और स्पेक्स

 

अगर ऐसा होता है तो आपको ऐसे में परेशान होने की जरूरत जाहि है क्योंकि आप बड़े ही आसानी से इसको वापस से पा सकते है, तो इस पोस्ट में आपको आपके डिलीट हुए गूगल कॉन्टैक्ट्स को वापस कैसे पाएं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

 

Delete हुए Contacts को वापस कैसे रिस्टोर करें?

गूगल हमे बहुत ही फैसिलिटी देता हैं, जिसमे यह कुछ ऐसे काम भी करता है जो यूज़र्स के डेटा को बहुत ज्यादा सेफ और जरूरत पड़ने पर उसको वापस लाया जा सके।

 

आप गूगल अकाउंट से डिलीट हो चुके Contacts को Restore करना चाहते है तो यह काम बड़ा आसान है। जहां आपको बस यह याद करना है कि आपने कितने समय पहले ये कॉन्टैक्ट्स डिलीट किए थे या आप से गलती से डिलीट हुए थे।

 

अगर आपको यह याद है तो आपको बस Google Contacts की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जहां पहले से यह फीचर दिया गया है की डिलीट हो चुके कॉन्टैक्ट्स को वापस पाने का।

 

- Advertisement -
हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने या आपका कॉन्टैक्ट कितने दिन पहले डिलीट हुआ है, चाहे यह कितना भी पुराना हो आपको बस पता होना चाहिए कि कब डिलीट हुआ था। वही यहां खास बात यह है कि इस काम को आप अपने फ़ोन से भी कर सकते हैं।

 

Deleted Contacts को ऐसे करें Restore –

 

चलिए अब इसे कुछ आसान से स्टेप्स में समझते है कि आप Deleted Contacts को Restore कैसे कर सकते हैं।

 

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना हैं, और इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके या (contact.google.com) इसके वेबसाइट पर जाना होगा। (ध्यान दे: कि आपको उसी Gmail Id से लॉगइन होना होगा जिसमें आपके कॉन्टेक्ट्स सेव थे और जहां से आप रिस्टोर करना चाहते हैं।)
  2. यहां आपको टॉप राइट साइड के कार्नर में एक Setting गियर का आइकॉन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करे।
  3. इस पर क्लिक करते ही यहां पर आपको सबसे ऊपर ‘Undo Changes‘ का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे।
  4. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपको यह ‘10 Min Ago1hr Ago, Yesterday, One Week Ago और Custom‘ का ऑप्शन देगा जिसमे से आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं।
  5. आप वह टाइम फ्रेम चुन सकते हैं उसके बाद बस आपको Restore बटन पर क्लिक करना है और आपका कॉन्टैक्ट्स वापस से रिस्टोर हो जाएगा।

 

- Advertisement -

 

तो इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से अपने Delete हुए कॉन्टैक्ट्स को वापस से रिस्टोर कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।