Home Internet MNP Kya Hota Hai? अपने Mobile Number Ko Port Kaise Kare? Mobile...

MNP Kya Hota Hai? अपने Mobile Number Ko Port Kaise Kare? Mobile Number Portability – हिंदी में

0
Hello.! दोस्तों कैसे है आप सब.!  Kya Hota Hai? अपने Mobile Number Ko Port Kaise Kare? इस पोस्ट में हम इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। और जानेंगे कि अगर एक Mobile Network से किसी दूसरे में जाना हैं यानी Number को Port करना है तो कैसे करें।


कई बार हम जिस Network को यूज़ कर रहे होते हैं, वो किसी लोकेशन पर सही से काम नही कर पाता हैं, मतलब यह कि उस लोकेशन पर कभी कॉल ड्रॉप तो कभी नेटवर्क प्रॉब्लम तो कभी कुछ और इसकी वजह से हमे वहां मौजूद किसी दूसरे Network पर स्विच होना पड़ जाता हैं, तो उस समय हमे अपना Number Port करवाने की जरूरत पड़ जाती हैं।

-: Also Read :-



वजह चाहे जो भी हो पर इसकी जरूरत हमे कभी न कभी पड़ ही जाती हैं, अगर आप भी अपने Network Operator को किसी दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर से बदलना चाहते है या अपना कोई पुराना नंबर किसी दूसरे नेटवर्क के साथ मे स्विच करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और आज हम इसके बारे में ही जानने वाले हैं।


तो दोस्तों चलिए इसकी पूरी जानकारी लेते हैं और जानते है कि कोई भी Number Port Kaise Kare? एक नेटवर्क से दूसरे में पोर्ट कैसे करें? 


MNP Kya Hota Hai?

MNP Kya hai Full details


MNP (Mobile Number Portability) जिसमे आप अपने फ़ोन नंबर के Network Operator को किसी दूसरे नेटवर्क में Switch कर पाते हैं, यानी यह एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने पुराने नंबर के ऑपरेटर को किसी दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर में बदलने का मौका देती हैं जिसका कोई चार्ज भी नही लगता हैं।


आप अपनी आजादी से किसी भी नेटवर्क प्रोवाइडर को चून सकते है। इस MNP की सेवा को 25 September 2010 में शुरू किया गया था। आप इस सेवा का फ़ायदा पूरे भारत मे कही से भी उठा सकते हैं।


इसको आसान भाषा मे एक एग्जाम्पल के जरिए समझे तो मान लीजिए अगर आप अभी Idea का Network Use कर रहे हैं और आपको नंबर Port करके में जाना चाहते हैं, किसी भी कारण की वजह से तो इसे ही MNP कहेंगें Mobile Number Portability । 


MNP Kaise Kare? Mobile Number Port Kaise Kare?


सबसे पहले नंबर पोर्ट करवाते समय लगने वाले डॉक्युमेंट्स की बात कर लेते हैं, तो दोस्तों मैं आपको बता दु की पहले इसको करने के लिए आपको ढेर सारा पेपर वर्क करना पड़ता था यानी पहले Address Proof फिर Id Proof ले कर जाना पड़ता था, पर अब ऐसा कुछ भी नही है Aadhaar Card के आ जाने के बाद यह सब काम बहुत ही आसान हो गया हैं।


अब सिर्फ आपको UPC और अपना Aadhaar ले कर जाना होता हैं जिसके बाद सिर्फ 24 घंटो या उस से कम समय मे ही आपका नंबर पोर्ट हो जाता हैं पर जहां पहले इस काम की प्रोसेस को पूरा होने में 3-4 दिनों का समय लग जाया करता था पर आज कल की बात करे तो यह कुछ घंटों में हो जाया करता हैं, पर यह भी सर्विस प्रोवाइडर पर डिपेंड करता हैं।


अपने Sim (Phone Number) Ko Port Kaise Kare?

MNP Kya hai Full details


चलिए दोस्तों तो अब जानते है कि Ek Network Operator Sim Se Dusre Network Ke Sim Me Kaise Jaye? Number Port Karne Ke Liye Kya Kare? अब नीचे बताए गए Steps को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपना Sim Port करने के लिए आपको एक उसी नंबर से एक Message भेजना होगा जिसे आपको CAPITAL LETTER में टाइप करना होगा “PORT” और फिर Space देकर आपको अपना फ़ोन नंबर Type करना हैं जिसे आप पोर्ट करना चाहते हैं। फिर उसके बाद 1900 पर Send कर दें।
  • PORT <Space> Mobile Number और Send कर दे 1900 पर।
  • इस मैसेज को भेजने के बाद आपको कुछ समय बाद एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपको अपना Number Port करने का UPC (Unique Porting Code) मिलेगा।
  • इसके बाद आपको जिस भी Network Provider में अपना Sim Port करवाना है उसके सर्विस सेंटर में विजिट करें और वहां पर आपको मिला हुआ UPC देना होगा।
  • यहां पर आपको एक MNP का एक फॉर्म मिलेगा जिसको आपको सही से भरना है और जिस Sim Number Ko Port Karvana Chahte हैं उसको सही से देखकर भरकर उनके द्वारा मांगे गए जरूरी ID Proof और एड्रेस प्रूफ को दे देना है और फॉर्म जमा कर देना है।
  • जिसके बाद आपको एक Sim दिया जाएगा और कहा जायेगा कि आपका Sim कुछ दिनों में Activate हो जाएगा। जिसे आपको अपने फ़ोन में लगा कर रखना हैं।
  • वही अगर आपका नंबर पोस्टपेड में है तो आपको अपना नंबर Port करना और भी आसान हो जाएगा, जिसमे आपको सिर्फ जिस भी Network Provider में अपना Sim Port करवाना है उसके सर्विस सेंटर में सिर्फ Call करके आपको आया Unique Porting Code को बताना होगा जिसके बाद आपका काम हो जाएगा और आपका नया Sim आपके घर पर मिल जाएगा।

जैसे आपके फ़ोन में नेटवर्क आने लगे उसके बाद आपको एक बार कस्टमर केयर को कॉल करके अपना Id का डिटेल्स बताना होगा Verification के लिए जिसके बाद आपका Number Fully Activate हो जाएगा।


MNP से जुड़ी ध्यान में रखने वाली बातें !


आप जब अपने नंबर को Port करने का प्लान करे तो उस से पहले नीचे बताई गई बातों को ध्यान में जरूर रखें, जिस से आपको आसानी होगी और आपका समय बचेगा।

  • आप जिस Number को Port करवाना चाहते हैं वो कम से कम 2-3 महीने पुराना होना चाहिए तभी आप Porting Request कर सकते हैं।
  • अगर आपका Sim Postpaid में हैं तो इस बात का ध्यान रखे कि कोई पुराना Bill बकाया नही होना चाहिए किसी भी तरह की Pending Bill नही होना चाहिए। और अगर आपका नंबर Port हो जाता है तो उसका भुगतान कर दे नही तो 3 महीने के अंदर आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा।
  • आपके द्वारा एक बार UPC यानी “Unique Porting Code” जनरेट करने के बाद अगर आप उसका उपयोग नहीं करते है तो वो खारिज कर दिया जाएगा।
  • पुराने नंबर पर कोई अगर Service चल रहा हो या उसमे कोई बैलेंस हो तो इस बात का ध्यान रखे कि वो आपको पोर्ट करवाने के बाद नही मिलेगा।


Mobile Number Portability (MNP) के फ़ायदे –

MNP Kya hai Full details


कई बार Sim को Port करने का कई फ़ायदा हो जाता हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा तो Postpaid Users का हैं जिसमे अगर वह चाहे तो अपना Number Port Karke Prepaid में जा सकते हैं।
  2. अगर आप किसी एक City से दूसरे City में शिफ्ट होते हैं तो आप अपना नंबर पोर्ट करके वहाँ की सर्विस का फ़ायदा उठा सकते हैं।
  3. आप देश के किसी भी City या किसी भी हिस्से में होते हुए वहां की सर्विसेज का आनंद उठा सकते हैं MNP के जरिए।


Conclusion : Final Words –


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अभी तक कि बताई गई बाते की MNP Kya Hota Hai? अपने Mobile Number Ko Port Kaise Kare? समझ गए होंगें जिसमे हमने इसकी पूरी प्रकिया को समझा यह कई कारण वश या जरूरत पड़ने पर बहुत काम मे आता है, मुझे उम्मीद हैं कि इसमे आपकी सभी बाते क्लियर हो गयी होंगी।


अगर कोई बात मुझसे Miss हो गया हो या आपको इसके बारे में कुछ पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, यहां आने धन्यवाद अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here