Mutual Funds क्या हैं? भारत मे Mutual Fund कितने प्रकार के हैं?

Mutual Funds क्या हैं? भारत मे Mutual Fund कितने प्रकार के हैं?
Mutual Funds क्या हैं? हम अक्सर ही अपने TV पर ऐड देखते है Mutual Fund निवेश से जुड़ी जिसमें इसके बारे में बताया जाता है कि Mutual Funds में निवेश कैसे करें? और उस ऐड को देख कर यही समझने की कोशिश करते कि आखिर Mutual Funds क्या हैं? Mutual Funds कितने प्रकार के होते हैं?

 

आज इंडिया में ज्यादातर लोग यही सोचते है कि उनके पास कोई एक ऐसा तरीका मिल जाये जिस से वो कुछ पैसे कमा पाए, और यह नेचुरल भी हैं आखिर मेहनत भी हम इसलिए ही करते हैं।

 

पर वही अगर Mutual Funds से पैसे कमाने की हो तो ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता ही नही है कि Mutual Funds क्या है।

 

भारत मे हर किसी को शेयर बाजार और Mutual Funds के बारे में बताया जाए तो वो सोचने लगते है कि कही ऐसा करके उनका पैसा न डूब जाए, पर म्यूच्यूअल फंड्स में आप सुरक्षित तरीके से भी अपने पैसों को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

जिसके बारे में हम आज के इस पोस्ट में जानने वाले हैं, चूंकि यह कई लोगो के मन मे यह डर होता है कि इसमे उनका नुकसान न हो जाये वो सिर्फ सोचकर ही फिर पीछे हट जाते हैं पर।

 

जब आप इसके बारे में सही से समझ जाएंगे तब आपकी ये सोच बदल जाएगी। तो चलिए जानते है कि Mutual Funds क्या हैं? Mutual Funds कितने प्रकार के होते हैं?

 

Mutual Funds क्या हैं?

म्यूच्यूअल फंड्स उसे कहते है जिसमे निवेशको द्वारा जमा किए गए ढेर सारा धनराशि को Mutual Funds कहते हैं, और इन जमा पैसों को एक ही Fund में डाल दिया जाता हैं।

 

इसके बाद में Mutual Fund की Companies के Fund Managers निवेशकों द्वारा जमा किये गए इन सभी पैसों कक दूसरे कामो (वित्तीय साधनों) में निवेश करने में लग जाता है।

 

 

यह पूरी प्रक्रिया तब से शुरू हो जाती है जब कोई निवेशक अपने पैसों को कंपनी में निवेश करता हैं, और कंपनी इन Mutual Fund के पैसों को निवेश करने से पहले प्लानिंग भी करती हैं।

 

इस वजह से म्यूच्यूअल फंड इन सभी पैसों को बहुत सारे जगह पर निवेश करता हैं, जिसमे इस से जुड़े रिस्क और रिटर्न पहले से निर्धारित किया जाते हैं, ताकि कोई गड़बड़ न हो।

 

भारत मे Mutual Fund कितने प्रकार के हैं? (Type Of Mutual Funds In India) –

 

इंडिया में Mutual Fund अभी 4 प्रकार के हैं, जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं।

 

  • Equity Mutual Fund

  • Hybrid Mutual Fund

  • Debt Mutual Fund

  • Solution Oriented Mutual Fund

 

तो अब चलिए इन सबके बारे में जरा डिटेल में समझते हैं, और इन चारों Mutual Fund के प्रकार के बारे में समझते हैं।

 

1. Equity Mutual Fund –

 

Equity Mutual Fund:- ये वाली फण्ड स्कीम निवेशकों के लिए एक बड़ी चुनौती और जोखिम से भरी हो सकती है, क्योंकि यह स्कीम में निवेशको द्वारा जमा किए गए पैसों को कंपनी सीधा शेयर्स में निवेश करती है।

 

जहां अगर आप एक छोटी समय अवधि के लिए इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते है तो थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है।

 

लेकिन अगर आप इसमे कुछ लंबे समय तक अपने पैसों को निवेश करके रख पाए तो आपको इस से एक अच्छा Return मिल सकता हैं। जो कि आपका रिटर्न उस शेयर के प्रदर्शन तय करता हैं।

 

2. Hybrid Mutual Fund –

 

Hybrid Mutual Fund:- में अगर कोई यूज़र इस स्कीम में निवेश करता है तो जरूरी है कि निवेशक इस जुड़ी जोखिम का ध्यान रखे और पहले ही पूरी जानकारी ले लें, इस जुड़ी।

 

इसके अलावा Hybrid Fund में Equit Fund और Debt Fund इन दोनों में ही निवेश करता हैं, साथ ही इस Mutual Fund को कुल 5 कैटेगोरीज़ में बांटा गया हैं।

 

  • Equity-Oriented Hybrid Funds

  • Debt-Oriented Balanced Funds

  • Balanced Funds

  • Monthly Income Plans

  • Arbitrage Funds

 

3. Debt Mutual Fund –

 

Debt Mutual Fund :- में आप कम समय के निवेश कर सकते हैं, आप इसमें छोटे अवधि की वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं। और साथ ही इसमें आपको बेहतर परिणाम मिलता हैं।

 

 

क्योंकि अगर आप इस 5 साल से कम समय के अवधि वाले स्कीम में निवेश करना आपको एक बेहतर परिणाम दे सकता हैं, ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह Fund बैंक के Fix Deposit और शेयर्स की तुलना में बहुत कम जोखिम वाला होता है, और साथ ही इसका Return बहुत मिलता हैं।

 

4. Solution Oriented Mutual Fund  –

 

Solution Oriented Fund:- यह फण्ड स्कीम एक तरह का Retirement Scheme और छोटे बच्चों के शिक्षा जैसे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बनाई गई हैं।

 

जिसके अंदर आप इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको मिनिमम 5 साल या उस से ज्यादा समय के लिए करते है तो सबसे अच्छा हैं।

 

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए? Money Making Tips –

म्यूच्यूअल फण्ड से पैसे कमाने के लिए आपकी कुछ बातों का ध्यान रखना है बस, आप जब Mutual Fund में पैसे जमा करते है तब म्यूच्यूअल फण्ड वाले आपके जमा किये गए पैसों को कई जगहों और तरीकों से पैसों को निवेश करते हैं।

 

साथ ही इनका पैसों को इन्वेस्ट करने की सबसे प्रमुख जगह हैं शेयर मार्केट, जहां ये आपके पैसों को शेयर मार्केट में निवेश करके उस से प्रॉफिट के लिए छोड़ देते हैं।

 

ये लोग शेयर मार्केट के अलावा और भी कई जगहों को पैसों को निवेश करते है जैसे गोल्ड और कमोडिटी, और इसके अलावा जैसा कि आपको पहले ही बताया था कि Mutual Funds कई तरह के होते है।

 

 

जिसमे Equity Fund, Hybrid Fund, Debt Fund और Solution Oriented Fund पर आपको बता दे कि कई लोग Hybrid Fund और Balanced Fund को अलग समझते है, पर यह फण्ड एक ही है। वही सबसे अधिक विविधता हमे इक्विटी फण्ड में देखने को मिलता हैं।

 

Mutual Funds में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान?

 

तो दोस्तों अगर आप भी Mutual Funds में अपने पैसों को निवेश करने की सोच रहे है तो जरूरी है कि सबसे पहले आप उसके बारे में पूरी जानकारी वहां से ले लें, और उसके Terms एंड सभी तरह के जरूरी बातों के बारे में जान ले।

 

आप म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने के लिए डिरेक्ट इसके वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, हालांकि ऐसे कई वेबसाइट और कंपनियां है जो इस तरह का काम करती हैं। इसके अलावा आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के लिए और सहायता के लिए Advisory की सेवा का लुफ्त उठा सकते हैं।

 

अगर आप Advisory की मदद से निवेश करना चाहते है तो आप Mutual Fund के स्कीम के रेगुलर प्लान के साथ निवेश कर पाएंगे।

 

लेकिन अगर वही आपको सीधे Mutual फंड्स में निवेश करना है तो आप इसके डायरेक्ट प्लान में भी निवेश कर सकते हैं और यहां सबसे अच्छी बात यह होगी कि अगर आप सीधे निवेश करते है तो आपको किसी को भी कॉमिशन नही देना होगा।

 

इस वजह से लंबे समय की अवधि वाले इस तरह के म्यूच्यूअल फंड्स से आपको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलता है, पर आपको।

 

ध्यान दे – इस तरह के निवेश से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है आपको पूरा रिसर्च करके ही काम करना होगा, नही तो आपको बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।

 

Conclusion –

 

हमने अभी तक Mutual Funds क्या हैं? भारत मे Mutual Fund कितने प्रकार के हैं? इसके बारे में जाना हैं, जिसमे हमने म्यूच्यूअल फंड्स से जुड़ी सभी जानकारियों को कवर करने की कोशिश की हैं।

 

लास्ट में बस इतना ही कि अगर आप भी Mutual Funds में अपने पैसों को इन्वेस्ट करने की प्लानिंग कर रहे है तो आप हर चीज के बारे में अच्छे से पहले जान ले फिर कुछ करें।

 

हमने इस पोस्ट में बस Mutual Funds क्या हैं? Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में जानकरी दी हैं, आप भारत के सभी Type के Mutual Funds के बारे में Individually जान सकते हैं, डिटेल्स में Internet पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)

  • धन्यवाद सर आपकी पोस्ट काफी लाब्दायी है और हमें आपके आर्टिकल्स पड़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है. आप हमारे देश के लिए काफी अच्छा काम कर रहे है इस प्रकार से और बेतरीन आर्टिकल्स हमरे लिए पोस्ट करते रहिये.