Jane USB OTG Kya Hai? और इसके 10 बड़े फायदों की जानकारी

USB OTG ke top 10 faide in hindi
आज के समय में एक अच्छा Smart Phone किसके पास नहीं हैं। अब हर कोई अच्छे से अच्छा फोन का इस्तेमाल करता हैं पर वहीं हम फोन तो ले लेते है पर हम उसके कई Features से रूबरू नहीं हो पाते। तो चलिए USB OTG Kya Hai? और इसके 10 बड़े फायदों कुछ खास features पर नजर डालते हैं।
Written by – Deepak singh
अपने Android स्मार्टफोन में तो आपने यूएसबी स्लॉट को देखा ही होगा।जहा से आप ज्यादा से ज्यादा केबल कनेक्ट कर के फोन को चार्ज करते हैं और Computer से डाटा ट्रांसफर करते हैं, बस इतना ही करते है पर आप इसके बाकी के खूबियों से वंछित रह जाते हैं। पर वहीं आज कल Android के नए virsons में आए नए-नए updates स्मार्ट phone की खूबियों को और निखार रहा हैं।

 

USB ये भी फोन का एक खास part है जिसकी बदौलत हम अपने कई काम को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं,वैसे तो USB ओटीजी के बारे में भी काफी चर्चाएं होती हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है कि यह यूएसबी ओटीजी क्या है, यह Normal यूएसबी से कैसे अलग है और इसके क्या—क्या उपयोग और फायदे हैं अगर नहीं तो ?? चलिए मैं आज आपको बताता हूं इसके बारे me.

 

USB OTG ये Normal यूएसबी से अलग है जहा आप यूएसबी से सिर्फ अपने फोन को चार्ज कर पाते थे वहीं आप यूएसबी OTG के थ्रू आप आपने Android smart फोन में आप एक्सटर्नल devices को connect कर सकते हैं और उसके द्वारा आप अपने स्मार्ट फोन से दूसरे device में अपने डेटा को बड़े ही आसानी से transfer कर सकते हैं।

 

ये देखने में बिल्कुल यूएसबी के समान ही लगता है,कोई अंतर नही होता है लेकिन फीचर के मामले में काफी advance हो जाता है। इसका जिक्र सबसे पहले 2001 में किया गया था पर उस वक़्त में ये अपने सुरुवाती दौर में था उस समय में ये सिर्फ computers के लिए ही आया था।

 

लेकिन आज के समय में स्मार्ट फोन में इस तकनीक का काफी धड़ल्ले से किया जा रहा हैं। पर फिर भी आपको OTG के फायदे उठाने के लिए आपको अलग से केवल की जरूरत पड़ती हैं।

Also Read :

USB OTG के 10 बड़े फायदे :

Android स्मार्ट फोन में यूएसबी OTG के कई फायदे हैं। और आगे मैंने आप सभी से ऐसे ही 10 फायदों के बारे में बताया हैं।

 

#1. पेनड्राइव करे-CONNECT

USB OTG का जो पहला फायदा है वो  है कि आप इससे अपने फोन में OTG के थ्रू Pen Drive के साथ और कई तरह के external devices को connect कर उनका उपयोग कर सकते हैं। आप चाहे तो इस से Hard drive को भी connect कर सकते हैं। ये काम सिर्फ OTG की वजह से ही संभव हैं।

 

- Advertisement -

#2. फोन में DONGLE को कर सकते हैं-कनेक्ट

अगर आपका फोन OTG को सपोर्ट करता है तो आप अपने फोन में OTG के द्वारा बड़े ही आसानी से INTERNET का लुप्त उठा सकते है बस आपको अपने ओटीजी केवल से अपने डोंगल कि कनेक्ट करना है और आप इंटरनेट की दुनिया से जुड़ जाएंगे।

 

#3. PRINTER कर सकते हैं-कनेक्ट  –

OTG बहुत सी चीजे कनेक्ट करना आसान बना देता है,उनमें से एक ये भी है। आप अपने फोन से PRINTER को भी कनेक्ट कर सकते हैं। आप सीधा प्रिंटर के केबल को अपने फोन से कनेक्ट करके प्रिंट निकाल सकते हैं। अगर आपके प्रिंटर में Wifi Support है तो ठीक है नहीं तो आप इसके द्वारा निकाल सकते हैं।

 

#4. CAMERA कर सकते हैं-कनेक्ट –

ओटीजी के माध्यम से आप अपने फोन से कैमेरा भी Connect कर सकते है, और आप अपने फोटोफाइल को Transfer ले सकते हैं। और सिर्फ इतना ही नहीं आप DSLR App की मदद से आप आपने फोन से ही DSLR कैमरे को डायरेक्ट कंट्रोल भी कर सकते हैं।

 

#5. GAME कंट्रोलर करे-कनेक्ट –

आप सभी तो Games तो खेलते ही होंगे तो क्या आपने कभी अपने Android फोन में टच और motion के अलावा भी कभी दूसरे तरीके को टry किया हैं। कुछ लोगो को game का जायदा पसंद होता हैं वो अपने फोन में games खेलते रहते हैं तो उन लोगो के लिए ये खास तरीका है,अगर आप चाहे तो आप अपने फोन से OTG के द्वारा GAMING कंसोल को connect कर सकते हैं। जिससे आप अपने Game खेलने के एक्सपीरियंस को और बढ़ा सकते हैं।

 

- Advertisement -
#6.अपने PHONE को बनाए पावर-बैंक

 

अगर आपका Phone OTG को support करता हैं तो आप अपने फोन का Power Bank की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना बा इतना ही है कि,आपको अपने फोन से OTG के द्वारा केबल से Dusre फोन से कनेक्ट करना हैं। जिससे Connect किया हुआ फोन चार्ज होने लगेगा।

 

#7. अपने PHONE से इथरनेट(ब्रॉडबैंड) कर सकते है-कनेक्ट

अगर आपके घर में ब्रॉडबैंड connection लगा हुआ है तो आप अपने तेज इंटरनेट कनेक्शन को अपने फोन में OTG से connect कर सकते हैं जिससे आप अपने फोन में इथरनेट का भरपूर मज़ा का लुप्त उठा पाएंगे।

 

#8. अपने फोन से हाईक्वालिटी साउंट कर सकते हैं-रिकार्ड

यदि आपको ये लगता है कि आपका फोन voice को अच्छी क्वालिटी में रिकॉर्ड नहीं कर रहा हैं तो आप ऐसे में अपने फोन में OTG के द्वारा एक प्रोफेशनल वॉइस recorder को connect कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको रिकॉर्डर को अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं.

 

 #9. अपने PHONE से कीबोर्ड और माउस कर सकते हैं-कनेक्ट 

अगर आप चाहे तो अपने फोन से Computer के माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट कर सकते हैं। USB OTG के माध्यम से। ये तरीका उस वक़्त ज्यादा काम आता हैं जब आपके फोन का TOUCH खराब हो जाता हैं।

 

 #10. मोबाइल एक्सेसरीज का करें प्रयोग 

आप अपने ANDROID फोन में USB के माध्यम से दूसरी चीजे भी चला सकते हैं। आप अपने फोन से USB फैन और USB लाइट जैसी कुछ अन्य मोबाइल में USE होने वाली एक्सेसरीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)