दुनिया के 10 सबसे Powerful viruses information जिसने तबाही का मंजर दिखाया

World's Top 10 powerful ransomwares viruses in hindi

ये हैं दुनिया के 10 सबसे Powerful viruses जिसने तबाही का मंजर दिखाया

अकसर आपने देखा या सुना होगा कि Computer में virus हैं या पेनड्राइव में Virus आ गया हैं। जिस को लेकर पेनड्राइव या Computer खराब होने की बात हम सोचने लगते हैं। पर क्या आपने कभी ये सोचा है इन सभी Virus का काम क्या हैं और क्यों सभी लोग इन से इतना डरते है ?
तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरा समझाते है और  आपको बताते है कि ये इतने नुकसान दायक और डरावने क्यों होते हैं।

वास्तव में Virus में होता ये है? जैसा हम सभी जानते है कि virus एक तरीके का प्रोग्राम है जो कि आसानी से सभी तरीके की Electronics उपकरणों को effect कर देता हैं।

ये मोबाइल, कंप्यूटर सहित अन्य Electronics उपकरणों में घुस कर बहुत आसानी से घर बना लेता हैं और आपके डिवाइस पर अपना नियंत्रण जमा लेता हैं।और आपके मोबाइल कंप्यूटर की डाटा की चुपके से चोरी करता रहता है आपकी निजी जानकारियों को चुराकर उसका गलत कर सकता हैं। और आपके उपकरणों को नुक़सान पहुंचाता हैं। ऐसे ही कई बार इन Viruses ने पूरे विश्व के तकनीकी जगत को हिलाकर रख दिया था। ऐसा ही एक virus का नाम हैं

Ransomware जिसने हाल ही में पूरी दुनिया भर के 150 देशों परेशान किया और बहुत नुकसान पहुंचाया।इतना ही नहीं हैकर्स ने Computers को हैक करके करोड़ों रुपए की फिरौती की भी मांग की Virus का अटैक का ये पहला मामला नहीं हैं और न था। इससे पहले भी की कई बार पूरी दुनिया में वैश्विक स्तर पर कुछ ऐसे ही Ransomware और मालवेयर्स ने लोगो को काफी परेशान किया हैं जिसकी वजह से लोग आज भी परेशान होते हैं।

Contents
ये हैं दुनिया के 10 सबसे Powerful viruses जिसने तबाही का मंजर दिखायाVirus और Ransomware में क्या अंतर है:- 1. वानाक्राई वायरस:- 2. क्रिपटोलॉकर 2.0 वायरस:- क्रीपटोलॉकर इसने भी लोगो के होश उड़ा दिए थे। 5 सितंबर 2013 को इस virus ने लोगो के Computer को निशाना बनाया था। जिसमें खास तौर पर windows के Computer सामिल थे। ये लोगो के Computer में E-mail के जरिए Attack किया था।जिसमें एक Attachment भेजा गया था और जिसको खोलते ही इस virus ने अपना काम कर दिया औरComputer पर अपना कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही एक Massage भी भेजा गया जिसमें फिरौती के तौर पर बिटक्वॉइन कि मांग की गई थी।ये virus बहुत ही तेज़ी से computer को अपने प्रभाव में ले लेता था। इस virus ने 2016 के अप्रैल महीने में तबाही मचाई थी। जिसमे ये बहुत ही तेज़ी से computers system की सभी फाइलों को तबाह कर देता था ये पूरी बूट system को प्रभावित कर system के मास्टर बूट रिकॉर्ड को कस्टम बूट लोडर द्वारा ओवर राइट कर देता था जिसके बाद ये फाइल को encrypt kar देता था ताकि वे अपने computer में मौजूद किसी भी फाइल को खोल न पाए।

Virus और Ransomware में क्या अंतर है:-

आपके रोजाना कि जिंदगी में नजाने कितनी बार Virus के बारे में सुनते ही होंगे वहीं अब इसके साथ ही Ransomware का भी जिक्र होने लगा है। ऐसे में आप के मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि आखिर यह virus और Ransomware में अंतर क्या होता है? तो आपको बता देते है की दोनों ही virus हैं। दोनों ही virus के Device में घुसने का तरीका एक ही हैं। पर virus आपके फोन या Computer का डाटा चोरी करता हैं और उसका गलत इस्तेमाल कर सकता हैं जबकि Ransomware आपके फोन या computer में घुसते ही उसपे अपना आधिकार जमा लेता हैं और फाइलो को Encrypt कर देता है जिसके बाद फिर आपसे इसके बदले फिरौती की मांग की जाती हैं। जिसके बाद अगर आपने फिरौती को न देने पर आपके फोन, computer का डाटा डिलीट कर सकता हैं।

तो चलिए जानते हैं दुनिया के 10 ख़तरनाक virus कौन-कौन से हैं।

1. वानाक्राई वायरस:-

फिलहाल वानाक्राई इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर हैं ये अभी तक का सबसे ख़तरनाक Ransomware हैं। जिसने अभी हाल ही में सायबर जगत को हिला कर रख दिया था। दुनिया भर में 150 देशों से ज्यादा इससे प्रभावित हुए थे जिनमे भारत देश भी सामिल था। हैकर्स ने सिस्टम पर अपनी पकड़ बनाने के बाद फिर इसके बाद फिरौती की मांग भी मांग की थी। 

2. क्रिपटोलॉकर 2.0 वायरस:-

क्रीपटोलॉकर इसने भी लोगो के होश उड़ा दिए थे। 5 सितंबर 2013 को इस virus ने लोगो के Computer को निशाना बनाया था। जिसमें खास तौर पर windows के Computer सामिल थे। ये लोगो के Computer में E-mail के जरिए Attack किया था।जिसमें एक Attachment भेजा गया था और जिसको खोलते ही इस virus ने अपना काम कर दिया औरComputer पर अपना कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही एक Massage भी भेजा गया जिसमें फिरौती के तौर पर बिटक्वॉइन कि मांग की गई थी।

 


 3. पेटया वायरस:- 

ये virus बहुत ही तेज़ी से computer को अपने प्रभाव में ले लेता था। इस virus ने 2016 के अप्रैल महीने में तबाही मचाई थी। जिसमे ये बहुत ही तेज़ी से computers system की सभी फाइलों को तबाह कर देता था ये पूरी बूट system को प्रभावित कर system के मास्टर बूट रिकॉर्ड को कस्टम बूट लोडर द्वारा ओवर राइट कर देता था जिसके बाद ये फाइल को encrypt kar देता था ताकि वे अपने computer में मौजूद किसी भी फाइल को खोल न पाए।


 4. लॉकी वायरस:- 

2016 के फरवरी के महीने में भी कुछ ऐसा ही हुआ था जिसमें इस रैनसमवेयर ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया था। E-mail के द्वारा भेजे गए इस virus में एक पेमेंट invoice भी attached होता था जिसमें मेक्रोन भेजे जाते थे जिसे अगर यूजर्स अगर enable करते तो ये मेक्रोन computer पर अपना अधिकार जमा लेते थे और बाइनरी फाइल को रन करवाने के बाद ट्रॉजन डाउनलोड करते थे जो computer में मौजूद सभी फाइल को encrypt कर देता था। जिसके बाद computer में मौजूद कोई भी फाइल खुलता नहीं था।


 5. क्रिप्टोवॉल वायरस:- 

क्रिप्टोवॉल ने साल 2014 में अपना तबाही का मंजर सबको सामने दिखाया था। जब इस virus ने computers को निशाना बनाते हुए e-mail, एड, या वेबसाइट के जरिए computers में अपनी जगह बनाता गया। ये virus एक बार अगर किसी computer में आ गया तो उसमें उपलब्ध सभी फाइलों को encrypt कर देता था और उसे dicrypt करने के लिए लोगो से फिरौती मांगता था।


 6. सरबर वायरस :-

 इस virus को सायबर क्रिमिनल्स ने बनाया था। जिसका मकसद डिवाइस में मजुद jpg, रॉ फाइल्स, documents को encrypt करना था। ये virus विज्ञापन या मेल इत्यादि के माध्यम से डिवाइस या system में अपना घर बना लेता था और जैसे ही ये अपनी पकड़ जमा लेता था ये डेक्सटॉप के वॉलपेपर को लाल रंग का कर देता था। और इसी से समझ आ जाता था कि अब डिवाइस या computer में virus का अटैक हो चुका हैं।और जिसको ठीक करने के लिए लोगो को अच्छी खासी रकम चुकाना पड़ता था


 7. क्रिप्टएक्सएक्स 3.0 वायरस :- 

क्रिप्ट एक्स एक्स ये virus बहुत ही पेचीदा और सबसे खतरनाक था इसने साल 2016 के दिसंबर में बहुत से देशों को अपना शिकार बनाया था। इसने क्रिसमस के डिस्काउंट देने के बहाने और दूसरे ऑफर्स के नाम पर ये सिस्टम्स में घुस जाता था और वहां फाइलों को encrypt कर देता था। और फिर जब भी कोई अपनी जरूरी फाइलों को खोलने कि कोशिश करता तो वो खुलता नहीं था। इसे खोलने के लिए लोगो को अच्छी कीमत चुकानी पड़ती था।


 8. चिमेरा वायरस:- 

नवंबर 2015 के महीने में इस चिमेरा रैनसमवेयर ने बहुत से लोगो को अपना सिकार बनाया था। इस virus का काम करने का ढंग अलग था। ये virus affiliate marketing से जुड़ने का ऑफर देकर पहले लुभाता था फिर अपना काम करता था। Affiliate मार्केटिंग के बढ़ते चलन में ये इस ट्रिक का इस्तेमाल करता था ये लोगो को affiliate marketing से जुड़ने का ऑफर देने के बाद यह फोन में कोड भेता था जिसके बाद डिवाइस को ये encrypt कर देता था। जिसके बाद ये लोगो से फिरौती की मांग करते थे


 9. डॉगस्पेक्टस वायरस:- 

2016 में यह रैनसमवेयर भी कभी लोगो बीच चर्चे में रहा था। इसका खास बात ये था की इसने एंड्रॉयड फोनो को निशाना बनाया था। ये फोन में मौजूद सभी तरीके के फाइल्स को अपना निशाना बनाता था। music,फोटोज और दूसरे माध्यमों के जरिए virus फोन में अपनी जगह बना लेता था और इसके बाद फोन को encrypt कर लोगो से पैसों की मांग करता था।


 10. जिग्सॉ वायरस:- 

वर्ष 2016 में इस Virus ने भी लोगो को खूब परेशान किया था। जिसकी वजह से लोगो को बहुत नुकसान उठाना पड़ता था। ये Virus फाइलों को Encrypt नहीं करता था बल्कि उन फाइलों को डिलीट कर देता था। पहले ये Computer पर अटैक करके Computer में उसमे अपनी जगह बना लेता था फिर इसके बाद पैसे भुगतान के लिए कहता था और ऐसा न करने पर ये हर घंटे डिवाइस में से फाइल डिलीट करता था। हालांकि इसका कुछ दिनों बाद में ही इस virus का हल निकाल लिया गया था।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके मुझसे किसी भी तरीके का सवाल पूछ सकते हैं।।

मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी ? होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।

 

धन्यवाद्

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो लाइक, शेयर ,फॉलो करना न भूले.

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।