वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 7 बेस्ट CDN 2022

वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 7 बेस्ट CDN 2022

वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 7 बेस्ट CDN 2022

वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 7 बेस्ट CDN, क्या आप भी अपने वेबसाइट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप भी चाहते है तो की आपकी भी वेबसाइट जल्द से जल्द यूजर के सामने लोड हो? तो आज आप सही जगह पर आए है।

यदि आप अपनी वेबसाइट को फास्ट लोड करना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट में CDN का इस्तेमाल करना चाहिए। यहां पर CDN का पूरा नाम है Content Delivery Network। यह एक ऐसा नेटवर्क होता है, जिनके सर्वर पूरी दुनिया में मौजूद होते है।

जब आप अपने वेबसाइट में CDN का इस्तेमाल करते है तो यह आपके वेबसाइट के कंटेंट की कॉपी बनाकर अपने सर्वर में स्टोर करता है, और बाद में जब कोई यूजर आपके वेबसाइट पर विजिट करता है।

तो उनके नजदीकी सर्वर से आपके वेबसाइट के कंटेंट को पेश करता है और इस वजह से आपके यूजर के सामने आपकी वेबसाइट फास्ट लोड होती है और आपका यूजर आसानी से आपकी वेबसाइट के कंटेंट को देख पाता है।

तो ऐसे में आप भी अपनी वेबसाइट पर CDN का इस्तेमाल करना चाहते हैं और सबसे बेहतरीन CDN सर्च कर रहे है तो आज आप सही जगह पर आए है।

Also Read:

आज के इस आर्टिकल में मैने वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 7 बेस्ट वर्डप्रेस CDN नेटवर्क के बारे में जानकारी दी है।

वर्डप्रेस के लिए Best CDN 2022 की जानकारी हिंदी में

नीचे मैने वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए बेस्ट वर्डप्रेस CDN के बारे में लिस्ट दिया है, जिसका उपयोग आप अपने वेबसाइट में कर सकते हैं…

1. Clouldflare CDN

Clouldflare वर्डप्रेस के लिए CDN सर्विस के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसके अलावा वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए क्लाउडफ्लेयर सबसे पसंदीदा CDN सर्विस भी है। क्लाउडफ्लेयर की सीडीएन सर्विस आपके वेब पेज के डिलीवरी सिस्टम को ऑप्टिमाइज्ड करता है और आपकी वेबसाइट को सुपर फास्ट बनाती है।

इसके अलावा क्लाउडफ्लेयर आपके वेबसाइट को ऑनलाइन हैकर और स्पैमर से भी बचाता है। यह ऐसे यूजर को आपको वेबसाइट एक्सेस करने की लिमिट ब्लॉक कर देता है, जिससे आपकी वेबसाइट सिक्योर रहती है।

इन सबके अलावा क्लाउडफ्लेयर आपको Ultra-fast static और डायनामिक डिलीवरी भी ऑफर करता है। क्लाउडफ्लेयर में अकाउंट बनाना काफी आसान है। जब आप इसमें साइन इन करके अकाउंट बनाते हैं तो आपके ब्लॉक के स्टैटिक डिटेल्स को अपने आप ही अपने सरवर में कॉपी कर लेता है।

इसके बाद क्लाउडफ्लेयर के सर्वर जो पूरी दुनिया में मौजूद है वहा पर इनकी कॉपी स्टोर होती है। जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर विजिट करता है तो उसके नजदीकी क्लाउडफ्लेर सर्वर से कंटेंट जल्दी से लोड हो जाता है।

क्लाउडफ्लेयर को आप FREE में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप एडिशनल फीचर चाहते हैं जैसे कि मोबाइल ऑप्टिमाइजेशन, इंस्टेंट सपोर्ट, वेब एप्लीकेशन फायरवॉल, मल्टी यूजर एक्सेस इत्यादि जैसे फीचर्स के लिए ही आपको इनका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा।इसके अलावा क्लाउडफ्लेयर में आपको फ्री एसएसएल सपोर्ट भी मिलता है। दूसरे सीडीएन सर्विस की तरह क्लाउडफ्लेयर बैंडविथ यूसेज का कोई चार्ज नहीं लेता है।

आपके वेबसाइट पर क्लाउडफ्लेयर इंटीग्रेट करना काफी आसान है। बहुत सारे वेब होस्टिंग भी क्लाउडफ्लेयर का inbuilt integration भी देता है, जिससे आपको सिर्फ एनेबल करने की जरूरत होती है। यदि आप की होस्टिंग में क्लाउडफ्लेयर इनबिल्ट नहीं मिलता है तो आप मैन्युअल तरीके से भी सेटअप कर सकते हैं। अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में क्लाउडफ्लेयर का प्लगइन इंस्टॉल करके सेटअप कर सकते हैं।

2. Bunny.net

Bunny.net भी वर्डप्रेस CDN सर्विस में बहुत ही पॉपुलर नाम है। Bunny.net CDN के भी पूरी दुनिया में डाटा सेंटर मौजूद है। इसके अलावा यह CDN काफी कम कीमत में सर्विस ऑफर करता है। इनके पास छोटे बिजनेस एस और डेवलपर के लिए भी अलग प्लान बनाया हुआ है।

Bunny.net को भी सेटअप करना बहुत आसान है। इनका वर्डप्रेस प्लगइन भी मौजूद है जिसे आप इंस्टॉल कर सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि इनको आप वर्डप्रेस कैचिंग प्लगइन जैसे W3 Total Cache और WP Rocket के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। Bunny में भी आपको SSL सर्टिफिकेट का सपोर्ट मिलता है।

Bunny.Net को मैनेज करना भी बहुत आसान है, इनका control panel भी एक beginner friendly है। इसके अलावा यह CDN आपको रिपोर्ट देखने की, कैशे को साफ करने की, लोकेशन सेटअप करने की भी परमिशन देता है। आप Bunny.Net CDN का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Rocket CDN

Rocket CDN एक content delivery network है जिसे WP Rocket की टीम द्वारा डेवलप किया गया है। यह CDN पूरी तरह से वर्डप्रेस सीडीएन सर्विस के लिए ही dedicated है। Rocket CDN को आप सिर्फ एक क्लिक में एक्टिवेट कर सकते हैं और इन CDN को आप WP Rocket के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रॉकेट सीडीएन एक प्रमियम सीडीएम सर्विस नेटवर्क है। यदि आप रॉकेट सीडीएन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इनका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। रॉकेट सीडीएन की कीमत $ 8.99 प्रति माह या $ 89.99 प्रति वर्ष है, जिसमें आपको अनलिमिटेड बैंडविड्थ और कैशिंग मिलता है।

4. StackPath

StackPath भी वर्डप्रेस के लिए बेहतरीन CDN सर्विस में से एक है। StackPath CDN नेटवर्क का इस्तेमाल भी काफी सारे बड़ी बड़ी वेबसाइट में किया जाता है। StackPath CDN ज्यादातर सभी वर्डप्रेस कैश प्लगइन्स के साथ इंटीग्रेट होता है और आपको बस सीडीएन को एनेबल करने की जरूरत है और उससे जुड़ी जरूरी जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत होती है।

Stackpath cdn आपके वेबसाइट को अलग अलग DDoS attacks से बचाता है और ऐसे स्पेमिंग को आपके वेबसाइट पर ब्लॉक करता है। Stackpath के अलग अलग प्लान में वेबसाइट फ़ायरवॉल शामिल है जो आपकी वेबसाइट पर सर्वर लोड को कम करता है और पेज को फास्ट लोड होने में मदद करता है।

StackPath के सर्वर दुनिया भर के कई देशों में मौजूद है, उनका एक बड़ा नेटवर्क है। इसके अलावा इनका कंट्रोल पैनल भी काफी आसान है, जिससे आप अपने वेबसाइट पर अलग अलग cache options को कंट्रोल कर सकते हैं।

इन्हे भी पढे:

इस CDN को सेटअप करना भी एके आसान है और यह डेवलपर्स को अपने ऐप्स या वेबसाइटों को StackPath API में integrate करने की भी परमिशन देता है। यदि आप अपने वेबसाइट पर एक प्रीमियम cdn सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं तो इस cdn सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।

5. KeyCDN

KeyCDN WordPress CDN सर्विस के लिए एक और अच्छा ऑप्शन है और काफी पॉपुलर भी है। यह cdn network के सर्वर उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया खंड में मौजूद है और इनका नेटवर्क भी काफी बड़ा है।

KeyCDN WordPress CDN Network को प्लेटफॉर्म पर सेटअप करना काफी आसान है। इनके अलग अलग प्लान भी मौजूद है, जिसमे आपको DDoS mitigation, फ्री SSL सपोर्ट, API सपोर्ट, SSD सर्वर और एक पावरफुल कंट्रोल पैनल मिलता है।

KeyCDN में एक पॉपुलर प्लान मौजूद है, जिसका नाम है Go Plan, आपको इस गो प्लान के रूप में नई सर्विस मिलती है, जिसके तहत आपको प्यार प्लान का पेमेंट नहीं करना है लेकिन आप जिसका इस्तेमाल करते है सिर्फ उसी के लिए पेमेंट करना है। यहां पर आपको फिक्स मासिक पेमेंट नही करना होता है।

यदि आपके पास छोटी वेबसाइट है और कम बजट में अच्छा CDN सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपके खर्चे को कम कर सकता है। KeyCDN में आपको 30 दिन का FREE Trial भी मिलता है, जिसमे आपको कोई क्रेडिट कार्ड देने की जरूरत नही है। यदि आपको इनका FREE Trial अच्छा लगे तो आप इनके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ जा सकते है।

6. Rackspace

Rackspace ज्यादतर अपने क्लाउड कम्प्यूटिंग, होस्टिंग और एंटरप्राइज लेवल क्लाउड सॉल्यूशन के लिए जाना जाता है। लेकिन इन सबके अलावा Rackspace अपने पावरफुल क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ CDN सर्विस भी देता है।

यह CDN वर्डप्रेस के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है, इसके अलावा यह दूसरे पॉपुलर वर्डप्रेस प्लगइन के साथ भी अच्छे से काम करता है। लेकिन इस प्लगइन में आपको DDoS mitigation नही मिलता है। यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो आप दूसरे प्लगइन के साथ जा सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं यदि आप एक नए डेवलपर है या फिर आप एक नए वेबसाइट ऑनर है और आपको यह टेक्निकल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह प्लगइन सेटअप करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इस cdn में आपको कई सारी क्लाउड सॉल्यूशन सर्विस भी मिलती है तो ऐसे में यह new beginners के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा यदि आपको इसके बारे में जानकारी है तो आपके लिए फायदा भी है, जैसे की रैकस्पेस का उपयोग करते समय, आप बड़ी फ़ाइलों जैसे वीडियो या साइट बैकअप को कई सेक्शन में अपलोड कर सकते है और उन्हें एक फ़ाइल के रूप में आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

7. Sucuri

दोस्तो यदि आप वर्डप्रेस के लिए बेहतरीन CDN सर्विस खोज रहे है तो इस लिस्ट में SUCURI का नाम जरूर शामिल होगा। Sucuri एक पॉपुलर वेबसाइट सिक्योरिटी कंपनी है। इसके अलावा यह पावरफुल वर्डप्रेस फ़ायरवॉल और सीडीएन सर्विस ऑफर करता है। इसी वजह से यह CDN आपकी वेबसाइट को DDoS अटैक, मालवेयर अटैक और अन्य स्विमिंग से आपकी वेबसाइट को बचाता है।

Sucuri का वेबसाइट एप्लिकेशन फ़ायरवॉल आपके होस्टिंग सर्वर तक पहुँचने से पहले आपकी वेबसाइट के सभी User request को स्कैन करता है और यही से आपकी वेबसाइट पर जानेवाले स्पैम, मालवेयर और DDOS attacks को ब्लॉक करता है।

सिर्फ यही उनका नेटवर्क दुनिया भर में फैला हुआ है इसी वजह से आपके वेबसाइट पर आनेवाले यूजर के सामने आपकी वेबसाइट काफी फास्ट लोड होती है।

Note: यहां पर दिए गए कुछ CDN का इस्तेमाल आप वर्डप्रेस के अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा (Final Words)-

दोस्तो यदि आप एक नए वेबसाइट ऑनर है या वेबसाइट डेवलपर है और वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए एक अच्छा CDN खोज रहे है तो इस आर्टिकल में अब आपको सारी जानकारी मिल चुकी होगी और कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क यानी की CDN से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल चुके होगे।

इन्हे भी पढे:

आज के इस आर्टिकल में मैने आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए बेस्ट CDN प्लगइन 2022 के बारे में लिस्ट दिया, जिसमे मैने बेहतरीन CDN नेटवर्क सर्विस के बारे में जानकारी बताई। CDN को लेकर कोई सवाल है या कोई परेशानी है या फिर इस आर्टिकल में कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।