Android फोन के 10 hidden फीचर्स जो आ सकते हैं आपके बेहद काम में

Android top 10 hidden features

जैसा कि आप सबको पता ही होगा कि आज के समय में android operating systems का कितना बोल-बाला हैं। इस समय में maximum यूजर्स एंड्रॉयड का ही इस्तेमाल कर रहे हैं एंड्रॉयड में ऐसे बहुत से फीचर्स मिल जाते हैं जो दूसरे operating systems में बहुत कम मिलता हैं. पर एंड्रॉयड operating system बेहद ही विस्तृत हैं, और इसे एक बार में समझना काफी कठिन हैं। यही वो वजह हैं की आय दिन हम आपको मोबाइल फोन से जुड़ी जानकारियां देते रहते हैं। जिनका उपयोग आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ कर सकते हैं, इतना ही नहीं ये tips/tricks आपके फोन की उपयोगिता को भी बढ़ाते हैं. तो चलिए जानते हैं , Android फोन के 10 hidden फीचर्स जो आते आपके बड़े काम मे.

1. डेवलपर्स मोड :

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में की सेटिंग्स में आपको एक बेहद ही उपयोगी फीचर मिलता हैं Developers mode । इससे आप अपने फोन के युआई में कई अच्छे और बड़े बदलाव को कर सकते हैं, ये फीचर एंड्रॉयड की सेटिंग्स में छुपा हुआ होता हैं। एंड्रॉयड फोन में developers mode को ऑन करने के लिए आपको फोन की settings में जाना होगा और वहां से about के ऑप्शन में जाना होगा इसके बाद आपको built नंबर दिखेगा आपको उस पर तब तक आपको क्लिक करना हैं जब तक कि आपको developers option को ऑन होने का मैसेज न दिखाई दे जाए। इसके बाद आप back आना हैं,आपको यहां developer मोड़ option दिख जायेगा।

 

2. By Default app को करें चेंज :

कई बार आप किसी वेब लिंक पर जब क्लिक करते हैं तो वह chrome browser से ओपन हो जाता हैं, इसी तरह से फोन के कई और भी Apps Default मोड़ पर सेट हो जाते हैं

जैसे कि – वीडियो प्लयेर, म्यूजिक प्लेयर,और भी कई ऐप्स Default पर सेट हो जाते हैैं तो ऐसे में आप सबसे पहले Setting में जाना हैं और फिर उस app section में जाना हैं इसके बाद उस app पर क्लिक करना हैं जिसको आप Default से बदलना चाहते हैं फिर आपको उसके नीचे क्लियर Default का ऑप्शन मिलेगा उसे क्लिक करके आप बदल पाएंगे।

 

3. स्क्रीन को कर सकते हैं कास्ट :

आपने स्क्रीन कास्ट या स्क्रीन mirror का नाम तो सुना होगा लेकिन ये किस काम आता हैं या ये कैसे काम करता हैं। इसका क्या उपयोग हैं कभी आपने सोचा है? तो चलिए आपको बताते हैं। दरअसल स्क्रीन कास्ट या mirroring में आप अपने फोन से विडियोज को टीवी पर कास्ट कर सकते हैं और गेम्स,दूसरे कंटेंट्स को भी टीवी पर कास्ट कर इसका आनंद उठा सकते हैं online विडियोज को अपने टीवी पर देखने का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए अपने टीवी कास्ट स्क्रीन करने के लिए google chrome कास्ट जैसा device चाहिए या आपके टीवी में कास्ट स्क्रीन का सपोर्ट होना चाहिए। इसके बाद आपको फोन की setting में जाकर स्क्रीन कास्ट को ऑन करना देना होगा फिर आप अपने फोन से टीवी को pair करके आप इसका लुप्त उठा पाएंगे। लेकिन याद रहे की इस दौरान फोन और chrome कास्ट इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए तभी ये कार्य करेगा।

 

4. App के notification को करें मैनेज :

आपके फोन पर कई अलग-अलग apps का notification आते होंगे ऐसे में कई ऐसे ऐप होते हैं जिनमें आप नहीं चाहते कि notification भेजे, ऐसे में आप उन apps के notification को block कर सकते हैं।इसके लिए आपको setting में जाके app notification को block  कर सकते हैं या फिर उस notification toggle को कुछ देर तक टच करके रखना हैं जिससे notification पैनल खुल जायेगा जहां से आप अपने notifications को मैनेज कर सकते हैं।

 

5. Do not disturb ऑप्शन :

डू नॉट डिस्टर्ब आपके तब काम आता है जब आप कभी-कभी जरूरी काम कर रहे होते हैं या कोई ऐसी जगह होते हैं जहा आप नहीं चाहते कि कोई शोर हो या फिर आप सो रहे होते हैं तो उस समय आप नहीं चाहते है कि जरा सा भी शोर हो। ऐसे मैं आपको फोन को ऑफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप ऐसे समय में डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे मैं आपका फोन ऑन तो रहेगा और सभी तरह के मैसेज, कॉल और सारे काम होते रहेंगे लेकिन जरा सा भी शोर नहीं होगा। डू नॉट डिस्टर्ब का ऑप्शन आपकी वॉल्यूम बटन को press करने पर आएगा। या आप फोन की सेटिंग में भी जा करके इसका चुनाव कर सकते हैं।

 

6. स्मार्ट लॉक फीचर :

यह फीचर आपके बड़े ही काम का है। इस फीचर के माध्यम से आप अपने फोन को और भी अच्छी तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं और अपना कीमती समय भी बचा सकते हैं। आप इस विचार को कई ऑप्शंस के साथ enable कर सकते हैं।
जैसे:- trusted प्लेस, trusted वॉइस, ऑन बॉडी detection,  Trusted devices
आप इनमें से किसी भी ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। मान लीजिए अपने इन ऑप्शन में से trusted प्लेस का चुनाव किया तो ऐसे मैं जैसे ही आप उस चुने हुए trusted प्लेस पहुंचेंगे वहां आपका फोन खुदी ही अनलॉक हो जाएगा और फिर उस क्षेत्र से बाहर आते ही खुद आपका फोन लॉक हो जाएगा। जैसे कि आपने घर को trusted प्लेस चुना है तो आप जैसे अपने घर पहुंचते हैं तो आपका फोन अनलॉक हो जायेगा। इतना ही नहीं स्मार्ट लॉक में आप अपने फेस को भी सेट कर सकते हैं तो फिर आपका फोन आपका फेस देखकर ही खुलेगा। दूसरे के फेस से नहीं। स्मार्ट लॉक का ऑप्शन आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर के security के अंदर मिलेगा।

 

7. स्क्रीन पिनिंग :

स्क्रीन पिनिंग सिक्योरिटी के लिहाज़ से भी यह फीचर काफी खास है पर इस ऑप्शन को on या off करने के तरीके सभी फोनों में अलग अलग होते हैं। स्क्रीन पिनिंग ऑप्शन को enable करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको अपने फोन security के ऑप्शन में जाना होगा। यहां नीचे आते हैं स्क्रीन पिनिंग का ऑप्शन आपको मिल जाएगा जिसे आप को ऑन कर देना है जिसके बाद अब आपको अपने होम स्क्रीन पर आ जाना है और फिर उस application को ओपन करना है जिसे आप पिन करना चाहते हैं। इसके बाद task manager बटन को क्लिक करें यहां आपको सभी applications दिखाई देंगे और सबसे ऊपर app दिखाई देगा जिसे आप पिन करना चाहते हैं। वही app के साथ ही आपको पिन का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पिन को टच करना है इसके साथ ही application खुलकर सामने आ जाएगी और फिर सिर्फ उस application का उपयोग किए जा सकता है। वो app पिन हो जाएगी जिसके बाद अगर आप अपना फोन किसी को देते हैं तो वह उस app अलावा किसी और app को यूज नहीं कर पाएगा।

 

8. सेफ मोड में चलाएं फोन :

अगर आपको कभी लगता है कि आपका फोन हैंग हो रहा है या फिर वह गरम हो रहा है तो आप सेफ मोड में इस समस्या का पता लगा सकते हैं कभी-कभी यह समस्या किसी app के द्वारा होती है या फिर software के द्वारा होती है अगर यदि आप अपने फोन में सेफ मोड को ऑन करते हैं तो फिर आप किसी थर्ड पार्टी ऐप का यहां इस्तमाल नहीं कर पाएंगे सेफ मोड ऑन करते ही अगर आपका फोन सही से कार्य करने लग जाता है तो समझ ले कि ऐसे में किसी installed apps की समस्या है और फिर उसे आप uninstall कर सकते हैं। वहीं आपका फोन सेफ मोड में भी सही से काम नहीं कर रहा हैं तो आप इसे जरुरी है कि फोन के सर्विस सेंटर में ले जाए फोन को सेफ मोड में ऑन करने के लिए सबसे पहले फोन को ऑफ करें और लंबे समय तक पॉवर ऑफ बटन को प्रेस कर के रखे जिसके बाद आपका फोन  सेफ मोड़ में start हो जाएगा।

 

9. अपने फोन की  निकाले जानकारी :

अगर आप अपने android फोन की कुछ खास जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप *#*#4636#*#*डायल करके कई खास जानकारी ले सकते हैं जैसे की बैटरी की स्थिति DNS चैक, पिंग और application की usage टाइम को जान सकते हैं यह कोड बहुत काम का और उपयोगी है यह की मायनों में आपके काम आ सकता हैं। हालांकि आज कल ऐसे google के Play store पर काफी apps मौजूद हैं जो इसी तरीके का काम करते हैं पर ये तरीका काफी आसान और जल्दी हो जाता हैं।

 

10. यूएसबी डीबगिंग :

कभी-कभी आपका फोन USB के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो पाता है। तो ऐसे में आप इस USB डीबगिंग ऑप्शन को enable कर सकते हैं। डीबगिंग को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले डेवलपर्स  मोड को on करना होगा। डेवलपर्स मोड ऑन होने के बाद आपको उसमें जाना है और थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है यहां आपको डीबगिंग का option मिल जाएगा यदि आप PC से मोबाइल में कुछ app install करते हैं तो भी आपको ये option ऑन करना होगा। डीबगिंग में USB के माध्यम से कंप्यूटर को फोन का पूर्ण एक्सेस मिल जायेगा।

आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी फॉलो कर सकते हैं, नए जानकारियों के लिए।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।