ChatGPT- 4 और ChatGPT के बीच क्या अंतर है?

ChatGPT- 4 और ChatGPT के बीच क्या अंतर है?

ChatGPT-4 और ChatGPT के बीच क्या अंतर है? दोनों में क्या डिफरेंस है? क्या जानते हैं? यदि आप नहीं जानते हैं तो आज आप सही जगह पर आए हैं। आज के इस पोस्ट में हमने ChatGPT 4 और ChatGPT के बीच के अंतर के बारे में है। इस पोस्ट में हमने बताया है की ChatGPT 4 क्या है, ChatGPT 4 के फीचर्स क्या है और ChatGPT 4 और ChatGPT के बीच के अंतर के बारे में बताया है।

ChatGPT-4 और ChatGPT के बीच क्या अंतर है?

OpenAI ने ChatGPT का अपडेटेड वर्जन ChatGPT-4 को लॉन्च कर दिया है। OpenAI का यह अपडेटेड वर्जन Microsoft Corp द्वारा सपोर्टेड स्टार्टअप है। ChatGPT-4 का प्रोग्राम डायलॉजिक कन्वर्सेशनल स्टेंस को भी अपना सकता है और यूजर के क्वेरी का अच्छे डाटा, फैक्ट और एनालिसिस के साथ जवाब भी देता है।

तो आइए सबसे पहले जानते है की ChatGPT 4 क्या है?…

ChatGPT 4 क्या है?

GPT-4 एक “मल्टीमॉडल” टूल है, जिसका अर्थ है कि यह इमेज और टेक्स्ट कमांड दोनों के जवाब में कंटेंट तैयार कर सकता है। चैट जीपीटी का यह नया लेटेस्ट वर्जन कॉलेबोरेशन और क्रिएटिविटी के साथ आता है।

इसके अलावा, चैटजीपीटी 4 क्रिएटिव और टेक्निकल उद्देश्य के लिए राइटिंग प्रोजेक्ट को जनरेट कर सकता है एडिट कर सकता है और रिफाइंन भी कर सकता है, जैसे की स्टोरी लिखना, गाने लिखना, ब्लॉग पोस्ट लिखना जैसे सभी काम चैटजीपीटी 4 काफी क्रिएटिव तरीके से करता है।

ChatGPT-4 के फीचर्स

इसके अलावा इसके कई सारे फीचर्स भी है, जिसके बारे में हमने यहां पर बताया है, तो आइए जानते है ChatGPT-4 के फीचर्स – ChatGPT-4 Features Details In Hindi…

  • GPT-4, AI सेफ्टी और सिक्योरिटी सहित इंडेप्थ लर्निंग को बढ़ाने के OpenAI के प्रयास में सबसे बढ़िया बात यह है की इसे 50 से ज्यादा एक्सपर्ट के इनपुट के साथ डेवलप किया गया था।
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक GPT-4 हाल में GPT-3.5 की तुलना में 40% अधिक फैक्चूअल रिस्पॉन्स प्रदान करता है और जो कंटेंट अलाउड नही है उस रिक्वेस्ट का जवाब देने की पॉसिबिलिटी को 82% कम कर देता है।
  • GPT-4 के पास जनरल नॉलेज और प्रोब्लम को सॉल्व करने के स्किल्स काफी ज्यादा है और इसे जटिल मुद्दों को हल करने में सक्षम बनाते हैं।
  • OpenAI, GPT-4 में सबसे sophisticated system, सुरक्षित और अधिक व्यावहारिक रिस्पॉन्स प्रोड्यूस करती है।
  • GPT-4 की रेगुलर रूप से मॉनिटर की जाएगी और वास्तविक दुनिया में उपयोग के साथ अपडेट किया जाएगा।
  • GPT-4 के एडवांस रीजनिंग और कमांड का पालन करने की क्षमता ने इसकी सेफ्टी को काफी बढ़ाया है।
  • GPT-4 ट्रेनिंग, इवेल्यूएशन और मॉनिटरिंग में classifier iterations के लिए ट्रेनिंग डेटा के निर्माण में सहायता करता है।
  • GPT-4 को Microsoft Azure AI सुपरकंप्यूटर पर ट्रेनिंग किया गया था, इसका बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर इसे दुनिया भर के यूजर को वितरित करने में भी सक्षम बनाता है।

ChatGPT-4 और ChatGPT में क्या अंतर है?

आइए अब जानते है की ChatGPT-4 और ChatGPT में क्या अंतर है? दोनों के बीच में क्या डिफरेंस है? यहां पर नीचे हमने दोनो के बीच के अंतर के बारे में जानकारी दी है…

OpenAI का कहना है, “GPT-4 अलग अलग प्रोफेशनल और शैक्षणिक बेंचमार्क पर ह्यूमन-लेवल के परफॉमेंस को प्रदर्शित करता है। उदाहरण के लिए, यह टॉप 10% परीक्षार्थियों के स्कोर के साथ सिमुलेटेड बार परीक्षा पास करता है; इसके विपरीत, GPT-3.5 का स्कोर लगभग 10% नीचे था।”

नीचे हमने GPT-4 और ChatGPT के बीच के अंतर के बारे में बताया है। यहां से आप जान सकते हैं की GPT-4 कैसे ChatGPT से अलग है? तो आइए जानते है…

चैटजीपीटी एक Unimodal है। यह सिर्फ एक फॉर्म में इनपुट लेता है, वह है टेक्स्ट फॉर्मेट, वही दूसरी और GPT-4 मल्टी-मोडल है, जिसका अर्थ है कि यह टेक्स्ट और इमेज दोनों से जानकारी प्रोड्यूस करता है।

ChatGPT के जवाब या सॉल्यूशन कभी-कभी यूजर को बरगलाया जा सकता है या गलत हो सकता है लेकिन GPT-4 के अपने एनालिसिस के कारण धोखा देना कठिन है। इसके आंसर और सॉल्यूशन भी सटीक होते हैं।

चैटजीपीटी में सिर्फ कुछ ही भाषाओं तक ही सीमित है। दूसरी ओर, GPT-4 को विभिन्न भाषाओं को काफी हद तक समझने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उदाहरण के लिए, चैटजीपीटी (3.5 का वर्जन) 4,096 टोकन या लगभग 8,000 शब्दों को प्रोसेस कर सकता है। जबकि, GPT-4 32,768 टोकन या 64,000 से अधिक वर्ड को प्रोड्यूस कर सकता है।

GPT-4 चैटजीपीटी प्लस पर और सॉफ्टवेयर और सर्विसेज को बनाने के लिए प्रोग्रामर के लिए एक एपीआई के रूप में उपलब्ध है।

भले ही GPT-4 टेक्स्ट और इमेज इनपुट दोनों को प्रोड्यूस करने में सक्षम है, लेकिन अभी सिर्फ टेक्स्ट-इनपुट फीचर चैटजीपीटी प्लस मेंबर और सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के लिए एक्सेसिबल होगी।

$20 मंथली सब्सक्रिप्शन फीस के साथ, कोई भी अपने अकाउंट के मॉडल को GPT-3.5 डिफ़ॉल्ट से GPT-4 में अपग्रेड कर सकता है। और एक यूजर जो सब्सक्रिप्शन प्लान चुनता है, उसे क्विक रिस्पॉन्स, नई फीचर का एक्सेस और अधिक लगातार अपडेट का लाभ मिलेगा।

हालाँकि, GPT-4 की कई लिमिटेशन है, जैसे कि सोशल बायस, हैलिसिनेशन और adversarial prompts, अभी भी डेवलपमेंट के अधीन हैं।

OpenAI अपने GPT मॉडल को और अधिक एडवांस बनाने के प्रयास में ट्रांसपेरेंसी, यूजर एजुकेशन और AI साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

Final Conclusion:

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने बताया कि GPT-4 और ChatGPT में क्या अंतर है, इस आर्टिकल में आपने जाना की ChatGPT 4 क्या है?, ChatGPT 4 के अलग अलग फीचर्स के में बताया और ChatGPT 4 और ChatGPT के बीच के अंतर के बारे में बताया है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप कोई जानकारी काफी हेल्पफुल लगी होगी। ChatGPT 4 और ChatGPT के बीच में क्या अंतर है से जुड़ी अधिक जानकारी आप शामिल करवाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।