Online चेक करें Bank Account Aadhar से लिंक है या नहीं

how 2Bto 2Bcheck 2Baadhar 2Bbank 2Blinking 2Bstatus 252C 2Baadhar 2Bpicture 252C

Online घर बैठे ऐसे चेक कर सकते हैं आपका Bank Account Aadhar से लिंक है या नहीं?

जैसा कि आप सब जानते ही है कि अब आपके Bank Account को Aadhar से लिंक करवाना अनिवार्य(mandatory) हो गया है, अब इंडिया के सभी बैंकों के अकाउंट्स को सभी अकॉउंट धारक को आधार से लिंक करवाना होगा इसकी अंतिम तारीख बढ़ा के 31 दिसंबर कर दी गयी हैं

अगर सभी खाता धारकों ने इस तारीख तक आपना बैंक अकाउंट अगर aadhar से लिंक नही करवाया तो इस तारीख के बाद से उनका account बंद कर किया जा सकता है, इसलिए अगर आपको अपना Bank Account बचना है तो 31 दिसंबर से पहले अपने अकाउंट से aadhar लिंक करवा लें

ये नियम government द्वारा निर्देश के बाद चला है जिसके बाद अब बैंक अपने कस्टमर्स का खाता उनके aadhar card से लिंक करवाना अनिवार्य है. अब इन बातों के बाद सायद आप अगर अगली बार अपने बैंक से पैसे निकलवाने जाए या किसी काम से जाए तो हो सकता है कि बैंक कर्मी आपसे Aadhar link करने के लिए बोले और ये भी हो सकता है बैंक कर्मी आपको बोले कि बिना आधार लिंकिंग किये आपको किसी भी तरह का सेवा प्रदान नही किया जाएगा।
अगर आपने अपना आधार का details बैंक में जमा करवा दिया है और फिर भी आपको ये बात कही जारही है तो हो सकता है जब आपने अपना aadhar details जो जमा करवाया है वो सही से update ना हुआ हो संभवत आपको इन बातों में ध्यान से कार्य करना चाहिए. इसलिए detail जमा करने के बाद आप एक बार status जरूर चेक कर की आपका bank account aadhar से सही से लिंक हुआ है या नही ।
अब बात राह जाती है कि aadhar bank से link हुआ है या नही उसे कैसे चेक करें तो ये बहुत सिंपल है आपको इसके लिए बैंक जाने की जरूरक्त नही पड़ेगी आप इसे अपने फ़ोन से घर बैठे online कर सकते हैं बिना भाग दौड़ किये आपका ये काम हो जाएगा

Aadhar लिंकिंग कैसे check करें

इसके लिए आपको सबसे पहले Aadhar की website पर जाना होगा  www.uidai.gov.in  इसके बाद फिर आपको ‘Check Aadhar & Bank Account linking status’ पर क्लिक करना है  जिसके बाद आप अगले पेज पर पहुच जाएंगे अब यहां पर आपको अपना आधार नंबर को डालना है और सिक्योरटी कोड को सबमिट करना है जिसके बाद आपके दिए गए mobile नंबर पर OTP आएगा अब इस OTP नंबर को इंटर करके Log-in हो जाना है Log-in होते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका पूरा detail आ जायेगा कि आपका Aadhar नंबर आपके Account से लिंक है कि नहीं।
अगर आपको ये जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करें और आप हमसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जुड़ सकते हैं. और अगर आपका कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद् आपका दिन शुभ हो
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।