Computer Me VPN Kaise Use Kare? VPN के क्या फायदे हैं?

Computer Me VPN Kaise Use Kare? VPN के क्या फायदे हैं?
VPN (Virtual Private Network) की जरूरत आज के टाइम में कही न कही पड़ ही जाती है, फ़ोन में उपयोग करने के लिए आपको Google PlayStore पर तो ढेर सारे Apps मिल जाते हैं पर Computer Me VPN Kaise Use Kare? हम यह आज के इस पोस्ट में समझेंगे।

 

हेल्लो दोस्तों, ये समय पूरी तरह से Internet का है जिसने बहुत से कामो को आसान बना दिया हैं, पर यही इंटरनेट अब धीरे-धीरे हमारी जानकारियों को चुराने की कोशिश कर रहा हैं, जिस से बचने के लिए और खुद को छुपाने के लिए अब वीपीएन की जरूरत पड़ने लगी हैं।

 

अपने जानकारियों को Safe और खुद को Secure रखने के लिए VPN बहुत ज्यादा जरूरी हो गया हैं, वही Internet पर कई ऐसी Websites भी है जो बिना VPN की ओपन नही होती है तो उनको एक्सेस करने के लिए वीपीएन की आवश्यकता पड़ ही जाती हैं।

 

वही अगर आप नही जानते है कि VPN क्या होता हैं तो आप मेरे इस पोस्ट को पढ़ कर आसानी से समझ सकते हैं, जिसमे मैंने इस से जुड़ी सभी जानकारियों को बताया हैं।

 

Computer Me VPN Kaise Use Kare?

दोस्तों इस पोस्ट में VPN Ko Apne Computer Me Kaise Use Kare? इसके बारे में जानने वाले हैं, पर VPN की जरूरत हमे पड़ती क्यू है, आप शायद यह भी सोच रहे हो?

 

तो मैं आपको बता दु की इंटरनेट पर ऐसी बहुत से Websites है जिन्हें Google और दूसरे Search Engines ने Country वाइज Block कर रखा हैं, यानी कि आप जिस वेबसाइट को एसक्सेस करना चाहते हैं वो वेबसाइट US में तो Open हो रहा हैं, पर India में ब्लॉक हैं।

 

ऐसे में आप वीपीएन की मदद से US का (यानी जहां वो वेबसाइट ब्लॉक नही हैं) वहां के Server से जुड़कर उस वेबसाइट को इंडिया में होकर भी ओपन किया जा सकता है VPN की मदद से।

 

वही फोन में तो यूज़ करने के लिए आपको प्लेस्टोर से बहुत से VPN Apps मिल जाता हैं, जिनको अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके यूज़ कर सकते हैं पर वही PC में VPN Use करने के लिए आप सोच में पड़ जाते है, तो ज्यादा सोचिए मत चलिए जानते हैं।

 

Computer Me VPN Kaise Use Kare? PC में VPN उपयोग कैसे करें?

PC में इसको उपयोग करना भी बहुत ही आसान है आपको Computer Me VPN Use करने के लिए सबसे पहले Opera Developer Software की जरूरत पड़ेगा जिसकी मदद से आप PC में वीपीएन यूज़ कर पाएंगे। आगे मैंने Step वाइज इसके बारे में समझाया हैं।

 

  • सबसे पहले आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके वेबसाइट पर जाए और यहां से Opera Developer Software को Download करके अपने PC में Install कर ले।
  • इसके बाद आप इस सॉफ्टवेयर को Open करें।
  • यहां पर आपको इसके Menu सेक्शन पर क्लिक करना हैं, जिसके बाद आपको Setting का ऑप्शन मिल जाएगा, उस पर क्लिक करें।
  • Setting के Option में आपको यहां पर Privacy And Security का ऑप्शन मिलेगा, यहां क्लिक करने के बाद आपको वीपीएन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • वीपीएन पर क्लिक करके अब VPN को ऑन कर दे।

 

अब आपके Computer में VPN On हो गया हैं अब आप आराम से VPN सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आराम से Internet Surfing कर सकते हैं बिना अपनी Privacy की चिंता किए।

 

इसके ऑन होने के बाद आप किसी भी Blocked वेबसाइट को बिना किसी टेंशन के चला सकते हैं, साथ ही इसको ऑन करते ही ब्राउज़र के राइट साइड में VPN लिखा हुआ दिखेगा जिस पर क्लिक करके इसको एक्टिवेट और डिएक्टिवेट कर सकते हैं।

Chrome और Mozilla Firefox Browser Private Windows का इस्तेमाल कर सकते हैं?

हर Computer में Google Chrome और Firefox होता ही हैं, तो आप चाहे तो आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं, Private Browsing के लिए जहां से आप Privately किसी भी वेबसाइट को चला सकते हैं।

 

प्राइवेट विंडो में सभी वेबसाइट्स तो आप नही चला सकते हैं पर कुछ हद तक आप इसकी मदद से बिना किसी के ट्रैकिंग यानी नजर में आये आप वेबसाइट्स को चला सकते हैं।

 

VPN Use करने का फ़ायदा –

वीपीएन यूज़ करने के बहुत से फ़ायदे हैं, जिसमे से सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आप ब्लॉक वेबसाइट को भी इसकी मदद से उपयोग में ले पाते हैं।

 

पर सिर्फ यही नही है, ऐसे कई TV शोज और Online Streaming Services है जिसको सिर्फ आप VPN के उपयोग से देख पाते हैं, ऐसे कई शोज जो इंडिया में आप नही देख सकते है उसको आप VPN की मदद से देख पाते हैं।

 

इनके अलावा आप अपने डेटा को Secure रख सकते हैं क्योंकि ऐसी बहुत सी वेबसाइट्स ही जो बिना कहे आपसे एक्सेस लेकर गलत भी कर सकती हैं, तो ऐसे में आप दूसरे देश के Server से जुड़कर आप अपनी निजी डेटा और जानकारियों को Safe रख सकते है।

 

हाल ही में कई देशों में PUBG Game Ban हो गया है, तो ऐसे में वीपीएन से जुड़कर जहां PUBG Game बैन नही है वहा के सर्वर से जुड़कर गेम को खेल सकते हैं, साथ ही यह VPN हमारे Internet के बहुच को और बढ़ा भी देता है।

 

जिस से जो चीजे हम अपने देश मे रह कर नही कर सकते हैं उनको भी दूसरे देशों के सर्वर से जुड़कर वो काम कर पाते हैं।

 

Final Words –

अगर VPN को सही ढंग से यूज़ किया जाए तो यह एक अच्छा जरिया है Internet को पूरी तरह से समझने और जाने का साथ ही खुद की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बढ़ाने का जिस से खुद को अनवांटेड खतरे से बचा रहा जा सके।

 

पर वही कुछ लोग वीपीएन का गलत तरीके से भी उपयोग में लेते हैं, तो ऐसा न बने और हर बात का ध्यान रखें, जिस से किसी को कोई तकलीफ न हो।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Computer Me VPN Kaise Use Kare? और इसके फ़ायदे क्या है? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।