Corrupt Internal Hard Drive से Data कैसे प्राप्त करे?

Corrupt Internal Hard Drive से Data कैसे प्राप्त करे?

[su_heading size=”23″ margin=”80″]Corrupt Internal Hard Drive से Data कैसे प्राप्त करे?[/su_heading]

पिछले कुछ वर्षों में, Hard Drive Data भंडारण का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। दुनिया भर में, लोग महत्वपूर्ण जानकारी जैसे दस्तावेज़, वीडियो और तस्वीरों को संग्रहीत करने के लिए Hard Drive पर निर्भर हैं। निर्भरता के स्तर को देखते हुए, यदि आपकी Hard Drive Corrupt हो गई है तो आप क्या करेंगे?

 

जैसा कि ये किसी के साथ भी हो सकता है इसलिए इस तरह की Data हानि की स्थिति के लिए तैयार रहना सबसे जरूरी है। क्या आप जानना चाहेंगे कि आप Corrupt Internal Hard Drive Recovery कैसे कर सकते है?

Hard Drive Corrupt होने के कारण –

अपने Data Loss समस्या को हल करने का प्रयास करने से पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि Data हानि के कारण क्या है। Internal Hard Drive Corrupt होने के कुछ कारण हैं:-

 

  1. Due to wear and tear इन हार्ड ड्राइव।
  2. मानवीय त्रुटियों जैसे अनुचित उपयोग और फ़ाइल प्रबंधन के कारण hard drive का क्रैश होना।
  3. वायरस या मैलवेयर internal hard drive के भीतर संग्रहीत data को harm कर सकता हैं।
  4. Hard drive में internal damage या power surges.

 

Corrupt Internal Hard Drive – How to Identify –

 

यदि आपको संदेह है कि आपकी Hard Drive Corrupt है, तो कुछ संकेत हैं जो आप देख सकते हैं:

 

  • Hard Drive की पूरी स्टोरेज मेमोरी 0 बाइट्स दिखाती है।
  • आपको निरंतर warning पॉप-अप विंडो मिलती है जो आपको डिस्क को format करने के लिए insist करती है।
  • जब आप फ़ाइलें खोलने का प्रयास करते हैं, तो आपका सिस्टम त्रुटि ‘Invalid Media Type‘ दिखाता है।
  • आप अपने सिस्टम पर ड्राइव फ़ोल्डर देखते हैं, लेकिन जब आप इसे एक्सेस करने की कोशिश करते हैं, तो ड्राइव नहीं खुलती है।

 

यदि आपको ऊपर वर्णित कोई भी Indication मिलता है, तो आपकी hard drive corrupt हो सकती है। परन्तु आप Corrupt Hard Drive से Data प्राप्त करने के लिए किसी Professional Data Recovery सर्विस प्रोवाइडर को संपर्क कर सकते है।

 

Preventing Permanent Data Loss –

 

कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप Data Loss होने से बच सकते है जब आपकी Internal Hard Drive corrupt हो जाती है। data को सुरक्षित रखने के लिए प्राथमिक तरीकों में से एक regular backup लेना है। ऐसा करने से, आप अपना data एक्सेस कर पाएंगे, भले ही आपकी Hard Drive Corrupt हो जाए।

 

हालांकि, यदि Data Corrupt हो गया है तो नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते है जो कि आपको अधिक नुकसान से बचाएगा।

 

  1. Hard Drive पर मौजूदा Data को Overwrite ना करें क्योंकि इससे रिकवरी की संभावना कम हो जाती है।
  2. Hard Drive Format ना करे।
  3. किसी Inappropriate सॉफ्टवेयर का उपयोग ना करें।

 

Solutions for Recovering Data from a Corrupted Internal Hard Drive –

 

किसी भी परिस्थिति में आप Hard Drive से Data पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। आप Data Recover करने के लिए Stellar से संपर्क कर सकते है।

 

 

Stellar एक सर्वश्रेष्ठ data recovery सर्विस प्रदाता है। Stellar की सर्विसेस १००% safe है। Stellar किसी भी प्रकार का data पुनः रिकवर कर सकता है। Stellar सभी प्रकार की लेने के सक्षम है |

 

निष्कर्ष –

 

आपकी Internal Hard Drive का data corrupt होना बहुत निराशा जनक हो सकता है। हालांकि, इस तरह की स्थितियों में, आपको घबराने की जरूरत नहीं है। Stellar data recovery आपके data को वापस पाने में आपकी सहायता कर सकती है।

 

Stellar 1993 से data को पुनर्प्राप्त करने में विशेषज्ञ हैं। 100% सुरक्षित Data रिकवरी सेवाओं के साथ, स्टेलर एक विश्वसनीय Data रिकवरी सेवा प्रदाता के रूप में उभरा है। विशेषज्ञों द्वारा Hard Drive से data रिकवरी CLASS 100 क्लीन लैब के नियंत्रित वातावरण में की जाती है।

 

यदि आप, आपके data को पुनर्प्राप्त नहीं कर सके, तो Stellar आपसे एक भी पैसा नहीं लेगा। Stellar उच्च स्तर की Data Security And Data Confidentiality Provide करता हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।