Home Internet FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे...

FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? 

SHARE
Hello, नमस्कार कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में हम के बारे में जानने वाले हैं और बात करने वाले हैं कि FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है या इसके बारे में थोड़ा जानते हैं और पूरी जानकारी को लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बने रहिए आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले हैं।

 

-: साथ ही इन्हें भी पढ़ें :-

FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं?

FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? 
FTP Kya Hota Hai? यह सवाल ज्यादातर Web Developers को जानने की जरूरत पड़ती हैं क्योंकि FTP का इस्तेमाल ज्यादातर यही लोग करते हैं। जैसा कि हम सब जानते है कि आज-कल का Uses बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं, और जहां इंटरनेट है वहा पर कुछ डाउनलोड या अपलोड न हो ऐसा होता बहुत कम हैं तो क्या आपने कभी सोचा हैं कि आप किसी वेबसाइट पर जाकर कुछ डाउनलोड करते हैं तो वो आखिर कैसे होता हैं।

 

क्योंकि आखिर उस File को Upload तो किया गया होगा तभी आप डाउनलोड कर पाते हैं। तो आखिर यह संभव कैसे होता हैं आज इसके बारे में भी जानेंगे FTP के बारे में अगर आप जानने आये है तो आपको तो पता ही होगा कि यह ज्यादातर Web Designing और इसके Development में उपयोग में लिया जाता हैं।

 

वैसे दोस्तों क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि Internet पर जो डाटा आप डाउनलोड या अपलोड करते हैं उसके पीछे का क्या राज हैं, आज इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट्स हैैं जिन पर रोज कुछ न कुछ Upload होता रहता है जिसे हम सब Download करते हैं, तो चलिए अब पॉइंट पर आते हैं और सीधा जानते हैं कि FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें?

 FTP Kya Hota Hai?

एफ.टी.पी (FTP) : जिसका फुल फॉर्म हैं “File Transfer Protocol” इसका इस्तेमाल Internet पर या अपने , Local Hosting के सर्वर पर और पर Files को एक साथ एक ही जगह पर  एक्सिस कर सकते हैं और साथ ही इसमे अपने फाइल्स को आसानी से Move भी कर सकते हैं।

 

यह एक ऐसा आसान माध्यम होता है जिसकी मदद से आप अपने Data और Files का आदान-प्रदान कर सकते हैं, साथ ही इसमे TCP/IP के Connection के थ्रू किसी भी दो कंप्यूटर के बीच आपने Files का आदान प्रदान भी कर सकते हैं।

 

इसका मुख्यतः उपयोग Web Developers वेबसाइट पर अपने Files को Upload, Copy, Move या Delete करने के लिए करते हैं, इसकी मदद से यह Website पर किसी भी प्रकार की समस्या आने पर इसकी मदद से उसको ठीक कर सकते हैं, जैसे वेबसाइट पर कोई error आ गया तो उसको सॉल्व कर सकते हैं, साथ ही अपने सभी Files को एक्सिस कर सकते हैं।

How To Use FTP का उपयोग कैसे करें?

अभी तक आपने जाना कि FTP Kya Hota Hai? अब जानते है की FTP को कैसे यूज़ करें? इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको FTP Client सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है, ताकि आप अपने Server से कनेक्ट हो सके, और आज हम इसको यूज़ करने वाले Filezilla की मदद से इसका यूज़ करना बताएंगे जिसे ज्यादातर लोग उपयोग में लेते हैं। तो चलिए इसे समझते हैं।
Filezilla FTP Client FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? 
  • सबसे पहले आपको Filezilla FTP Client की जरूरत पड़ेगी इसको डाउनलोड करके अपने PC में Install कर लें। [ Download Filezilla ]
  • अब आप इसको ओपन कर ले यहां पर अब आपको FTP Server की Details की जानकारी भरनी है ताकि आप अपने Server से जुड़ सकें।
  • इसके लिए अब अपने File के Menu में जाएं यहां पर आपको Site Manager का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
READ -  Screen Overlay Detected क्या होता हैं और इसे कैसे Fix करें? हिंदी में पूरी जानकारी

FTP Client Filezilla में सर्वर Details कैसे भरे –

अभी तक आप Site मैनेजर में आ गए है अब आपको यहां से आगे नीचे बताई गई इंफोर्मेशन्स के मुताबिक Fillup करना हैं –
  • New Site : सबसे पहले इस पर क्लिक करें।
  • My Sites : इसमे आप अपने Profile नाम ।के अपने वेबसाइट का नाम लिखे।
  • Host : में आपको अपना Host Name लिखना है, यानी आपके Domain का नाम लिखना हैं।
  • Port : इसको आप 21 पर ही रखें।
  • Protocol : इसमे FTP को चुन ले।
  • Encryption : इसको Use Plain FTP को चुन ले।
  • Logon Type : को आप Normal पर रखें।
  • User : इसमे आपको अपने FTP Account में रखे गए User Name को भरना हैं।
  • Password : यहां पर अब अपना रखा गया Password डालें।
इतना काम करने के बाद अब आपको Connect पर क्लिक करना है जिसके बाद आप अपने FTP Server से Connect हो जाएंगे। इसमे आपको Server के Files Filezilla के Right Side में दिखेगा और PC के Files लेफ्ट साइड में दिखेगा। अब आप इसकी मदद से आसानी से आपको जो भी काम करना आप कर सकते हैं, अपने Server के फाइल्स को एक्सेस कर सकते हैं। तो चलिए अब बात करते है कि FTP कैसे काम करता हैं?

FTP कैसे काम करता हैं?

यहां तक बताई गई बाते तो आपने समझ लिया होगा पर अब बात FTP कैसे काम करता हैं? इसके बारे में करते हैं तो दोस्तों यह दो प्रकार से काम करता हैं, जिसकी मदद से आप अपने Server से कनेक्ट हो पाते हैं साथ ही इस से जुड़ने के लिए यूज़र के System में FTP Clien इंस्टॉल भी होना चाहिए। इन सब के अलावा Server से जुड़ने के लिए आपके पास UserName और Password भी होना जरूरी हैं।

Filezilla FTP Client FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? 

READ -  GTA 5 PC Game Ko Download Kaise Kare और PC में Install कैसे करें?
1. Connection Control –
Control कनेक्शन का उपयोग आप कनेक्शन को Open और Close करने तथा सर्वर को कमांड भेजने के लिए किया जाता हैं।

 

2. Data Connection –
कनेक्शन की प्रक्रिया हो जाने के बाद Data Connection के जरिए सर्वव के बीच मे File Transfer किया जाता हैं।जिसमे Server के द्वारा Port नंबर 21 पर Control Connection शुरू करना होता हैं और कनेक्शन के हो जाने के बाद कमांड भेजा जाता हैं।

 

 

जिसके बाद कमांड के जरिये Server पोर्ट नंबर 20 पर Data कनेक्शन शुरू करता हैं और फिर इस कनेक्शन के जरिए Files को ट्रांसफर किया जाता हैं।

HTTP और FTP में क्या अंतर (Difference) हैं ?

अब मैं आपको बताने जा रहा हु HTTP और FTP में क्या अंतर हैं जो HTTP और FTP में अंतर इस प्रकार हैं –
  • HTTP में यूज़र को अपने ब्राउज़र पर जो कंटेंट दिख रहा होता हैं वह खुद ही Save पड़ता हैं पर वही FTP में फ़ाइल को Server से ट्रांसफर होकर यूज़र के कंप्यूटर पर खुद हो सेव हो सकता हैं।
  • कोई अगर आपको बड़ी फाइल्स को ट्रांसफर करना हो तो आप इस कंडीशन में FTP का इस्तेमाल करके बड़े ही आसानी से अपना काम पूरा कर सकते हैं और वही अगर आपको कोई छोटा डाटा ट्रांसफर करना हो तो आप HTTP का उपयोग कर सकते हैं।
  • FTP में Data को Transfer करने के लिए Binary Encoading का उपयोग होता है और वही HTTP में MIME Format का उपयोग होता हैं।
  • एफ.टी.पी के जरिए Two Way Communication किया जा सकता हैं और वही HTTP के  जरिए सिर्फ One Way Communication किया जा सकता हैं।
  • User FTP के द्वारा
  • Server की Directory Structure को देलह सकता है लेकिन HTTP में इसको छिपाया (Hide) किया जा सकता हैं।

Final Words – Conclusion :

कुलमिलाकर आप FTP की मदद से अगर आपके वेबसाइट पर CPanel नही हैं तो इसकी मदद से आप अपने Website पर कोई भी Files में बदलाव कर सकते हैं, ये सिर्फ वेबसाइट पर ही नही और भी कामो में यूज़ में ले सकते हैं।

 

मुझें उम्मीद हैं दोस्तों की आपको यह जानकारी की FTP Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता हैं? FTP को कैसे यूज़ करें? पसंद आई होगी और आप इसको समझ गए होंगें, अगर फिर भी आपको कही दिक्कत आती है या कोई बात समझ मेे नही आ रही हो तो आप Comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं, और ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here