Home Internet Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? 

Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? 

SHARE
Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? 
हेल्लो दोस्तों, कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में हम दुनिया के सबसे बड़े Google” के बारे में बात करने वाले है, की Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं?

 

वैसे तो दोस्तों हम सब Google के बारे में जानते हैं, की इसकी मदद से हमे अगर कुछ भी जानना होता है तो हम इस पर सर्च करके जान सकते हैं, हर एक यूजर गूगल के बारे में तो जनता ही है कि इसका क्या उपयोग हैं। आज Google को हर कोई किसी न किसी वजह से यूज़ कर ही रहा हैं, चाहे वो किसी चीज की जानकारी लेना हो या हमे ये जानना हो कि कौन सी नई मूवी कहा पर लगी हैं, ये सभी प्रकार की जानकारियों तुरंत ही बता देता हैं।

 

-: साथ ही इन्हें भी पढ़ें :-

दोस्तों Google एक ऐसा एक मात्र सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमे इतनी सारी जानकारियां उपलब्ध हैं, हालांकि इसके अलावा भी बहुत से Search Engines हैैं जैसे – Yahoo, Bing, DuckDuckGo, Yandex, Etc. पर ये सबसे बड़ा हैं तो चलिए अब ये जानते हैं कि Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? मतलब अब हम इसके बारे में जानते है जो हमे बताता हैं।

Google Kya Hai ?

Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? 
Google एक Searching प्लेटफॉर्म है जिस पर हम Keywords को लिखकर जो जानना चाहते हैं उसके बारे में जान सकते हैं, ये आपके लिखे वर्ड्स के मुताबिक Search Results में उस से रिलेटेड Website को Show करता हैं, हो सकता हैं आप यह पोस्ट सर्च रिजल्ट्स के जरिये ही पढ़ रहे हो। Google एक Search Engine होने के साथ साथ एक बहुत बड़ा Multinational Company हैं, जिसका नेटवर्क पूरी दुनिया भर में फैला हुआ हैं, जिस पर सभी प्रकार की जानकारी मौजूद हैं।

 

इन सभी के अलावा Google के और भी बहुत से सर्विसेस ये Available करवाती हैं, जिसको आप यूज़ जरूर करते होंगे जैसे – Gmail, Google Drive, Google Map, Google Music, Etc. इसकी अभी के समय मे यानी जब मैं इस पोस्ट को लिख रहा हु तब इसकी कुल Services 128 हैं। जो कि फ्यूचर में बढ़ती ही रहेंगी।

 

यह पूरी World Wide Alexa जो कि किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को बताता है उसके मुताबिक यह दुनिया मे सबसे पहले नंबर पर आता हैं और इसके बाद दूसरे नंबर पर YouTube। रैंकिंग के मुकाबले में ये नंबर वन हैं वही यह अपने बहुत से Services को बिल्कुल फ्री में अपने यूज़र्स को यूज़ करने के लिए देता हैं, इसका मुख्य काम Online Advertising, Cloud Computing और  Softwares का हैं, जिसमे यह नई Android फ़ीचर्स को Develop करते हैं।

Google का Full Form –

क्या आप जानते हैं कि Google का Full Form क्या हैं? इसका Full Form हैं – Google (Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth) जिस गूगल को हम जानते हैं उसका ये मतलब हैं।

 

Google को किसने बनाया हैैं? Google Founder Name –

आप भी यह जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर Google को किसने बनाया होगा, इसकी खोज किसने किया होगा तो दोस्तों Google के Founder का नाम हैं Sergey Brin And Larry Page जिन्होंने सन 1998 में Google को लांच किया था।

 

उस समय पर Sergey Brin और Larry Page दोनो ही Stamford University Of California “USA” में PHD के स्टूडेंट्स थे। Google सर्च इंजन की डेवेलपमेंट तो 1996 में ही शुरु हो गया था पर इसको ऑफिसियली लांंच सन 1998 में किया गया, तब ये सबसे के लिए लाइव हो गया था।

 

वैसे क्या आप यह बात जानते है कि Google नाम सबसे पहले क्या रखा गया था नही तो मैं बताता हूं, इसका नाम सबसे पहले Backrub रखा गया फिर इसका नाम बदलकर 1997 में Google रख दिया गया और जिस Google. com को हम यूज़ करते हैं, उस Domain का Registration 1997 में किया गया था। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि Google का इतिहास क्या हैं?

Google का इतिहास क्या हैं? History Of Google –

Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? 
Google Kya Hai? ये तो आपने जान लिया अब अगर हम Google की अगर इतिहास की बात करे तो यह 1998 में Internet पर पूरी दुनिया के सामने लाइव किया गया था और आप जिस Google Doodle को आप गूगल के होम पेज पर देखते हैं वो पहली बार 1998 मे बना था और आज यह हर त्योहार या नेशनल Days पर सभी देश के अनुसार बदलता रहता हैं, और ये अब पूरे देश में 2000 से भी ज्यादा बदलता रहता हैं।

History Of Google –

  • इसके अलावा 2000 में Google ने Adword की शुरुआत की और आज के समय मे Google Adword World का सबसे बड़ा Advertisement की सेवा देने वाला सबसे बड़ा Ad नेटवर्क हैं।
  • साथ ही Google ने 2004 में Mail सर्विसेज को देने के लिए Gmail की शुरुआत की और इसको लांच किया।
  • इसके बाद सन 2005 Map बनाने वाली कंपनी Keyhole को खरीद लिया और यही Map आज Google Map के नाम से जाना जाता हैं।
  • फिर Google ने 2006 में Online Video देखने वाले प्लेटफॉर्म YouTube को भी ख़रीद लिया और अपने नाम कर लिया।
  • साल 2007 के आने के बाद गूगल ने Android को भी अपने नाम कर लिया जो कि मोबाइल फोन के Operating System हैं।
  • 2 September 2008 को गूगल ने खुद का Browser Google Chrome को लांंच कर दिया जिसे आज आप यूज़ करते हैं।
  • 2011 आते – आते गूगल ने Google Plus की शुरुआत हुई, जिसमे आज आप Fb, और दूसरी Social साइट्स की तरह गूगल प्लस पर सब कुछ शेयर कर सकते हैं।
  • आगे जब 2012 आया तो Google ने Jellybean के साथ अपने फ़ोन Nexus 7 Tab के इस अपडेट को लांच किया।
  • 2016 में गूगल ने अपना पहला गूगल नेक्सस फ़ोन को लांच किया था साथ ही Google Loon Project की आगमन भी हुआ था जिसकी मदद से जिस जगह Internet की फैसिलिटी नही हैं वहां तक Internet की सुविधा को पहुचाया जा सके।
  • इसके बाद 2017 में Google ने सबके सामने AI Tools Google Lens की शुरुवात हुुुई।
  • और अब 2018 साल खत्म होने ही वाला है जिसमे जो ऑफ्फिशली इसके प्रोजेक्ट्स लांच होंगे मैं आपको बताऊंगा।

Conclusion : Final Words –

हम सब जानते है कि Google चाहे तो क्या नही कर सकता इसके पास अपनी एक बड़ी टीम हैं और हम जैसे लोग इसके यूज़र्स हैं जो हर पल इस से जुड़े हुए हैं, वैसे क्या आपने कभी बिना Google के अपने लाइफ के बारे मेें सोचा हैं कि इसके बिना आपका जीवन कैसा होता आप जरूर बताइएगा मुझे कमेंट में।

 

आपको ये पोस्ट कैसा लगा ये भी जरूर बताएं और ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। मैं उम्मीद करता हुु की आप समझ गए होंगें की Google Kya Hai इसको किसने बनाया हैं और इसका इतिहास क्या हैं? ऐसे ही जानकारियो के लिए यहां आते रहे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here