Home Android tips MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?
आज के समय मे बैंक अकाउंट तो सबके पास में हैं और इस से जुड़ी Services भी हम उपयोग में लेते हैं पर क्या आप जानते है कि क्या होता हैैं और Rupay Card में क्या Difference हैं? अगर नही तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और आज के इस पोस्ट में हम इस के बारे में ही जानने वाले हैं की MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं? Read : Domain Authority क्या होता हैं और इसको कैसे बढ़ाएं?

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?
Digital Payments की इस दुनिया मे अब सब कुछ धीरे-धीरे कैशलेस होता जा रहा हैं, अब कोई भी Payment घर बैैैैठे मिनटों में हो जाता हैं, और ऐसे समय मे हम हमेशा Credit Card या Debit Card को उपयोग में लेते हैं, और इसे यूज़ करते समय आपके मन मे कभी न कभी यह ख्याल जरूर आया होगा कि RuPay Card, Visha Card और MasterCard क्या होता हैं, यह किसी भी बैंक का हो सकता हैं, तो दोस्तों चलिए जानते है कि MasterCard क्या होता हैैं उस से पहले जानते है कि Plastic Money क्या होता हैं?

 

-: Also Read :-

Plastic Money क्या होता हैं?

दोस्तों Plastic Money यानी कि आपका क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, जब हम Cash की जगह किसी समान को खरीदने या पैसो से जुड़ी कार्य को करने के लिए कैश की जगह Credit Card, Debit Card, ATM Card का इस्तेमाल करते है तब यह Plastic Money कहलाता हैं।

 

मतलब की जब भी हम कोई Cash Less Transactions Debit Card या Credit Card के ज़रिए करते हैं, तो इसे ही प्लास्टिक कार्ड कहते हैं, इसे प्लास्टिक मनी के नाम से भी जाना जाता हैं और इस से होने वाली सभी Transaction कैश लैस होती हैै। तो चलिए अब जानते है कि Master Card क्या होता हैं।

Master Card क्या होता हैं?

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?
आपने ध्यान दिया होगा किसी भी बैंक से मिलना वाला एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड अक्सर RuPay Card, Visa Card या Master Card होते हैं। तो दोस्तों आखिर बैंक अलग-अलग Cards को क्यों देते हैं और ये तीनो कार्ड क्या हैं? दरअसल में यह तीनों Cards एक Payment Gatway हैं।

 

जिसकी मदद सेे आप कोई भी पेमेंट कर पाते हैं, आप इन्हें ATM मशीन में इस्तेमाल करें या किसी को Payment करने के लिए POS मशीन का इस्तेमाल करें, उस समय जरूरी नही है कि आप जो पेमेंट कर रहे हो वो Same उसी बैंक एकाउंट होल्डर का हो वह किसी भी बैंक का या Account Holder का हो सकता हैं।

 

ऐसे समय मे हमे एक Middelman की जरूरत पड़ती है जो इन सभी Transactions को हैंडल कर सके और इसको आगे भेज सके। यह गेटवे आपके बैंक और आप जिस बैंक के एकाउंट में पैसे भेज रहे है उस बैंक के बीच एक चैनल की तरह से काम करता है, और इस काम को करने के लिए अपना कमिशन ले लेता हैं। Master Card एक विदेशी Payment Gateway है जो कि दुनिया के अधिकांश देशों के बैंक को अपने कार्ड के द्वारा पेमेंट गेटवे की सुविधा उपलब्ध कराता है।

RuPay Card क्या होता हैं? (What Is RuPay Card)

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?
RuPay Card : यह एक Indian Payment Gateway है जिसे Domestic Payment Gateway भी कहते हैं, इसका पूरा नाम Rupee Paymeny है। इसको NPCI यानी (National Payment Corporation Of India) हैं। इसको सिर्फ भारत देश के लिए ही बनाया गया हैं साथ ही यह वही सेम काम करती है जो आपका Master Card और Visa Card करती हैं।

 

Master Card और Visa Card विदेशी कंपनी हैं, इसलिए इसका कमीशन दुसरो से ज्यादा हैं पर वही RuPay Card Indian कंपनी की हैं इसलिए इसका कमीशन कम हैं। चलिए अब समझते है कि MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

अगर मैं मास्टर कार्ड और रुपए कार्ड में अगर डिफरेंस की बात कर तो यह एक दूसरे से बहुत ज्यादा अलग हैं, पर काम दोनो का एक ही हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि मास्टर कार्ड एक International (US) की Company हैं जिसकी वजह से जब हम इसके कार्ड का इस्तेमाल करते है तो Data Processing And Verification के लिए कंपनी के Server में जाता हैं जिस सेइसकी प्रोसेसिंग थोड़ी धीमी हो जाती है।

MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं?

जबकि वही अगर आप RuPay Card का उपयोग करते हैं तो इस काम को करने के लिए इसके Servers हमारे देश मे ही मौजूद होते हैं जिस से यह सभी काम और Fast Complete हो जाता हैं।

 

RuPay Card अभी के समय मे India के अंदर लोगो के पास ज्यादा हैं, क्योंकि ज्यादातर खाता धारकों को बैंक की तरफ से रुपये कार्ड ही मिलता हैं, जिसकी वजह से ऑनलाइन शॉपिंग में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं, अभी के समय मे इंडिया में बहुत सी वेबसाइट्स है जो RuPay कार्ड से किए गए पेमेंट को Except कर रही हैं।

 

वही जब आप आपने कार्ड के लिए बैंक में अप्लाई करने के लिए जाते है तब अगर आप Rupay Card को चुनते है तो बैंक आप से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही करती हैं पर अगर आप Visa Card के लिए बोलते है या अप्लाई करते है तो बैंक इसके अलग से चार्ज करती हैं।

 

आप Master Card को दुनिया के किसी भी देश मे उपयोग कर सकते हैैं, जबकि Rupay card का उपयोग आप सिर्फ उन्ही देशो में कर सकते है जहाँ पर सको Except किया जाता हैं।

 

मास्टर कार्ड को आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनो ही रूपो में उपयोग के लिए मिल जाता है, जबकि वही RuPay कार्ड में अभी तक कोई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नही हैं, यह सिर्फ डेबिट कार्ड के लिए यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं।

Conclusion –

वैसे अगर देखा जाए तो MasterCard (Visa Card) Online शॉपिंग के लिए सबसे बहरीन ऑप्शन है क्योंकि इस से आप Internationally ट्रांसक्शन्स और शॉपिंग कर सकते है पर वही RuPay Card को मोस्टली बहुत सी वेबसाइट्स Except नही करती हैं।

 

तो अगर आप सिर्फ इंडिया में ही शॉपिंग करते हैं तो आपके लिए रुपये कार्ड अच्छा ऑप्शन साबित होता हैं। साथ ही Indian Govt अब RuPay Card को और बढ़ावा दे रही हैं जिसकी वजह से RuPay Card को अब हर जगह एक्सेप्ट किया जा रहा हैं।

 

मुझें उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकरी पसंद आई होगी अगर अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेेेयर करें, आशा करता हु आप समझ गए होंगे कि MasterCard क्या होता हैैं MasterCard और Rupay Card में क्या Difference हैं? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे धन्यवाद आपका समय शुभ हो।। जय हिंद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here