How to delete facebook account हिंदी में step by step

How to delete facebook account in hindi
दोस्तो क्या आप भी facebook में दिन रात लगे रहते हैं और आप भी इसके इतने आदि हो गये है कि इस से छुटकारा पाने के लिए अपना Facebook account deactivate यानी delete करना चाहते हैं अब आपके पास वजह चाहे जो भी हो लेकिन अगर आप अपना Facebook account delete करना चाहते है तो आज मैं आपको यही बताने वाला हु – how to delete facebook account हिंदी में.

 

 

Facebook एक लत हैं, और इस से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल है और यही वो वजह जिसमे लोग दिन रात सिर्फ फेसबुक में ही लगे रहते हैं. अब अगर आप स्थायी तौर पर अपने एकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं तो ये बहुत ही सिंपल है पर एक बार आपने अपने Facebook account ko delete कर दिया तो आप दोबारा उसे नही ला पाएंगे.

 

आपके पास हो सकता है कई कारण हो फेसबुक एकाउंट को डिलीट करने का हो सकता है आप अपने प्राइवेसी को लेकर ऐसा कर रहे हो या आप अपने समय को बचाने के लिए कर रहे हो. कारण चाहे जो भी हो लेकिन फेसबुक एकाउंट डिलीट करना काफी कठिन हो जाता है क्योंकि आप मे से कई लोगो के एकाउंट बहुत पुराने हो सकते हैं तो चलिए facebook account delete करने से पहले कुछ बातों पर नजर डाल लेते हैं.

 

  • फेसबुक पर एक बार डिलीट की रिक्वेस्ट जाने के बाद आप कुछ दिनों तक अपना एकाउंट ओपन ना करे यदि आपने ऐसा किया तो फेसबुक आपके एकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया को रद्द कर देगा
  • एक बार डिलीट होने के बाद आप अपने फेसबुक एकाउंट को दोबारा एक्सिस नही कर सकते.
  • फेसबुक के सिस्टम से बैकअप से आपका पूरा डाटा डिलीट होने में लगभग 90 दिन लगते है और आप इस दौरान फेसबुक से किसी भी तरीके की जानकारी को एक्सिस नही कर सकते हैं
  • फेसबुक पर कुछ चीजें स्टोर नही होती है जैसे कि आपके और दोस्तो की चैटिंग जिसको आप यूज़ कर सकते हैं
  • कुछ चीजें जैसे कि लॉग रिकार्ड्स facebook के डेटा बेस में सेव रहेगा लेकिन कोई यूज़र उसे देख नही पाएगा.

 

लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने फेसबुक एकाउंट को डिलीट करने से पहले अपने पूरे डेटा को डाउनलोड कर लें. इसको डाउनलोड कैसे करना हैं चलिए समझते हैं.

 

Facebook deta को डाउनलोड कैसे करें

  • इसके डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक पर बने राइट साइड वाले मेनू वाले आइकॉन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद नीचे में आपको general के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर नीचे दिए गए ‘Download a copy of your deta‘ पर क्लिक करना हैं.
  • अब यहां आप start my archive का विकल्प मिलेगा इसे चुने और इसके बाद आपके फेसबुक डेटा की एक फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगा.

 

How to delete facebook account – Fb एकाउंट डिलीट कैसे करें

फेसबुक एकाउंट डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले facebook के मेनू पर क्लिक करना है और फिर आपको यहां पर सबसे नीचे Help का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

 

  • अब यहां पर आपको Managing your account के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब यहां पर आपको Deactivate or delete my account पर क्लिक करें.
  • फेसबुक की गाइडलाइन्स में दिख रहे Let as know के ऑप्शन पर क्लिक करे हर अपने फेसबुक पेज पर रिडिरेक्ट हो जाएंगे.
  • अब आपको यहां पर delete my account का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा.

 

अब आपका Facebook account delete हो जाएगा आप इस काम को दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं. आप चाहे तो डायरेक्ट दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपका फेसबुक एकाउंट डिलीट कर सकते हैं. I think अभी तक आपको समझ मे आ गया होगा की – How to delete facebook account
आपको ये जानकारी कैसी लगी बताना ना भूलें.. और आप मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जुड़ सकते हैं. धन्यवाद ।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।