1 मिनट में किसी वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने?

1 मिनट में किसी वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने?

1 मिनट में किसी वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने? किसी वाईफाई के पासवर्ड के बारे में कैसे पता करें? यदि कोई हमारा स्मार्टफोन या लैपटॉप या विंडोज किसी वाईफाई के साथ कनेक्टेड है तो उस वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें? यदि आपके मन में भी यह सवाल है तो आज आप सही जगह पर आए हैं। आज की शादी कल में हम चाहेंगे कि वाईफाई का पासवर्ड 1 मिनट में कैसे पता लगाएं?

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी और के वाईफाई को हमारे डिवाइस में इस्तेमाल करते हैं तो उसका पासवर्ड लगाना जरूरी होता है, इसके अलावा कई बार हम हमारे ही वाईफाई राउटर का पासवर्ड भी भूल जाते हैं ऐसे में हमारे डिवाइस को वाईफाई से जोड़ने के लिए हमें पासवर्ड की जरूरत हो.ती है तो कैसे पता करें? WiFi Calling क्या हैं? ऐसे जाने आपके फोन में वाईफाई कालिंग फ़ीचर है कि नही

तो आइए जानते है 1 मिनट में किसी वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने?

तो ऐसे में आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने ऐंड्रॉयड और विंडोज़ दोनों के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताइए कि कैसे आप अपने डिवाइस में वाईफाई के पासवर्ड जान सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता लगाए 1 मिनट में…

एंड्राइड मोबाइल में वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने?

आज यहां पर ज्यादातर यूजर अपने एंड्राइड मोबाइल में वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल में वाईफाई का पासवर्ड सेव किया हुआ है या फिर आपका फोन वाईफाई से कनेक्टेड है तो आप आसानी से एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वाईफाई का पासवर्ड जान सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपके पास Android 10 या उसके बाद का वर्जन होना जरूरी हैं, तो आप अपने स्मार्टफ़ोन पर सेव गए WiFi का पासवर्ड देख सकते हैं। नीचे हमने एंड्राइड मोबाइल में वाईफाई का पासवर्ड जानने का तरीका बताया है।

स्टेप 1: अपने फोन के सेटिंग ऐप में जाएं और बाद में वाईफाई और नेटवर्क पर जाएं।

स्टेप 2: अपने कनेक्टेड या सेव किए गए नेटवर्क के आगे गियर या लॉक आइकन पर क्लिक करें जिसके लिए आपको पासवर्ड चाहिए।

स्टेप 3: अब शेयर पासवर्ड पर क्लिक करें। अब आपसे अपने लॉक स्क्रीन का पासवर्ड मागा जायेगा। इस स्क्रीन को अनलॉक करने के लिए आपको अपने फ़िंगरप्रिंट या पिन का उपयोग करके अनलॉक करे।

स्टेप 4: अब आपको स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा, जिसके नीचे पासवर्ड लिखा होगा।

स्टेप 5: आप या तो सीधे पासवर्ड शेयर करना ऑप्शन चुन सकते हैं, उसके बाद आप क्यूआर कोड या पासवर्ड को शेयर कर सकते हैं।

Note: यदि यहां पर आपके फोन में वाईफाई का पासवर्ड दिखाई नही दे रहा है तो गूगल लेंस का उपयोग करके वाईफाई के पासवर्ड को जान सकते हैं। जिसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें:

स्टेप 6: अपने स्मार्टफोन में बताए गए QR Code का स्क्रीनशॉट ले लीजिए।

स्टेप 7: बाद में अपने डिवाइस में गूगल क्रोम को ओपन कीजिए। 

स्टेप 8: गूगल क्रोम में Lens आइकन पर क्लिक करे और आपके सामने कैमरा खुल जायेगा।

स्टेप 9: इस कैमरे में qr code के स्क्रीनशॉट को रखे।

स्टेप 10: अब आपके सामने उस qr code को स्कैन करेगा और उस वाईफाई का नाम और पासवर्ड दिखाई देगा।

तो दोस्तो इस प्रकार से आप उपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कनेक्टेड और सेव किए गए वाईफाई का पासवर्ड जान सकते हैं।

विंडोज़ पर Current Wi-Fi Network’s Password का पासवर्ड कैसे खोजें

यदि आप विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी से वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड हैं, तो विंडोज में उस वाई-फाई नेटवर्क का पासवर्ड सेव होगा।

आप किसी भी विंडोज कंप्यूटर पर वाई-फाई पासवर्ड देख सकते हैं जो current में उस वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा है – या पहले से जुड़ा हुआ है। तो आइए स्टेप बाई स्टेप जानते है की विंडोज़ पर Current Wi-Fi Network’s Password का पासवर्ड कैसे खोजें ?

स्टेप 1: अपने टास्कबार पर वाई-फाई आइकन पर राइट-क्लिक करें, फिर मेनू में दिखाई देने वाले “नेटवर्क और इंटरनेट सेटिंग्स” ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2: “एडवांस नेटवर्क सेटिंग्स” सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें, फिर “Network and Sharing Center” पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब current वाईफाई कनेक्शन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब आपको यहां वाई-फाई स्टेटस विंडो दिखाई देगा, जिसमे “Wireless Properties” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: छिपे हुए पासवर्ड को देखने के लिए “Security” टैब पर क्लिक करें और “Show characters” चेकबॉक्स को एक्टिवेट करें।

Final Conclusion:

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने एंड्रॉयड और विंडोज में वाईफाई पासवर्ड जानने के तरीके के बारे में बताया। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि अब आप आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन में और विंडोज वाईफाई पासवर्ड के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

फिर भी वाई फाई पासवर्ड जानने से जुड़े इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है या कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। WiFi का Password Hack Kaise Karte Hai? 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।