एक साथ दो फ़ोन में ऐसे चलाए अपना WhatsApp, जाने ये मजेदार ट्रिक

एक साथ दो फ़ोन में ऐसे चलाए अपना WhatsApp, जाने ये मजेदार ट्रिक
Tips And Tricks: WhatsApp अपने यूज़र्स के चैटिंग को बेहतर बनाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया लाता रहता हैं और अपने App में नए फ़ीचर्स को जोड़ता रहता है। वही अब WhatsApp एक ऐसे ही एक नए फीचर को बहुत जल्द अपने यूज़र्स के लिए लाने वाला हैं।

 

जिसमे अब व्हाट्सएप्प मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट फीचर लाने की तैयारी में है जहां आप अपने एक ही नंबर के अकाउंट से दो डिवाइस में एक साथ व्हाट्सएप्प को चला सकेंगे। वैसे तो यह फीचर सुनने में यह फीचर काफी एक्साइटिंग लगता है और दुनिया भर के करोड़ो व्हाट्सएप्प यूजर्स को इसका बेसब्री से इंतजार है।

 

पर अगर आप चाहे तो अभी भी इस फीचर का आनंद उठा सकते हैं, यानी कि अगर आप इसके ऑफिसियल फीचर के आने का इंतजार नही कर सकते हैं तो आप आगे बताए गए Trick को फॉलो करके भी एक नंबर से दो फ़ोन्स में एक साथ व्हाट्सएप्प चला सकते हैं।

 

ऐसे चलाए दो फ़ोन्स में एक व्हाट्सएप्प अकाउंट –

Internet पर वैसे तो आपको बहुत से तरीके मिल जाएंगे पर आज हम जिस तरीके की बात करने वाले है उसके लिए आपको एक App की जरूरत पड़ने वाली है जिसका नाम है ‘Whatscan Pro‘ यह App गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं।

 

यह एप्प केवल अभी एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए ही उपलब्ध हैं और फ्री में है इसका साइज भी केवल 7.8 MB का हैं वही इसके 1 लाख से ज्यादा के डाउनलोड हैं।

 

Whatscan Pro App कैसे यूज़ करें?

 

इस एप्प का इस्तेमाल भी बेहद ही आसान है जो कि बिल्कुल आपको व्हाट्सएप्प वेब की तरह लगेगा साथ ही इस एप्प के इस्तेमाल के लिए दूसरे फोन की आवश्यकता होगी जिसमें आप अपने इसी WhatsApp Account को चला सकेंगे।

 

तो आप इस एप्प का इस्तेमाल कैसे करेंगेऔर दो फ़ोन्स में एक व्हाट्सएप्प अकाउंट कैसे चलाएंगे चलिए जानते हैं।

 

  • सबसे पहले तो आपको अपने दूसरे फोन में गूगल प्ले स्टोर से ‘Whatscan Pro App‘ को डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • जब App फ़ोन में इंस्टॉल हो जाये तो उसे ओपन कर ले और यहां स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें। ध्यान रहे कि इस एप्प में बहुत ही ज्यादा विज्ञापन आते है तो आप इस से थोड़े परेशान हो सकते है।
  • अब आपको यहां कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे इसमे से आपको यहां ‘WhatsCan’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • WhatsCan पर क्लिक करने के बाद अब आप नए पेज पर चले जायेंगे जहां WhatsApp Web पेज पर भेज दिया जाएगा। यहां आपको QR कोड दिखाई देगा।
  • अब आपको अपने प्राइमरी फोन के व्हाट्सएप्प में जाना होगा यहां राइट साइड के टॉप पर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करे और यहां से WhatsApp Web पर क्लिक करें।
  • और अब अपने दूसरे फोन में दिख रहे QR Code को इस से स्कैन करे।
  • जैसे ही आप स्कैन करेंगे आपका व्हाट्सएप्प आपके दूसरे फोन में चालू हो जाएगा।

 

तो इस प्रकार आप दो फ़ोन्स में एक व्हाट्सएप्प अकाउंट चला सकते हैं, हालांकि आप इसको सीधे अपने फोन के ब्राउज़र में जाके व्हाट्सएप्प वेब के जरिए भी चला सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।