Infinix Hot 10s Review: कम कीमत में है लाजवाब फ़ीचर्स बड़ी बैटरी से लैस, जाने

Infinix Hot 10s Review

अगर आप स्मार्टफोन लवर है और एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन की तलाश में है तो Infinix Hot 10s आपको जरूर पसंद आएगा। इंफिनिक्स ने हाल में ही अपना एक बजट स्मार्टफोन को मार्केट में उतारा है। 


इस फ़ोन के दो वेरियंट है, जिसे इंफिनिक्स की तरफ से बाजार में लॉन्च किया गया हैं। इसमें एक 4GB+64GB वाला वेरिएंट है जिसकी कीमत 9,999 रुपये है जबकि दूसरा 6GB+64GB वेरिएंट है जिसकी कीमत 10,999 रुपये रखी गई है।


वही कंपनी ने इसको 4 कलर वेरिएंट का विकल्प रखा है जिसमे इसे 95° Black, 7° Purple, Heart Of Ocean और Morandi Green कलर ऑप्शन में लॉन्च किया हैं।

फ़ोन लॉन्च हो चुका है जो Amazon. in पर उपलब्ध हैं, बात बारे आपको फोन के In-Box कंटेंट क्या-क्या मिलने वाले हैं, तो आपको बॉक्स में फोन के अलावा चार्जर, चार्जिंग केबल, एक प्लास्टिक केस, एक स्क्रीन गार्ड, वारंटी कार्ड, यूजर मैनुअल गाइड और सिम इजेक्टर टूल मिल जाता है, पर आपको इसके साथ मे बॉक्स के अंदर ऑडियो केबल नहीं मिलता हैं।

Infinix Hot 10s: Camera


Infinix Hot 10s में आपको पीछे की तरफ (रियर में) तीन कैमरा देखने को मिलता है जिसमे इसका मेन कैमरा सेंसर 48 मेगापिक्सल का हैं, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और तीसरा AI Lens कैमरा के साथ मे आता हैं, जिसमें आपको इसके साथ के फीचर्स जैसे AI कैम, वीडियो, ब्यूटी, पोर्ट्रेट, सुपर नाइट जैसे मोड दिए हैं।

इसमें HDR सपोर्ट नहीं मिलता है। वही इसमें आपको रियर क्वाड एलईडी लाइट का सपोर्ट भी दिया गया है। बात करे फ्रंट कैमरा की तो आपको 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है इसमें भी आपको इसके सभी फीचर्स देखने को मिल जाता हैं जैसे शॉर्ट वीडियो, AI कैम, वीडियो, ब्यूटी, पोर्ट्रेट के साथ AR शॉट का फीचर मिल जाते हैं।

Infinix Hot 10s: Design

बात करे इसके लुक और डिज़ाइन की तो आपको यह फोन पहली ही नजर में पसंद आ जायेगा, फोन के बैक पैनल पर कंपनी ने डायमंड पैटर्न दिया है, जो की सभी कलर वेरिएंट में भी देखने को मिल जाता है। इसमें अच्छी बात यह है कि बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट ज्यादा नही देखते, यानी फोन को बिना बैक कवर के भी यूज किया जा सकता है। फोन का बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है।


इसके अलावा फ़ोन दायीं ओर में आपको सिम ट्रे (2 Nano Sim+1 Memory Card) का ऑप्शन मिलता है, वही फोन के बाई साइड में आपको वोल्युम रॉकर्स और पावर बटन मिलता हैं। ऊपर की तरफ आपको कुछ नही मिलता हैं। फोन में नीचे की ओर 3.5mm का ऑडियो जैक, माइक्रोफोन, स्पीकर और Micro USB चार्जिंग पोर्ट मिलता हैं।


फोन में Type-C देखने को नही मिलता है यहां कंपनी ने आपको माइक्रो USB पोर्ट के ऑप्शन ही दिया हैं। जबकि फोन में पीछे की तरफ आपको Finger Print Sensor और कैमरा सेटअप मिलता है और नीचे की तरफ कंपनी की ब्रांडिंग देखने को मिलती हैं।


जबकि इसके ओवरऑल डिजाइन की बात करें को फोन दिखने में बेहद शानदार है, मजबूत और ड्यूरेबल है। इसका वजन भी बहुत ज्यादा नहीं है, हाथों में आसानी से फिट हो जाता है। हालांकि फोन थोड़ा बड़ा है।

Infinix Hot 10s: Display

डिस्प्ले की बात करे तो फोन में आपको 6.82 इंच का HD Plus (720×1640 पिक्सल) का IPS-LCD Display मिलता हैं, जो कि 90Hz के रिफ्रेश रेट और 180Hz के Touch Sample रेट के साथ मे आता हैं। डिस्प्ले का Screen To Body रेशो 90.66%, आस्पेक्ट रेशो 20.5:9, पीक ब्राइटनेस 440 नीट्स और कॉन्ट्रास्ट रेशो 1500:2 है।


इसका डिस्प्ले देखा जाए तो इम्प्रेसिव है, अगर मूवी देखना हो या फिर गेम खेलना हो, तो इतना बड़े डिस्प्ले में आपको बेहतरीन अनुभव मिलेगा। 

और धूप में भी Visibility अच्छी बनी रहती है, रोशनी के हिसाब से डिस्प्ले की ब्राइटनेस ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जाती है। पर हां, डिस्प्ले के चारो तरफ थोड़े बेजल्स है, जो नीचे की तरफ काफी ज्यादा थिक है जो थोड़ा अजीब सा लगता हैं।

Infinix Hot 10s: Performance

यह फोन Octa-Core, MediaTek Helio G85 Processor से लैस मिलता है, जो कि 12nm, FinFET, 2.0GHz, CPU के साथ मे आता हैं, जिसमे 6GB तक के रैम और 64GB स्टोरेज तक का सपोर्ट मिलता है, जिसे 256GB तक बढ़ाया जा सकता हैं। 


वही फोन में Latest एंड्राइड वर्ज़न Android 11 बेस्ड अपग्रेडेड XOS 7.6 UI का सपोर्ट मिलता है। इसके UI की कुछ खासियतें है जो बेहद काम के फ़ीचर्स है जैसे कि 360 फ्लैश लाइट, पीक प्रूफ, थेफ्ट अलर्ट, पावर बूस्ट, थंडर बैक Etc.

Infinix Hot 10s: Battery

फोन में आपको 6000mAh की बड़ी बैटरी मिलता है जो कि 18W के फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और साथ ही इसकी बैटरी बैकअप काफी अच्छा मिलता हैं, पर आपको बॉक्स में 10W चार्जर ही मिलता है।


फोन फूल चार्ज हो जाने के बाद इसमें 62 दिनों तक स्टैंडबाय टाइम मिलेगा, ऐसा कहना है, बड़ी बैटरी होने की वजह से इसके फायदे भी बहुत मिलते हैं। एक बार फोन फूल चार्ज कर देने के बाद आपकक 76 घंटो तक का कालिंग कर पाएंगे और 182 घंटो तक कि म्यूजिक प्ले कर सकेंगे।


यानी बात गेम खेलेंगे की हो या बड़ी स्क्रीन पर मूवी या वीडियो देखने की हो आप सब लंबे समय तक कर सकेंगे। कंपनी ने अपने UI में Power Marathon नाम का फीचर जोड़ा है, जिसमे Power Boost का फीचर है, जिसको ऑन करते ही फोन की सेटिंग इस तरह चेंज होती है कि बैटरी लाइफ आटोमेटिक तौर पर बढ़ जाता हैं।


वही इसके अलावा इसमें आपकक Ultra Power Saving Mode का भी विकल्प उपलब्ध है जो बैटरी पावर को और बचत करता है इसको ऑन करते ही बैटरी लाइफ लगभग 300 घंटे तक को एक्सटेंड कर देता हैं। अगर ओवरऑल इसकी बैटरी की बात करे तो बड़ी बैटरी होने की वजह से काफी फायदा मिलता हैं।


इसके साथ ही इसके फ़ीचर्स मिलकर फोन के बैटरी लाइफ को और बढ़ा देता हैं, कंपनी ने फोन में सेफ चार्जिंग टेक्नोलॉजी फीचर को जोड़ा है जिसके तहत फोन की बैटरी 100% चार्ज हो जाने के बाद खुद से पावर कट कर देता हैं, जो बैटरी लाइफ के लिए एक बढ़िया फीचर हैं।

Infinix Hot 10s Specification –

परफॉर्मेंसMediaTek Helio G85
डिस्प्ले6.82 inches (17.32 cm)
स्टोरेज64 GB
रियर कैमरा48 MP + 2 MP + AI Lens Camera
फ्रंट कैमरा8 MP
बैटरी6000 mAh
रैम4 GB/6 GB

BUY NOW

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।