OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV Technology Best हैं?

OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV Technology Best हैं?

हेल्लो दोस्तों, जिस तरह हम स्मार्टफोन खरीदते समय उसका Specs और डिस्प्ले का साइज देखते है उसी प्रकार जब TV यानी टेलीविजन खरीदने जाते है तब यह देखते है कि वो LED है या LCD वही पैसे ज्यादा हो तो OLED TV के बारे में भी प्लान कर लेते हैं।


वही जिस तरह की आज कल के TV में Specifications और नई फ़ीचर्स को दिया जा रहा है उसके चलते ये डिसाइड करना मुश्किल हो गया है कि कौन सा टीवी अच्छा है और किसको ले।

OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV Technology Best हैं?


किसी समय मे जब टीवी की सुरुआत हुई थी तब ब्लैक एंड व्हाइट कलर का हुआ करता था फिर उसके बाद रंगीन आया फिर एक टाइम LCD TV का आया और आज LED और स्मार्ट TV ने लिया हैं।

हालांकि आज भी कई लोगो के पुराने कलर टीवी मौजूद हैं। बात करे आज की स्क्रीन टेक्नोलॉजी की तो फिलहाल OLED, LED और LED स्क्रीन्स चलन में है।

जिस तरह के स्पेसिफिकेशन्स, टेक्नॉलजी आज की टीवी में दी जा रही है, उसके चलते एक नया टीवी खरीदना खासा मुश्किल फैसला हो गया है।


टीवी टेक्नॉलजी की इस दुनिया में थोड़ा सा फर्क भी इसमे एक बड़ा अंतर पैदा कर देता है और इसका असर TV के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। उदाहरण के तौर पर OLED और LED को लें तो सिर्फ एक अतिरिक्त अक्षर O बहुत बड़ा अपग्रेड है।


इसी प्रकार LED और LCD में भी सिर्फ एक अक्षर का ही फर्क है लेकिन दोनों ही टेक्नॉलजी एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। तो दोस्तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि OLED TV क्या है और यह LED से किस तरह बेहतर हैं? और OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV बेस्ट हैं?


साथ ही दोस्तों मैंने इस पर डिटेल में एक पोस्ट लिखा है कि OLED क्या है? OLED और LCD में क्या Difference हैं? जिसको आप पढ़ सकते हैं।

OLED TV क्या हैं?


OLED, अगर आपके घर मे एक LED TV है या आप कभी लेने गए होंगे तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा और यह भी जानते होंगे कि यह लोगो के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता हैं। पर ऐसा क्यों है कि यह इतना पॉपुलर हैं। 

और लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं, आखिर OLED TV क्या हैं? इसमे इतना क्या खास है। आपके इन सभी सवालों का जवाब चलिए जानते हैं।


दरअसल, OLED का मतलब होता है ‘Organic Light-Emitting Diode‘ और यह एक प्रकार का डिस्प्ले टेक्नॉलजी है जिसमे इस टेक्नॉलजी में दो Conductors के बीच मे Carbon से बना एक फिल्म लगाई जाती है जिसमे यह कंडक्टर करंट जारी करता है और इससे फिल्म से लाइट निकलती है।

OLED Technology कैसे काम करता हैं?


OLED के इस टेक्नोलॉजी में लाइट Pixel By Pixel हो कर निकलती हैं, ताकि White या Colored Pixel उस ब्लैक या पूरी तरह से अलग कलर के पास निकल सके और कोई उससे प्रभावित भी ना हो।


इससे Contrast एक अलग तरह के बेहतरीन लेवल पर पहुंच जाते है जिस से दूसरी मौजूद टीवी टेक्नॉलजी के लेवल से कहीं ज्यादा है। दूसरी कोई भी टेक्नॉलजी इस लेवल को मैच नहीं कर सकती।

ऐसा इसलिए क्योंकि OLED टीवी की Thickness Increasing बैकलाइट पर निर्भर नहीं होती हैं ये दूसरे अन्य TV के मुकाबले में काफी पतले और हल्के होते है और साथ ही इनका Viewing Angle बिल्कुल परफेक्ट होता हैं। 


वही इसका Response Time भी बेहद ही तेज़ होता है, वही OLED TV में इमेज रिटेंशन की समस्या नहीं होती हैं। तो चलिए अब जानते है कि LED TV क्या हैं? और यह किस तरह काम करता हैं?

LED TV क्या हैं?


LED TV में भी काफी कुछ ज्यादा अलग नही है पर यह थोड़ा सा OLED से अलग हैं। दरअसल LED TV में जो LED पैनल होता हैं वह असल में LCD पैनल के लिए बैकलाइटिंग देता हैं। इसलिए असल में एक LED टीवी वाकई में एक LCD वाला पैनल टीवी होता है। 


पर जैसे-जैसे निर्माताओं ने CCFL (Cold Cathode Fluorescent Lamp) से दूरी बनानी और LED बैकलाइटिंग को पेश करना शुरू किया और इसका जोरदार तरीके से मार्केटिंग करना शुरू कर दिया। 


जिस के बाद Manufacturers लोगो कक यह समझने में सफल रहे कि उन्हें अपने LCD TV को LED से अपग्रेड कर लेना चाहिए। जबकि दोनों पैनल असल मे एक ही होते हैं। 


लेकिन सिर्फ इसलिए कि मार्केटिंग मिसलीड करके की गई, इसका मतलब यह नहीं है कि यह टेक्नॉलजी बेकार है। 

  • पुरानी CCFL बैकलाइट से तुलना करें तो LED बैकलाइट काफी चमकदार होता हैं।
  • यह LCD की तुलना में बेहतर कंट्रास्ट देता हैं।
  • कम बिजली खपत करता हैं।
  • LCD पैनल की तुलना में कम मोटाई व हलके वजन वाला होता हैं।

LED Backlights नॉर्मली दो तरीके के होते हैं जिसमे से एक ऐज होता है और दूसरा डायरेक्ट होता है।


ऐज – वाले LED Backlight में स्क्रीन के किनारों पर चारो तरह LED रन करती है जबकि डायरेक्ट LED Backlight LCD के पीछे मौजूद रहती है और सीधे इसके जरिये लाइट को फेकती है।


सीधा समझे तो एक डायरेक्ट एलईडी बैकलाइट ज्यादा चमकदार और बेहतर कंट्रास्ट मुहैया कराती है। ऐज वाले एलईडी बैकलाइट से और इस से ज्यादा बेहतर होती हैं।

LCD TV क्या हैं?


अब बात करे LCD की तो जैसा कि आपको LED वाले में बताया था कि दोनों में ज्यादा अंतर नही होता हैं तो यह समझ लीजिए कि LED ही एलसीडी है या एलसीडी ही LED हैं। पर यह जब नया-नया  मार्किट में आया था तब लगभग 1 दशक तक मार्किट में इसी का कब्जा रहा था।


वही अब बात करे इसके टेक्निकल काम की तो LCD जिसका पूरा नाम ‘Liquid Cristal Display‘ है। जहां इसमे एक लिक्विड क्रिस्टल का एक पैनल होता है।


जिसके जरिए एक बैकलाइलट से लाइट दिखाई जाती है जो कि इन में शुरुआत में बैकलाइट्स में CCFLs होते थे लेकिन अब ये हमेशा LED से ही बनाए जाते हैं जिसकी वजह से यह पिछली जेनरेशन के मुकाबले बेहद हल्के, पतले, चमकदार और ज्यादा कलरफुल होते है और साथ ही अब इन्हें बनाना सस्ता भी पड़ता हैं।


साथ ही अगर अभी की मार्किट की बात करे तो इन दिनों बाजार में कुछ बेहद बढ़िया LCD वाले टीवी बाजार में हैं और इनकी कीमत व परफॉर्मेंस भी पहले से अच्छी है। 


लेकिन हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते है कि OLED TV इनके मुकाबले ज्यादा बेहतर है।

Final Words –


कुलमिलाकर यहां हमने OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV बेस्ट हैं? ये जाना, पर अगर सबसे बेस्ट की बात करे तो जाहिर सी बात है कि वो OLED TV ही है पर यह LCD और LED TV के मुकाबले महंगा हैं।


पर अगर काम कीमत में अच्छे की बात करे तो LED TV सबसे बेस्ट है पर यह LCD TV से ज्यादा अलग नही हैं। आप इन दोनों में से किसी के साथ भी जा सकते हैं। 


आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर करना न भूले और ऐसी ही अप्डेट्स के लिए यहां आते रहे। मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि OLED vs LED vs LCD में से कौन सा TV बेस्ट हैं?

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।