अगर आप चाहते है – True Caller में आपको कोई ना कर पाए आपको Track तो ऐसे हटाये अपना नाम

true 2Bcaller 2Baccount 2Bdeactivate 2Bkaise 2Bkare 252C 2Bhow 2Bto 2Bdeactivate 2Btrue 2Bcaller 2Baccount

अगर आप भी True Caller यूज़र है तो इसे पढ़िए और समझिये कैसे करना हैं

True Caller के यूज़र्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है इसके यूज़ करने के पीछे की वजह हम सब जानते है कि ये unknown नम्बरो का भी नाम बता देता है चाहे वो service call हो या फिर कोई spam call ये सबके details दिखा देता हैं. :- Jane USB OTG के बारे में और इसके 10 बड़े फायदों की जानकारी.
अगर आपके फ़ोन में भी true caller इंस्टॉल्ड है और आप भी एज़के यूज़र है और आप चाहते है कि ट्रू कॉलर में आपका नाम show ना हो तो आप अपना नाम true caller से हटा सकते है.
सबसे पहले आपको अपना ट्रू कॉलर account को deactivate करना होगा फिर उसके बाद आपको इन बताए गए steps को फॉलो करना है, तो चलिए जानते है इसे कैसे करना हैं इन 4 Steps के जरिए

Website यूज़ करके Account deactivate करें

1. True Caller के उनलिस्टिंग वाले पेज पर जाए इस पर क्लिक करके या इस site पर मैनुअली visit कर सकते हैं (https://www.truecaller.com/unlisting)
2. Country code के साथ यहां अपना नंबर डाले (+91)
3. अब यहां पर आप human वेरिफिकेशन के लिए आप “I am Not a robot” पर क्लिक करें
4. इसके बाद आपके नंबर को 24 hours के अंदर True Caller से हटा दिया जाएगा

Android एप्लीकेशन के जरिये Account deactivate करें

सबसे पहले ट्रू कॉलर एप्लीकेशन को ओपन करें > फिर left साइड के नेविगेशन बटन पर क्लिक करें > सेटिंग्स > अब यहां About पर क्लिक करें > यहां आपको Deactivate account का ऑप्शन मिलेगा अब डीएक्टिवेट कर दे.

IOS (I Phone) यूज़र्स के लिए

एप्पलीकेशन ओपन करे > सबसे ऊपर दायीं तरफ के नेविगेशन बटन पर क्लिक करें > About True Caller में जाए > फिर ट्रू कॉलर को deactivate कर दे.

Windows यूज़र्स के लिए

ऐप्प ओपन करे > फिर नीचे में दिए गए दायीं तरफ के तीन डॉट्स पर क्लिक करे > सेटिंग्स में जाये > यहां हेल्प वाले ऑप्शन पर क्लिक करे > अब यहां अपना true caller को deactivate कर सकते हैं

True Caller काम कैसे करता हैं

ट्रू कॉलर सभी यूजर के स्मार्ट फ़ोन के Contact एड्रेस बुक के जरिये सभी contacts का एक detail तैयार करता है जिसके बाद जब कोई यूजर कॉल करता है तो उस नंबर पर save किये गए नाम को वो show करता है, हो सकता है आपने कभी अपना true caller एकाउंट ना बनाया हो पर आपसे पहले आपके नंबर को यूज़ कर रहे किसी पर्सन ने ऐसा किया हो और इसलिए आपका नंबर उनके data base
में आपका नंबर मौजूद हो।

ये दूसरी तरह से भी लोगो का नाम अपने डेटा बेस में लोगो का नंबर सेव कर लेता है. मान लीजिए आपने कभी true caller पर अपना कोई account नही बनाया पर फिर भी आपका नंबर कई बार आपके नाम से लोगो को show करता है, जब आप किसी unknown के पास कॉल करते है और उसके पास आपका नंबर save नही है और वो true कॉलर यूज़र हैं तो आपका नाम उनको show होगा.

 

ऐसा क्यों? होता हैं

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब कोई ट्रू कॉलर यूज़र आपका नंबर अपने फ़ोन में सेव करता है तो आपका नंबर भी true कॉलर की डेट बेस में सेव हो जाता है और फिर आपका नंबर जिस नाम से सेव होता है वही नाम दूसरे ट्रू कॉलर यूजर के फ़ोन में show करता हैं।
जब आप अपना true caller account डिएक्टिवशन के लिए डालते है तब उसके 24 घंटो के बाद आपका ट्रू कॉलर एकाउंट हमेसा के लिए true caller database से आपका नंबर हटा दिया जाता है.
आपको ये पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और आप मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जुड़ सकते है नए अप्डेट्स के लिए। धन्यवाद..
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।