Categories: Tech News

Video Online Edit Kaise Kare? सबसे बढ़िया वेबसाइट –

[su_dropcap size=”2″]W[/su_dropcap]elcome ! Video Online Edit Kaise Kare? अगर आप भी अपने वीडियो को ऑनलाइन एडिट करना चाहते हैं।

 

और चाहते है कि वैसी ही Video Editing कर पाए जैसा आप किसी नार्मल Software की मदद से कर पाते है तो ये पोस्ट आपके लिए हैं।

 

हम सब जानते है कि अगर हम किसी Video को एडिट करना है तो उसके लिए हमे एक बहुत ही अच्छे Video Editing Software या App की जरूरत पड़ती हैं।

 

पर Internet के इस जवाने में हर काम Online Possible हैं, ऐसे में आप अपने Video को Online Edit भी कर सकते हैं।

 

Online Video एडिट करने का एक बड़ा फ़ायदा यह भी हो सकता है कि आपको एक भारी भरकम साइज के Software को अपने PC/Laptop में Install करने की जरूरत नही पड़ती हैं।

 

आप आसानी से Online ही अपने Video को एडिट कर पाते हैं और जैसे मर्जी वैसे एडिट कर पाते है।

 

पर हां जिस तरह आप अपने PC पर एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से कर पाते हैं उतना आप ऑनलाइन नही कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कि Video Online Edit Kaise Kare?

 

Video Online Edit Kaise Kare? बिना किसी सॉफ्टवेयर के –

दोस्तो मैं जिस Online Video Editing Tool के बारे में आपको बताने जा रहा हु वो एक वेवसाइट है, जो कि Completely Free है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी वीडियो फ़ाइल को Online Edit कर सकते हैं।

 

आप इसमें ज्यादा Advanced लेवल पर एडिटिंग तो नही कर सकते हैं पर आप इसमे एडिटिंग से जुड़े काम जैसे – Video में Song ऐड करना, Cutting, Text Add करना और भी इस तरह के काम कर सकते हैं।

 

बिना किसी सॉफ्टवेयर के Video Online Edit Kaise Kare? वेबसाइट की मदद से –

 

जैसे कि दोस्तो आपको बताया था कि इस पोस्ट में आपको Online ही अपने वीडियो को एडिट करने का तरीका बताने वाला हु, जिसमे किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर की जरूरत नही हैं।

 

वही जिस वेवसाइट की मदद से हम Online Video Edit करने के तरीके के बारे में सीखने वाले है वो भी एक सिंपल Layout के साथ बहुत ही आसान वेबसाइट है।

 

 

जिसे आप बड़े ही आसानी से अपना Video वहां पर जोड़कर एडिट कर पाएंगे। तो दोस्तों आगे मैने Step By Step समझया है कि Video Online Edit Kaise Kare?

 

ऑनलाइन वीडियो को एडिट करने के लिए Steps Follow करें?

 

Step 1 :- सबसे पहले आपको ऑनलाइन वीडियो एडिट करने वाले वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका नाम है “Flexclip.com” इस वेबसाइट पर जाकर आपको अपना एक Account बनाना होगा।

 

जो कि बिल्कुल फ्री में आप बना सकते है, यहां पर आपको “Sign Up” का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके अपना एक Account Create कर ले।

 

Step 2 :- जब आप अपना एक नया Account बनाने लगेंगे तब SignUp के समय आप चाहे तो डायरेक्ट Facebook या फिर गूगल के जरिए भी अपना एकाउंट क्रिएट कर सकते हैं, या सीधा Email Id और पासवर्ड डालकर भी SignUp कर सकते हैं।

 

Step 3 :- फ्री में SignUp करने के बाद आपके सामने Video Editing करने वाला टूल ओपन हो जाएगा, जहां आप My Project पर जा कर यहां से अपने लिए “Create New Project” पर क्लिक करना होगा।

 

Step 4 :- अब यहां से आपका एडिटिंग का काम शुरू होता है जिसमे अब आप नीचे दिख रहे है (+) के आइकॉन पर क्लिक करके जिस वीडियो को आप एडिट करना चाहते हैं उसको यहां पर Add कर सकते हैं।

 

जब आप वीडियो ऐड करेंगे तब वो वीडियो Upload होना शुरू हो जाएगा, और जैसे ही वीडियो अपलोड हो जाता हैं, उसके बाद आपको अपना काम करना है।

 

Step 5 :- आपके काम जे मतलब है कि अब आप अपने इस Video को Edit कर सकते हैं, यहां पर आपको सबसे पहले Video Trim करने का ऑप्शन दिखेगा जिसकी मदद से आप अपने वीडियो को चाहे तो ट्रिम करके छोटा कर सकते हैं।

 

Step 6 :- अगर आप ट्रिम करना चाहते है तो कर सकते है जाहि तो उसके बक़द आप आगे बढ़ सकते हैं, जहां अब एक नया Editing का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमे अब आप अपने Video में Music को भी जोड़ सकते हैं।

 

साथ ही अगर आप चाहे तो अपने वीडियो में खुद का वॉटरमार्क भी लगा सकते हैं। ताकि वीडियो आपका लगे और कोई इसे कॉपी ना कर पाए।

 

Step 7 :- ये लास्ट स्टेप है जिसमे अब आपका वीडियो एडिट हो चुका है और अब आप उसको Save कर सकते हैं अपने पीसी पर, और अपने फ़ाइल को सेव करने के लिए बस आपको Export Video के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

 

जैसे ही आप एक्सपोर्ट वीडियो के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब यह आप से किस Quality में Video को सेव करना है उसके बारे में पूछेगा जहां आपको ये 480P से लेकर 1080P तक का विकल्प देता हैं।

 

आपको इनमें से जिस भी Quality में अपने वीडियो को सेव करना है उसे सेलेक्ट करके अपने वीडियो को सेव कर सकते हैं।

 

Final Words –

 

हां, दोस्तों मैं मानता हूं कि यह एक Video Editing Software जितना फ़ीचर्स आपको नही देता हैं, और न ही इसमे ज्यादा कोई Advanced ऑप्शन्स हैं पर यह उन लोगो के लिए ज्यादा अच्छा है जो कभी कभी किसी वीडियो को एडिट करते हैं।

 

 

ऐसे कई लोग है जो कभी शायद जरूरत पड़ने पर ही अपने Video को एडिट करते हैं, और ये Website उन लोगो के लिए ही हैं।

 

ये जानकारी आपको कैसा लगा मुझे जरूर बताये मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Video Online Edit Kaise Kare? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।