Know Your Pan Card Number? | पैन कार्ड नंबर कैसे जाने अगर खो गया तो?

Know Your Pan Card Number
Pan Card हमारे जरूरी बेसिक डॉक्युमनेट्स में से एक होता हैं, जिसके जरिए हम कई तरह की सुविधाएं पा सकते हैं, और साथ ही उनका फ़ायदा उठा सकते हैं।

 

यह 10 Digits का एक Unique Alfa-Numeric दोनो के मेल ऐसे बना होता हैं, जिस से यूजर की आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती हैं।

 

 

पर वही कई बार हम अपने जरूरी डॉक्युमनेट को साथ ले कर निकाल तो पड़ते हैं पर गलती से कही खो जाए तो फिर बहुत परेशानी हो जाती हैं, जिसके लिए पहले तो उसको ब्लॉक करना या दोबारा निकलवाना।

 

और खो जाने पर फिर अगर कही जरूरत पड़ती है तो हमे बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है, और खासकर तब जब हमें Pan Number याद न हो, तो ऐसे में घबराने की जरूरत नही हैं।

 

आप चाहे तो आगे बताए गए Steps को फॉलो करके अपने Pan Card के नंबर को जान सकते हैं, जो कि Income Tax के विभाग की तरह एक सुविधा दी गयी हैं जो ऐसे समय मे काम मे आता हैं।

 

How To Know Your Pan Card Number?  अगर खो गया है तो Step By Step –

पैन कार्ड खो जाने पर दोबारा पैन कार्ड बनवाने में आपको अधिक समय लग सकता हैं ऐसे में आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने Pan Card नंबर को आसानी से जान सकते हैं।

 

Step 1 – सबसे पहले आपको Income Tax विभाग के वेवसाइट पर जाना होगा (अगर आप पहली बार वेबसाइट पर विजिट कर रहे है तो आपको यहां पर Register करना होगा, नही तो अगर आपके पास पहले से Account है तो सीधा लॉगिन पर (क्लिक) करके लॉगिन हो जाए)

 

Step 2 – वेबसाइट पर लॉगिन हो जाने के बाद वेबसाइट के लेफ्ट साइड में लिखे “Know Your Pan” के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल भरना होगा, जिसमे आपका।

 

  • Surname
  • First Name
  • Middle Name
  • Gender
  • Status
  • Date Of Birth
  • Mobile Number

 

जैसी सभी Basic Information को भरना होगा।

 

Step 3 – ये सभी Details को भरने के बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा।

 

Step 4 – अब उस आये हुए OTP को डालकर जैसे ही आप “Validate Button” पर क्लिक करेंगे उसके बाद ही आपके सामने आपका Pan Card Number दिखाई दें जाएगा।

 

 

तो इस तरह से आप अपना Pan Card Number खो जाने के बाद भी अपने पैन कार्ड नंबर को निकाल सकते हैं, ये सबसे आसान और तेज तरीका है।

 

मुझे उम्मीद है आप ये समझ गए होंगे कि How To Know Your Pan Card Number If Lost? अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।