जाने WhatsApp Top 5 New Features के बारे में –

WhatsApp Top 5 New Feature
Hello, WhatsApp एक ऐसा App है जिसे आप हर यूज़र के फ़ोन में आसानी से देख सकते हैं, और ऐसा क्यों है ये हम सब जानते हैं, बीते समय मे व्हाट्सऐप्प ने खुद के लिए बहुत से बदलाव किए हैं।

 

ये सभी Updates WhatsApp के साथ-साथ इसके यूजर्स के लिए भी बहुत फायदेमंद रहा हैं, जहां WhatsApp ने अपने Dark Mode को Introduce किया और भी कई नए फ़ीचर्स को पेश किए।

 

 

वही इसके 120 करोड़ से ज्यादा के एक्टिव यूज़र्स हर पल इसका उपयोग कर रहे हैं, और अपने इन्ही यूज़र्स के Chat एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए ये समय-समय पर बड़े बदलाव करता आया है।

 

पर हाल ही में बीते कुछ सालों से व्हाट्सऐप्प अपने यूज़र्स के लिए एक से बढ़कर एक फ़ीचर्स और Updates को लेकर आ रहा हैं, जो अपडेट सिर्फ इसके Beta यूज़र्स को मिल रहा हैं और फिर नार्मल यूज़र्स को।

 

जिसके बारे में हम आपके लिए आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी ले कर आये हैं, WhatsApp Top 5 New Features के रूप में जिसमे आपको इसके सभी Updates की जानकारी मिलने वाली हैं।

 

WhatsApp Top 5 New Features –

 

दोस्तों ये सभी फ़ीचर्स व्हाट्सऐप्प के तरफ से आने वाले समय मे आपको मिलने वाला हैं, या जो यूज़र्स अभी WhatsApp के बीटा वर्ज़न का उपयोग कर रहे हैं, ये उनको सबसे पहले मिलने वाला हैं।

 

◆1. Consecutive Voice Message –

 

Consecutive Voice Message: ये फ़ीचर अब अभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं, जिसमे आपको एक एक करके अपने Voice Message को Play करके सुनने की जरूरत नही पड़ती हैं।

 

बस आपको एक पहला Voice Message प्ले करना है जिसके बाद यह खुद ही आपके सभी Voice Messages को प्ले कर देता हैं, और यह फ़ीचर अभी इसके सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं।

 

◆2. WhatsApp Group Call –

 

Group Calling: अभी तक आप Group Chatting का आनंद आप उठा रहे थे अब आप ग्रुप कालिंग का आनंद भी उठा सकते हैं, जहां इस फ़ीचर की मदद से Group में एक साथ अपने दोस्तों को कॉल करके एक टाइम पर बात कर सकते हैं।

 

इस फ़ीचर की मदद से आप Group में ऊपर दिए गए फ़ोन के रिसीवर वाले आइकॉन पर क्लिक करके और कांटेक्ट को सिलेक्ट करके एक समय पर दोस्तो से बात कर सकते हैं।

 

◆3. Group Invitation –

 

Group Invitation: इस फ़ीचर का ज्यादा फ़ायदा उन यूज़र्स को हो रहा है जो यूज़र्स बिना बताए किसी अनजान Group में Add होने से परेशान थे।

 

अब इस फ़ीचर के आ जाने से कोई भी Unknown Person बिना यूज़र के पेरमिशन्स के किसी भी ग्रुप में ऐड नही कर सकता हैं।

 

इस फ़ीचर को आप अपने WhatsApp की Privacy Setting में जाकर चुन सकते हैं कि आपको कौन ग्रुप में Add कर सकता हैं।

 

◆4. Profile Picture –

 

Profile Photo: अभी तक हम किसी का DP यानी Profile Picture देखते थे तो वह अपने आप ही हमारे फ़ोन के गैलरी में सेव हो जाता था।

 

पर अब यह फ़ीचर WhatsApp से हटा दिया गया हैं, जिसके बाद अब आप किसी भी यूजर का Profile Image देख सकते है पर उसको अपने फ़ोन में Save नही कर सकते हैं, पर।

 

 

अभी Group के लिए ऐसा नही हुआ है जिसका मतलब है कि अभी भी आप Group के पिक्चर को अपने फ़ोन में आसानी से सेव कर सकते हैं।

 

◆5. Forwarding Info And Frequently Forward –

 

Frequently Forward: अभी तक व्हाट्सऐप्प पर Fake News को फॉरवर्ड करने पर रोक लगाने पर भी बहुत से Fake News देखने को मिल ही जाता हैं, पर अब व्हाट्सऐप्प ने अपना एक नया फीचर Introduce किया हैं।

 

इस फ़ीचर की मदद से अगर कोई Message व्हाट्सऐप्प पर बार-बार Forward किया जा रहा है तो उस पर Frequently Forward का लेबल लग जायेगा।

 

जिसकी वजह से सामने वाले यूज़र को यह पता चल जाएगा कि इस मैसेज को ज्यादा शेयर किया जा रहा हैं, ताकि उस पर यूजर्स अपने समझदारी से रोक लगा पाए।

 

तो दोस्तों यह जानकरी यही तक थी उम्मीद हैं कि आपको यह पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।