WhatsApp Business App kya hai और इसे कैसे यूज़ करें ?

WhatsApp business app kya hai

WhatsApp Business App kya hai और इसे कैसे यूज़ करें ?

नमस्कार, Messaging App WhatsApp ने हाल ही में इंडोनेशिया, मेक्सिको, UK और US जैसे मार्केट में WhatsApp Business App को लांच किया था और फिर इसके बाद कंपनी ने व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प को Indian यूज़र्स के लिए भी पेश कर दिया हैं.
व्हाट्सएप्प का ये नया एप्प WA Business App” बिज़नेस के लिए एक सिंपल टूल के साथ आता हैं जिसकी मदद से कोई भी यूज़र अपने क्लाइंट्स और अपने ग्राहकों के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं.
Also Read –
WhatsApp ने अपने इस नए एप्प WhatsApp For Business App की घोषणा पिछले साल के सितंबर के महीने में ही कर दिया था और कंपनी ने कुछ कंपनियों के साथ साझेदारी कर सुरुवात की थीं जिन कंपनियों के साथ व्हाट्सएप्प ने साझेदारी किया था उनके नाम है – Netflix, Book MY Show और MakeMyTrip.

WhatsApp Business App For Business Users –

 

WhatsApp Business App की खास बात यह कही जा सकती हैं कि इसको रिलीस करने से पहले इंडिया और ब्राजील में टेस्ट किया गया था। इस App को खास तौर छोटे Business वाले कारोबारियों को ध्यान में रख कर बनाया गया हैं ताकि कंपनी अपने सभी कस्टमर्स से जुड़ी रहे और लोग इसका हिस्सा बन जाए.

अगर हम व्हाट्सएप्प के यूज़र्स की बात करें तो दुनिया भर में लगभग इसके 1.3 Billions से भी ज्यादा यूज़र्स हैं, जो रोज इसको यूज़ करते हैं जो कि एक बहुत बड़ा अमाउंट हैं।
यह App WhatsApp से अलग हैं, जहा आप WhatsApp पर लोगो से चैटिंग करने के लिए यूज़ करते हैं, वही इस WhatsApp Business App की मदद से इसमे अपना एक Business  प्रोफाइल बना सकते हैं ये सिर्फ बिज़नेस पर केंद्रित एप्प है जिसमे सभी कारोबारी अपनी बिज़नेस प्रोफाइल बना सकते हैं।

WhatsApp Business App kya hai और इसे कैसे यूज़ करें ?

अगर आप भी WhatsApp Business App इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो पहले ये समझ लीजिए कि WhatsApp Business App kya hai। जैसा कि मैंने ऊपर में मैन आपको बताया था कि ये App सभी छोटे-बड़े बिज़नेस Owners के लिए हैं, ये WhatsApp सर्विस से अलग है।

WhatsApp Business App पर Account कैसे बनाए?

अगर आप इस पर अपना Account बनाना चाहते है, तो आपको पहले ये देखना होगा कि आप पुराने नंबर यानी (जिसका उपयोग अभी आप कर रहे हैं) या किसी नए नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं। अगर आप किसी नए नंबर से अकाउंट बना रहे तो ठीक है नही तो अगर आप अपने पुराने नंबर को WA Business App के लिए यूज़ करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं.

 

यदि आप अपने पुराने नंबर को Move करना चाहते हैं तो आपको :-

  • सबसे पहले WhatsApp Business App को डाउनलोड करना होगा
  • फिर जब एप्प इंस्टॉल हो जाये तो इसको ओपन करें
  • अब यहां अपना पुराना नंबर डाले जो आपका whatsApp Active नंबर हैं
  • नंबर डालने के बाद आपका नंबर Verify होगा।
  • जब आप ये स्टेप्स कम्पलीट कर लेंगे तब ये आपको एक Warning देगा और कंटिन्यू करने के लिए कहेगा
  • आप “Continue” पर क्लिक करके आगे बढ़े
  • अब आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट Move हो जाएगा
कंपनी में अपने WhatsApp के ब्लॉग पर एक पोस्ट में नई फ़ीचर्स के बारे में बताया हैं की छोटे बिज़नेस ओनर अपने सभी कस्टमर्स और दूसरे बिज़नेस पार्टनर्स के साथ कैसे जुड़ने के लिए WhatsApp  For Business App  का इस्तेमाल कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि एक सामान्य व्हाट्सएप्प किसी भी बिज़नेस ऑनर के लिए नही हैं। ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक नई फ़ीचर्स में ये सब सामिल हैं – Business Profile, Messaging Statistics, Messaging Tools, WhatsApp Web

WhatsApp Business App Tools के फ़ायदे –

  • व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प पर अपने बिज़नेस से रिलेटेड सभी जानकारियों को साझा कर सकते हैं व्हाट्सएप्प बिज़नेस प्रोफाइल पर आप अपने बिज़नेस डिटेल्स जैसे – Email Id, Address और अपने Website जैसी सभी जानकारियो को सेट कर सकते हैं.
  • Messaging Tools” ऑनर को क्विक रिप्लाई करने का अनुमति देता है जिसकी मदद से आप ग्रीटिंग मैसेज के अलावा ये भी सुनिश्चित कर के Frequently Asked Question का जवाब भी सेंड कर सकते हैं.
  • Messaging Statistics – की मदद से बिज़नेस ऑनर को सभी ऐसे मैसेज की संख्या के बारे में एक सरल मैट्रिक प्रदान करता हैं, जो पढ़े गए थे ताकि क्विक रिप्लाई के कंटेंट को या कस्टमर्स से कांटेक्ट करने की उनकी रणनीति को सुधार सकें.
  • WhatsApp Web की मदद से अपने व्हाट्सएप्प को अपने PC या Laptop पर इस्तेमाल कर सकते हैं ये व्हाट्सएप्प के Uses को और अच्छा और बढ़ावा देता हैं.
  • Account Type – ये सबसे इम्पोर्टेन्ट हैं इसकी हेल्प से बिज़नेस ऑनर खुर को बिज़नेस के रूप में लिस्ट कर सकता है ताकि एप्प को इनस्टॉल करने कस बाद यह सुनिश्चित किया जा सके की कस्टमर्स से कॉन्टैक्ट किया जा सकता है या नहीं.
इस एप्प में बाकी सभी फ़ीचर्स Origional WhatsApp की तरह ही हैं और बाकी जो आपको मिलता हैं, वो बिज़नेस ऑनर्स के लिए हैं। ये App Google Play Store पर Free में उपलब्ध हैं और यह Android 4.0.3 और इस से ज्यादा के Version वाले डिवाइस को Supporr करता हैं। कंपनी ने इस बात को क्लियर किया कि सामान्य यूज़र्स बिना किसी बदलाव के व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकते है।
मुझे उम्मीद है आपको समझ मे आ गया होगा कि – WhatsApp Business App kya hai और इसे कैसे यूज़ करें ? और नए अप्डेट्स के लिए आप मुझसे फेसबुक पर जुड़ सकते हैं।
आपके मन मे किसी भी तरीके का सवाल हो तो आप मुझसे Freely Commen Box में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। धन्यवाद।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (4)

  • Nice Whatsapp business bahaut yusful app hai ese to Bina website ke eak business Suru kar sakete hai

    • Haa, Rachit kyu nahi.. bina Website ke Apne Business ko Promote karne ke liye aapko Campaigns karne honge Facebook, Instagram Jaiso par Taaki Log jaan paye.

  • Nice Whatsapp business bahaut yusful app hai ese to Bina website ke eak business Suru kar sakete hai

    • Haa, Rachit kyu nahi.. bina Website ke Apne Business ko Promote karne ke liye aapko Campaigns karne honge Facebook, Instagram Jaiso par Taaki Log jaan paye.