YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

Hello दोस्तों, कैसे है आप सब? तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare? जी हां, दोस्तों चाहे आप अपने Computer में YouTube वीडियो को बैकग्राउंड में प्ले करना चाहते हो या अपने फ़ोन में यह बहुत ही आसान हैं।

 

पहले हम गाने सुनने के लिए Downloaded वीडियोस को MP3 प्लेयर या वीडियो को बैकग्राउंड में चला कर PC या फ़ोन में काम कर लेते थे, पर अब इस तेज Internet के समय मे YouTube पर ही अपने सभी गानों या काम की चीजो को देखते हैं।

 

 

ऐसे में जब हम यूट्यूब पर किसी गाने को प्ले करते हैं तो ब्राउज़र में काम करते हुए उसको देख पाना मुश्किल हो जाता हैं। तो दोस्तों ऐसे में आप मेरे आगे पोस्ट में बताये गए तरीको को फॉलो करके आसानी से YouTube Video को Background में Play कर सकते हैं।

 

So Friends इस पोस्ट को पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना और अगर जानकारी पसंद आये तो दोस्तों के साथ भी शेयर करें तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है How To Play YouTube Videos In Background?

 

YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

हम आज के इस पोस्ट में Android Phone और Computer में YouTube Videos को Background में कैसे चलाए इन दोनों के बारे में जानने वाले हैं। अगर आप के पास Android के अलावा PC भी है तो दोनों ही तरीको को जरूर जाने।

 

तो सबसे पहले हम Coputer के बैकग्राउंड में यूट्यूब वीडियो को कैसे चलाये चलिए इसके बारे में समझते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने PC पर काम करते हुए यूट्यूब पर वीडियो प्ले करके लोग देखते और सुनते हैं।

 

Computer Me YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

 

अगर आप अपने Computer में YouTube Video को PC पर ही कोई दूसरा काम करते हुए यानी मल्टीटास्किंग के दौरान वीडियो को देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने Google क्रोम ब्राउज़र में एक Extension Download करना पड़ेगा।

 

जिसका नाम हैं “Floating For YouTube” इस एक्सटेंशन को डाउनलोड कर लेने के बाद आप Same Browser में काम करते हुए भी यूट्यूब के वीडियो को Play करके देख सकते हैं।

 

 

यह एक्सटेंशन Google Chrome Browser के WebStore पर आपको सर्च करने पर मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में चला पाएंगे।

 

 

जब आप इस Floating For YouTube एक्सटेंशन को अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंस्टॉल कर लेंगे तब आपको इसका यूज़ करने के लिए अपने क्रोम ब्राउज़र में YouTube को ओपन करना हैं, उसके बाद आपको जिस वीडियो को बैकग्राउंड में चलाना हैं उसको ओपन करना हैं।

 

फिर उसके बाद आपको Right Side में फ्लोटिंग फ़ॉर यूट्यूब के आइकॉन पर क्लिक करना है जिसके बाद आप देखेंगे कि आपका वो वीडियो बैकग्राउंड में चलने लगेगा।

 

Phone में YouTube Video को Background में कैसे चलाए?

 

Android फ़ोन में यूट्यूब के वीडियो लोग ज्यादा देखते हैं.. Just बिकॉज़ इसके यूज़र्स सबसे ज्यादा हैं, और ऐसे में आप एक समय में कई काम करना पसंद करते हैं, जैसे कि गाने सुनना और चैटिंग करना या कुछ भी।

 

तो ऐसे में वो फ़ोन में स्टोर गाने तो सुन लेते हैं पर अगर यूट्यूब के किसी नए Song या कुछ और देखना है तो उसके लिए फिर सिर्फ YouTube के ऐप्प को ओपन करके गाना सुनना पड़ता हैं या उस वीडियो को देखना पड़ता हैं।

 

Android Phone Me YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

 

 

कंप्यूटर के बाद अब जानते है कि एंड्राइड फ़ोन पर बैकग्राउंड में यूट्यूब वीडियो कैसे चलाए, क्योंकि PC से ज्यादा एंड्राइड फ़ोन यूज़र्स हैं जो इसके ऐप्प के माध्यम से ज्यादा सुनते हैं वही कुछ लोग फ़ोन में भी Browser के माध्यम से YouTube देखते हैं।

 

उन लोगों के लिए भी अच्छा Trick हैं जिसकी मदद से वो यूट्यूब वीडियो को Background Music Player की तरह उपयोग कर सकते हैं।

 

मतलब यह कि जो यूज़र्स अपने फ़ोन में ब्राउज़र के माध्यम से YouTube Video को देखते हैं, वो लोग यूट्यूब के वीडियो को आसानी से बिना किसी थर्ड पार्टी App की मदद के वीडियो Phone के बैकग्राउंड में चला सकते हैं।

 

दरअसल जब आप यूट्यूब को अपने फ़ोन के ब्राउज़र के माध्यम से चलाते है तब आप ब्राउज़र को रनिंग में रखकर कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं, और यूट्यूब वीडियो फ़ोन के बैकग्राउंड में चलता रहेगा।

 

और साथ ही आप नोटिफिकेशन पैनल की मदद से आप YouTube वीडियो को Play एंड Pause भी कर सकते हैं। आप ये कैसे कर सकते हैं चलिए थोड़ा और आसान तरीके से समझते हैं।

 

Tips For Playing YouTube Music In Background –

 

  • फर्स्ट आपको सबसे पहले अपना गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करना हैं और उसमें यूट्यूब को ऑन करना है।
  • उसके बाद फिर आपको ब्राउज़र के राइट साइड में क्लिक करके इसको Desktop Mode में ओपन कर लीजिए।
  • इसके बाद आप जिस भी वीडियो को प्ले करना चाहते है उसको Play कीजिए और App स्विच कीजिए उसके बाद नोटिफिकेशन पैनल से उस वीडियो को दोबारा रिज्यूम कर दीजिए और आपका वीडियो बैकग्राउंड में चलने लगेगा।

 

यहां मैं आपको यह बता दु की ये ऊपर बताई गई Tips केवल YouTube वीडियो के म्यूजिक सुनने के लिए हैं आप वीडियो नही देख पाएंगे वही अगर वीडियो भी साथ में देखना है तो आपको नीचे बताई गई बातों को समझना होगा।

 

App की मदद से यूट्यूब वीडियो को Phone के बैकग्राउंड में चलाए-

 

चलिए अब जानते है कि अपने Android फ़ोन में YouTube Videos को बैकग्राउंड में कैसे चलाए।

 

Minimize For You Tube App –

 

 

Minimize For YouTube : यह App Google PlayStore पर आपको आसानी से मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप YouTue Videos को आप Background में Play कर सकते हैं, इसका मतलब यह है कि आप कोई भी काम करते हुए फ्लोटिंग में यूट्यूब वीडियो को चला सकते हैं।

 

साथ ही आप अपने फ़ोन के वीडियो को भी Floating मोड़ में Play कर सकते हैं। इस App की बात मेरे तो इसके Google प्लेस्टोर पर 1 Million प्लस के Downloads हैं और यह ऐप्प केवल 6 MB का हैं।

 

 

इसके अलावा इस App की खासियत यह है कि आप इसमें अलग अलग डिस्पले Sizes में अपने। Video को चला सकते हैं, आपको बस ऐप्प को इंस्टॉल करना है और कुछ परमिसिन्स के बाद आसानी से यूज़ में ले सकते हैं।

 

Floating Tube App –

 

 

Floating Tube : यह ऐप्प भी बहुत अच्छा हैं, जिसमे आप पहले बताये गए ऐप्प की तरह अपने यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में चला सकते है, पर इसकी ख़ासियर यह है कि आप इसमें वीडियो स्क्रीन साइज अपने मन मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।


इसके भी 1 Millon से ज्यादा के डाउनलोड हैं और साथ ही इस App का साइज भी केवल 3.6 MB हैं, और 4.1 की रेटिंग्स हैं।


Floating Tube App Features –

 

  • Play Video & Playlist
  • Movable Video Player
  • Locking player on a screen
  • Video can be play when player is minimized
  • Re-sizable Video Player
  • How to use tutorial
  • Free of cost

 

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि YouTube Videos Ko Background Me Play Kaise Kare?

 

अगर आपके मन से इस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं, और ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे Blog पर आते रहे और Internet से जुड़ी जानकारियां पाते रहे।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।