एंड्राइड Q को फ़ोन में Install कैसे करें? जाने Android 10 Q Features के बारे में

Android Q Top Features
Android Q यह Google की तरफ से हाल ही में लांच किया गया है, जो एक दम नया Android Version हैं जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल ही एंड्राइड System को डेवलप करता हैं।

 

समय के साथ यह भी अपने एंड्राइड वर्ज़न के नेक्स्ट लेवल को अनलॉक करता हैं यानी कि इसे डेवलप करता हैं, हम जानते हैं कि एक फोन में उसका स्पेक्स ही सबसे इम्पोर्टेन्ट होता हैं और साथ ही Camera, Processor, Display Etc।

 

पर जो सबसे जरूरी है वो है एक ऑपरेटिंग सिस्टम जिसकी वजह से हम अपने फ़ोन को उपयोग में ले पाते हैं, हालांकि अब Android ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा भी कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने खुद का एक OS लेयर डाल देती हैं।

अभी तक तो मार्किट में Google Android 9 Pie तक ही उपलब्ध था पर हाल ही में गूगल द्वारा Android Q को Introduce करवाया हैं, दोस्तो मैं आपको बता दु की अभी गूगल ने Android Q को अभी बीटा वर्ज़न में पेश किया हैं।

 

और यह सिर्फ उन लोगो तक Google पहुचा रहा हैं जिसे Android Q के बीटा टेस्टिंग से जुड़ना चाहते हैं और Q को अपने फ़ोन में पाना चाहते है। यह अपडेट अभी OTA की जरिए गूगल एंड्राइड Q को यूज़र्स के फ़ोन तक पहुचा रहा हैं।

 

Company की तरफ से इन फ़ोन्स को मिल रहा है Android बीटा Q –

  • Google Pixel
  • Google Pixel XL
  • Google Pixel 2
  • Google Pixel 2 XL
  • Google Pixel 3
  • Google Pixel 3 XL
इनमें से अगर आपके पास कोई फ़ोन है तो आप इस अपडेट को OTA अपडेट के ज़रिए फ़ोन में इंस्टॉल कर सकते हैं, आप इसे OTA के अलावा अपने फ़ोन में Android Version 10 Q के बीटा का फ़्लैश वर्ज़न को भी डाउनलोड करके मैनुअली अपने फ़ोन में Install कर सकते हैं।

 

क्या ? आपको भी मिलां है Android 10 Q का Update इस तरह से चेक करें –

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि गूगल अपने फ़ोन्स में एंड्राइड Q का अपडेट पुस कर चुका हैं, तो अगर आपके पास कोई Google का फ़ोन है तो आप इस तरह से चेक कर सकते हैं आपको मिलां है कि नही।
  • सबसे पहले अपने फ़ोन की Setting को ओपन करे और “System” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपको “About Phone” का ऑप्शन मिलेगा अब इस पर क्लिक करें।
  • यहां अब आपको सबसे नीचे आपको “Android Security Patch” का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे अगर आपको ये अपडेट मिलां होगा तो यह डाउनलोड हो जाएगा।
  • डाउनलोड हो जाने के बाद यह आपसे पैकेज अपडेट करने के लिए कहेगा फिर उस पर क्लिक करके इंस्टॉल कर ले।
Note :- दोस्तों यह अपडेट 1 GB से ज्यादा का हो सकता हैं तो आप WiFi के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही अपने फ़ोन को अपडेट करने से पहले अपने फ़ोन का Backup जरूर ले लें, जिस से आपके फ़ोन का कोई नुकसान न हो।

 

Android 10 Q Features –

Android Q के फ़ीचर्स की बात करे तो इसमे कई प्रकार के नए ऑप्शन्स और फ़ीचर्स जोड़े गए हैं, जिसमे से वाइड डार्क थीम आपको देखने को मिलता हैं, साथ ही Os Desktop मोड, Permission रिवेम्प और Accessibility Features में और कई नए Developers Options देखने को मिलता हैं।

 

गूगल अपने नए एंड्राइड वर्ज़न को सबसे पहले अपने ही फ़ोन यानी Google पिक्सल फ़ोन में अपडेट देता हैं, इसलिए इस बार भी सबसे पहले यह अपडेट पिक्सल फ़ोन्स को ही मिल रहा हैं।

 

जिसमे Android 10 Q का अपडेट बाकी के मार्किट में मौजूद फ़ोन्स और नए आने वाले फ़ोन्स में कब तक देखने को मिलेगा इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। अगर आप एंड्राइड क्यूं से जुड़ी और डाउनलोड से जुड़ी पूरी जानकारी चाहते है तो आप इस Link पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

 

तो चलिए दोस्तों अब इसके नए फ़ीचर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं जो कि एक लीक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है जिसे Xda Developers ने बताया हैं कि एंड्राइड Q में क्या नए और खास फ़ीचर्स होने वाले हैं।

 

System Dark Theme –

Dark Theme :- इसको डवलपर्स ने एंड्राइड वर्ज़न 9 Pie से यूज़ के लिए यूज़र्स के लिए दे रखा हैं पर अब आपको इस नए वर्ज़न एंड्रॉइड 10 में नए OS में आपको Full Function Dark Mode देखने को मिलेगा।

 

Leak के मुताबिक इस फ़ीचर को आप अपने फ़ोन की सेटिंग में देख पाएंगे जिसको इनेबल करने के लिए आपको “Display Setting” में जाना होगा और आपको “Set Dark Mode” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

साथ ही लीक के मुताबिक आप इस Option को ऑलवेज इनेबल रख सकते है या आप किसी खास समय या दिन के हिसाब से सेट भी कर सकते हैं। आप जैसे ही Dark Mode को इनेबल करेंगे तब यह Notification के साथ ही Google Chrome और दूसरे कई Apps में यह डार्क थीम Apply हो जाएगा।

 

डार्क थीम का फ़ायदा यह होगा कि इस से आपका बैटरी बैकअप अच्छा होगा और बैटरी खपत कम होगी, जिसमे खासकर OLED डिस्प्ले वाले फ़ोन्स को ज्यादा फ़ायदा मिल सकता हैं।

 

Desktop Mode –

Desktop Mode :- इस मोड की मदद से आप अपने Phone की स्क्रीन को किसी दूसरे बड़े स्क्रीन पर शेयर कर सकते हैं, Google यह फ़ीचर इस बार एंड्राइड Q के साथ लाने वाला हैं, हालांकि यह फ़ीचर सबसे पहले Samsung Galaxy Note 8 के साथ पेश किया था।

 

जिसे इस बार गूगल अपने इस नए OS के साथ पेश करने वाला हैं, इसमे आप फ़ोन को एक केवल की मदद से किसी दूसरे किसी भी बड़ी स्क्रीन के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही फ़ोन का सारा Content उस दूसरे स्क्रीन पर दिखने लगेगा, और फिर आप उसे पूरी स्क्रीन पर डेक्सटॉप की तरह देख पाएंगे उपयोग में ले पाएंगे।

 

Permission Revamp –

Permission Revamp :- इस फ़ीचर का सबसे बड़ा फ़ायदा यह कि इस बार गूगल ने अपने एंड्राइड Q में Security And Privacy को और बेहतर कर दिया हैं, जहां एंड्राइड P में गूगल ने इस काम से जुड़े बड़े बदलाव किए थे वही अब इस बार दोबारा इसमे कई और नए Updates किए हैं।

 

बताई गई जानकारी के मुताबिक इसमे आप ऐप्प Permission को आप एक बार Allow करने के बाद में दोबारा चेक कर सकते हैं और उसे Restrict कर सकते हैं, साथ अब आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल सभी Apps के Permissions को देख सकते हैं।

 

New Developer Options –

Developer Options :- इस बार Google Android Q में लीक के मुताबिक इस बार आपको कुछ नए फ़ीचर्स भी मिलने वाला है जिसमे अगर आप अगर किसी ऐप्प को कुछ सेर तक प्रेस करके रखते है तो आप Multi windows का उपयोग कर सकेंगे।

 

इसके अलावा आप Gaming से जुड़े कुछ सेटिंग्स भी खुद सेलेक्ट कर सकते है जिसमे आपको Game Update पैकेज Preference भी दिखाई देगा जहां आप खुद से ग्राफ़िक्स ड्राइवर को सेलेक्ट कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपका गेमिंग परफॉर्मेंस और बेहतर हो जाएगा।

 

Accessibility Options –

Accessibility :- में भी कई तरह के नए फ़ीचर्स ऐड किये गए है जिसमे से एक आपको Time To Take Action और Time To Read नाम का फीचर मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने स्क्रीन पर आए मैसेज के शोविंग टाइम को खुद से सेट कर सकते हैं।

 

ताकि तय किए गए टाइम के बाद वह मैसेज अपने आप स्क्रीन से हट जाए। साथ ही इसके अलावा भी कई और नए फ़ीचर्स जोड़े गए हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसी ही जानकारियों के लिए आते रहे और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।