How to lock Media files on android smartphone in Hindi Safe Gallery (Media Lock)

आज हम बात करने वाले है – How to lock Media files on android smartphone , दोस्तो आज के समय मे हर किसी को अपनी Privacy चाहिए होती है और इसी चलते लोग कई तरह के Media locking Apps का इस्तेमाल करते हैं, Read: आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? How to download aadhaar card copy हिंदी में
इसके लिए लोग कितने तरीके की Apps को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लेते है, इस तरीके के Apps play store पर अनेको प्रकार के मिल जाएंगे जिनका तरीका अलग-अलग होता है पर सभी का काम एक जैसा ही होता हैं।

तो दोस्तो आज मैं भी आप सभी से एक ऐसे ही ऐप्प के बारे में बताने जा रहा हु जो मुझे बहुत पसंद आया और उम्मीद करता हु की आप सभी को भी ये पसंद आयेगा इस तरीक़े के apps को हम कुछ सीक्रेट फाइल्स या अन्य मीडिया को छुपाने के लिए यूज़ करते हैं.

 

इस App का नाम Safe Gallery (Media Lock) हैं, अगर आप इसको Play Store पर जाके देखेंगे तो लगभग इसके 10 millions downloads है, और रेटिंग्स भी अच्छी हैं. ये ऐप्प  सिर्फ इसी वजह से खास नही है बल्कि ये अपने फीचर्स की वजह से बहुत खास हैं आप इस App को प्ले स्टोर पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं.

 

दोस्तो इस App को इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप इसे open करेंगे आपके सामने सबसे पहले एक पिन पूछेगा जिसमे इसको हर बार install करने पर सभी को एक जैसा ही pin डालना पड़ता है four times zero (0000) जैसे ही आप इस पिन को enter करेंगे ये अप्प ओपन हो जाएगा अब आपको इस अप्प के बाकी सारे सेटिंग्स करने पड़ेंगे जिसमे आपको एक सिक्योरटी सवाल का जवाब भरना होगा ताकि अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल गए तो इस सवाल का जवाब देके आप इस application को ओपन कर पाए, इस ऐप्प के बहुत से फायदे है जैसे कि मान लीजिए आपने कभी इसको unistall कर दिया और फिर install किया तो आपके डेटा का बैकअप बना के रखता है जिसकी वजह से आप दोबारा इसे recover कर सकते है और भी कई फ़ीचर्स है जो आगे मैन बताया हैं.

 

Media files को lock कैसे करें

इस एप्प के बाकी सेंटिग करने के बाद अब आपका काम रह जाता है मीडिया को लॉक करने का तो इस काम को आप दो तरीके से कर सकते हैं
  1. आप इस ऐप्प के अंदर से ही अपने फाइल्स को लॉक करना
  2. अपने फ़ोन gallery से मीडिया फाइल्स को lock करना

 

1.चलिए सबसे पहले बात करते है अप्प के अंदर से ही फाइल्स को लॉक करने की तो इसके लिए जब आप इस ऐप्प को खोलेंगे उसके बाद आपको left side की स्वाइप करना है यहां आपको आपके फ़ोन की सभी मीडिया फाइल्स आपको दिख जाएंगी जहा से आपको उस folder को खोलना है और उसमें से फाइल्स को select करके ऊपर लॉक वाले बटन को tap करके लॉक कर देना है.

2.ये वाला तरीका बड़ा ही आसान है और आपका काम जल्दी भी हो जाएगा, ये काम आपके फ़ोन gallery से हो जाएगा आपको सिर्फ करना ये है कि अपने मीडिया को select करना है और शेयर बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके safe gallery को ढूंढना है और उस पर क्लिक करके लॉक कर देना है.

 

इस App में क्या-क्या लॉक कर सकते है

दोस्तो आप इसमें Pictures, videos, web Images और Audios आप इन सभी चीजों को इस safe gallery locker में लॉक कर सकते हैं

 

Safe Gallery (Media Lock) की Settings कैसे करें

Main काम होता है किसी भी ऐप्प की setting तो चलिए अब इसके बारे में समझते है दोस्तो इस app में एक ऐसी सेटिंग है जिसकी मदद से आप इस ऐप्प को ही hide कर सकेंगे इस सेटिंग को थोड़ा ढंग से करना जरूरी है, इसका नाम है Quick Running इसकी मदद से आप इस ऐप्प को हाईड करने के बाद # लगाके अपने डाले हुए किसी भी 3 अंको को ऐप्प ओपन करने के लिए use कर सकते हैं. इस application को open करने के लिए आपको अपने फ़ोन के डायलिंग पैड को ओपन करके अपने सेट किये हुए अंको को डालने पर खुलेगा ध्यान रहे आप पहले # लगाना ना भूले।

इसके अलावा आप इस ऐप्प को fingerprint से भी ओपन कर सकते है लेकिन फिंगरप्रिंट डिवाइस में मजूद सभी फिंगरप्रिंट्स से ये ऐप्प open हो जाएगा इस बात का भी आप ध्यान रखें। और इसमें आप पैटर्न लॉक और कोड लॉक सभी तरीके के फ़ीचर्स दिए गए है आप अपने मन मुताबिक किसी भी लॉकिंग फीचर का यूज़ कर सकते अपने ऐप्प को सेफ रखने के लिए।

 

Safe gallery का फ़ायदा

दोस्तो इस ऍप्लिकेशन से लॉक करने के बाद आपका सारा डेटा एक अलग से बनी फोल्डर में मूव हो जाता है और वो डेटा encrypted formation में होता है जिसकी वजह से उसे कोई देख नही सकता सिर्फ इस ऐप्प की मदद से ही इसको देखना संभव होगा.
निस्कर्ष
तो दोस्तो हम ये कह सकते है ये ऐप्प बहुत ही अच्छा है और media locking के लिए सबसे बेहतरीन है इसमें सिक्योरटी के लिहाज से सभी फ़ीचर्स दिए गए है जो बहुत काम के हैं।
मुझे उम्मीद है आपको ये पसंद आया होगा, आपको ये post कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं अगर मुझसे कोई पॉइंट छूट गया हो या आपको इसके बारे में पता हो ये भी बताए।

धन्यवाद आपका दिन शुभ हो. 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।